ताज़ा खबर
 

आजाद भारत में जन्म लेने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी, पीएम की 7 योजनाएं जिनकी चर्चा घर-घर में होती है

नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद केंद्र सरकार ने कई कल्याणकारी योजना शुरू की।

india PMप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (एपी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। पीएम आज यानी 17 सितंबर, 2020 को 70 वर्ष के हो गए। मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिनका जन्म आजाद भारत में साल 1950 में हुआ। उनका जन्म एक गुजराती परिवार में हुआ और साल 1971 में संघ से जुड़ गए। इसके बाद 1985 में भाजपा में भी शामिल हो गए। पार्टी में शामिल होने के 16 साल बाद यानी साल 2001 में भुज भूकंप के बाद केशुभाई पटेल की जगह गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इसके 14 साल बाद वो देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए जिनका जन्म आजाद भारत में हुआ।

नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद केंद्र सरकार ने कई कल्याणकारी योजना शुरू की। कहा जा सकता है कि इन योजना की चर्चा आज घर-घर में होती है। हम यहां ऐसी ही सात योजनाओं की जानकारी देंगे।

जन धन योजना: मोदी सरकार ने 14 अगस्त, 2014 को इस योजना की घोषणा की थी। देश में सभी परिवार के लिए बैंक सुविधाएं सुनिश्चित हो, इस मकसद से 28 अगस्त 2014 को इस योजना को लॉन्च कर दिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक जन धन योजना के तहत 40.63 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं। इनमें लोगों के 1,29,811.06 करोड़ रुपए जमा हैं। जन धन खातों में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की भागीदारी है। कोरोना काल में सरकार ने तीन महीने महिलाओं के खातों में पांच सौ रुपए की राशि जमा करवाई।

उज्ज्वला योजना: सरकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुफ्त में मुहैया कराती है। इस योजना की शुरुआत एक मई, 2016 को हुई और मार्च 2020 तक आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन बांटने का लक्ष्य रखा गया, जिसे समय से पूरा कर लिया गया।

किसान सम्मान निधि योजना: 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों के खातों में हर साल 6 हजार रुपए जमा किए जाते हैं। केंद्र के मुताबिक इस योजना के तहत अभी तक 9.9 करोड़ किसानों को 75 हजार करोड़ रुपए की राशि जारी की जा चुकी है।

Weather Today Live Updates

आयुष्मान भारत योजना: सरकार की इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपए तक का नकदी रहित (कैशलेस) स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार की मानें तो देश में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

स्वच्छ भारत अभियान: पीएम मोदी ने दो अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान के तहत देशभर में ‘एक स्वच्छ भारत’ राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में शुरू किया था। इस योजना की शुरुआत में उन्होंने कहा कि गांधी जी ने देश को गुलामी से आजाद कराया मगर स्वच्छ भारत का उनका सपना पूरा नहीं हुआ। स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सरकार 12 हजार रुपए की राशि देती है।

अटल पेंशन योजना: पीएम मोदी ने 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की। इस योजना में थोड़ा निवेश के जरिए बुढ़ापे में एक निश्चित पेंशन का इंतजाम किया जा सकता है। 18 से 40 की उम्र के व्यक्ति इस योजना में निवेश कर सकते हैं। 60 साल का होने पर उस व्यक्ति को एक हजार से पांच हजार की पेंशन मिलेगी।

सुकन्या समृद्धि योजना: इस योजना की शुरुआत में 2015 में हुई। दस साल से कम उम्र की बच्ची की उच्च शिक्षा और विवाह में बचत करने के लिहाज से सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक बेहतरीन निवेश योजना है। इसे कम से कम 250 रुपए के जमा के साथ खोला जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आप किसी एक समुदाय को निशाना नहीं बना सकते, यूपीएससी जिहाद कार्यक्रम से जुड़ी सुनवाई पर बोले सुप्रीम कोर्ट; शो के प्रसारण पर लगाई रोक
2 AAP सांसद ने कोरोनाकाल में पीएम मोदी के ताली-थाली बजाने के आह्वान पर कसा तंज, भाजपा MP बोले- क्या चरखा चलाने से मिल गई थी आजादी?
3 ये राहुल गांधी एक नंबर का पिट्टठू है, बहस में बोले संबित पात्रा, बिफरे कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा- बस भाजपा के पिट्ठुओं को मौका दे दो
ये पढ़ा क्या?
X