ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी सरकार ने 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ता 2 प्रतिशत से 4 प्रतिशत हुआ

केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी से बढ़ा हुआ भत्ता मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। ( Photo Source: File)

केंद्र सरकार ने 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दिया है। सरकार ने महंगाई भत्ता 2 प्रतिशत बढ़ा दिया है। अब यह 4 प्रतिशत हो गया है। केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जनवरी से बढ़ा हुआ भत्ता मिलेगा। कैबिनेट ने इसकी मंजूरी दे दी है। खबरों के मुताबिक, इस वृद्धि से केन्द्र सरकार के 48.41 लाख कर्मचारियों और 61.17 पेंशनभोगियों को फायदा होगा। बता दें कि महंगाई भत्ता बढ़ती महंगाई के असर को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है। फिलहाल मिलने वाला महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का पांच प्रतिशत होता है। कहा गया है कि महंगाई भत्ते, महंगाई राहत की बढ़ी दर से सरकारी खजाने पर सालाना 6,077.72 करोड़ रुपए और वर्ष 2018-19 ( जनवरी 2018 से फरवरी 2019 के 14 महीने की अवधि के लिए) में 7,090.68 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। महंगाई भत्ते की यह वृद्धि स्वीकार्य फॉर्म्युला के मुताबिक है। यह फॉर्म्युला 7वें केन्द्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

 

केंद्रीय कैबिनेट ने कई और भी फैसले किए हैं। पूरे देश में 50 नए केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे, जिसमें 50 हजार स्टूडेंट्स पढ़ सकेंगे। एनएच-2 पर हंडिया वाराणसी सड़क को 6 लेन करने को भी कैबिनेट ने मंजूरी दी है। कैबिनेट ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) बिल 2017 को मंजूरी दी है।

लालकृष्ण आडवाणी हो सकते हैं देश के अगले राष्ट्रपति; पीएम मोदी ने सुझाया नाम, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App