scorecardresearch

अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के Quad नेताओं को नरेंद्र मोदी ने दिए खास तोहफे, जानें- जो बाइडन को क्या मिला?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी से मुलाकात करने से पहले पीएम की जमकर तारीफ की और भारत के लोकतंत्र की सराहना की।

narendra modi| joe biden| quad meet|
पीएम मोदी क्वाड देशों के नेताओं के साथ (फोटो सोर्स: @NarendraModi)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने के लिए दो दिवसीय जापान दौरे पर गए थे। इस बैठक में वर्ल्ड आर्डर से सम्बंधित कई मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने क्वाड देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय मुलाकात भी की और अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर चर्चा की। इस दौरान पीएम ने क्वाड देशों के नेताओं को अनोखे उपहार दिए, जिसकी चर्चा हर ओर हो रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु से दुर्लभ भारतीय कला की वस्तुओं को ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान के अपने साथी क्वाड नेताओं को उपहार में दिया। बताया जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक सांझी कला का उपहार पीएम मोदी ने दिया, जो कृष्ण के रूपांकनों के एक हाथ से काटा हुआ कागज़ का डिज़ाइन था। जबकि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ को एक गोंड पेंटिंग पीएम मोदी द्वारा उपहार में दी गई।

वहीं पीएम मोदी ने जापान के राष्ट्रपति फुमियो किशिदा को गुजरात से रोगन पेंटिंग के साथ एक लकड़ी का नक्काशीदार बॉक्स उपहार में दिया। जबकि पूर्व जापानी प्रधानमंत्रियों को तमिलनाडु में तमीरापारानी नदी के तट पर उगाई जाने वाली ‘कोरई’ घास से बुनाई की एक अनूठी सुपरफाइन रेशम चटाई और पट्टुमदई रेशम की चटाई उपहार में दी।

वहीं जापान में संपन्न हुई क्वाड देशों की बैठक में पीएम मोदी की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात सबसे अधिक चर्चा में रही। पीएम मोदी से मुलाकात के पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने जमकर उनकी तारीफ की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा, “कोरोना महामारी में पीएम मोदी ने शानदार काम किया है। विस्तारवाद पर लोकतंत्र भारी है और ये मोदी ने साबित किया है। उन्होंने दिखाया की लोकतंत्र में काम कैसे होता है।”

वहीं पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मैं अमेरिका-भारत साझेदारी को पृथ्वी पर हमारे सबसे करीब बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं। उन्होंने आगे कहा, “हमारे देश मिलकर बहुत कुछ कर सकते हैं और करेंगे भी। हम इंडो-यूएस वैक्सीन एक्शन प्रोग्राम का नवीनीकरण भी कर रहे हैं।”

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट