जयपुर के राजस्थान कॉलेज में नमाज पढ़ने को लेकर हंगामा, ABVP ने विरोधस्वरूप परिसर में पढ़ी हनुमान चालीसा

बता दें कि राजस्थान कॉलेज के ग्राउंड में शुक्रवार को कुछ छात्र नमाज पढ़ रहे थे। जिसके बाद कॉलेज के ही एक शिक्षक और गार्ड ने छात्रों को ऐसा करने से रोका। इसपर NSUI ने विरोध शुरू कर दिया।

Hanuman Chalisa jaipur collage, Rajasthan news
आरोपी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर ABVP ने राज्य स्तर पर आंदोलन करने की बात कही है(फोटो सोर्स: ट्विटर वीडियो ग्रैब)।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक कॉलेज में नमाज पढ़ने का मामला अब गरमाता जा रहा है। बता दें कि राजस्थान यूनिवर्सिटी के राजस्थान कॉलेज में 12 नवंबर शुक्रवार को कॉलेज परिसर में कुछ छात्रों ने नमाज पढ़ी थी। इसपर आपत्ति जताने के बाद पुलिस प्रशासन ने छात्रों को परिसर में नमाज पढ़ने से रोक दिया था।

वहीं नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) से जुड़े कुछ छात्र पुलिस प्रशासन से भिड़ गए। छात्रों ने मांग की उन्हें खुले में नमाज पढ़ने दिया जाये, नहीं तो अलग से जगह आवंटित की जाये। बता दें कि इस मुद्दे को लेकर माहौल गरमाया हुआ है।

विरोध में कैंपस में पढ़ी हनुमान चालीसा: नमाज पढ़ने के विरोध में अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) ने कॉलेज में हनुमान चालीसा पढ़कर अपना विरोध जताया है। बता दें कि सामने आए वीडियो में कई छात्र कैंपस में बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ते दिखाई दे रहे हैं।

वहीं एनएसयूआई का कहना है कि नमाज पढ़ने से रोकने वाले शिक्षक और गार्ड राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं। NSUI के जिला अध्यक्ष राजेश चौधरी ने कहा कि यहां हर धर्म के छात्र पढ़ने आते हैं। लेकिन आरएसएस से जुड़े शिक्षक ने सिर्फ धर्म विशेष के छात्रों को ही प्रताड़ित किया। यह स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा हम तबतक विरोध करेंगे जबतक सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाले शिक्षक और गार्ड को बर्खास्त नहीं किया जाता।

वहीं ABVP के कार्यकर्ता लगातार कॉलेज परिसर में नमाज पढ़ने का विरोध कर रहे हैं। ABVP के प्रदेश मंत्री हुशियार मीणा ने कहा कि कॉलेज कैंपस में कुछ असामाजिक तत्वों ने सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की है। ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई नहीं की गई तो ABVP पूरे राज्य में आंदोलन करेगी।

इसके अलावा मुस्लिम परिषद के अध्यक्ष यूनुस चोबदार ने भी आरोप लगाया है कि माहौल खराब करने के लिए शिक्षक और गार्ड ने नमाज पढ़ने से रोका। इससे जयपुर की गंगा-जमुनी तहजीब को खराब किया गया है। इसे बरकरार रखने के लिए कॉलेज प्रशासन को शिक्षक और गार्ड पर कार्रवाई करनी चाहिए।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट