ताज़ा खबर
 

Namaste Trump: भारत-USA के मजबूत रिश्ते पर बोले PM नरेंद्र मोदी- एक मुक्त देश तो दूजा पूरे विश्व को परिवार मानने वाला

मोदी ने कहा ‘‘एकता और विविधता भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते का आधार है। एक मुक्त भूमि का देश है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि एक को स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पर गर्व है तो दूसरे को, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा- सरदार पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर।

Author Updated: February 24, 2020 3:59 PM
sudish pachuri, sudish pachauri on trump indian visit, sudish pachauri on trump modi meeting, sudish pachauri on shaheen bagh, sudish pachauri column about trump visiting india, sudish pachuri column, bakhabar, jansatta bakhabar, jansatta bakhabar column, jansatta bakhabar column by sudish pachuri, sudish pachuri jansatta bakhabar column, jansatta sunday sudish pachuri column, jansatta sunday special, jansatta sunday special, jansatta ravivari, jansatta ravivari special, jansatta ravivari story, ravivari story, story, sunday story, jansatta sunday story, jansatta sunday story, jansatta, Jansatta Newsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को भारत और अमेरिका के संबंधों में नया अध्याय करार देते हुए सोमवार को कहा कि यह दोनों देशों के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया के स्वागत में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ भारत-अमेरिका के संबंध अब केवल गठजोड़ तक ही नहीं हैं । यह इससे काफी आगे और करीबी रिश्ते हैं । ’’ उन्होंने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है, आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं।

मोदी ने कहा ‘‘एकता और विविधता भारत और अमेरिका के बीच मजबूत रिश्ते का आधार है। एक मुक्त भूमि का देश है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि एक को स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी पर गर्व है तो दूसरे को, दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा- सरदार पटेल की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है , एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि का एक नया दस्तावेज बनेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘‘ इस कार्यक्रम का नाम ‘नमस्ते ट्रंप’ है और नमस्ते का मतलब भी बहुत गहरा है । यह दुनिया की प्राचीनतम भाषाओं में से एक, संस्कृत का शब्द है। इसका भाव है कि सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं, उसके भीतर व्याप्त अध्यात्म को भी नमन ।’’

मोदी ने कहा कि प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप का यहां होना सम्मान की बात है। उन्होंने कहा ‘‘स्वास्थ्य और खुशहाल अमेरिका के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वह प्रशंसनीय है।’’ मोटेरा स्टेडियम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘‘आप कल्पना कर सकते हैं कि वह (ट्रंप) अमेरिका से सीधे यहां पहुंचे हैं, इतनी लंबी यात्रा के बाद भी राष्ट्रपति ट्रम्प और उनका परिवार सीधे साबरमती आश्रम पहुंचे और उसके बाद यहां आए। ’’ मोदी ने समारोह में मौजूद ट्रंप की पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर का भी स्वागत किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Donald Trump India Visit: तीन घंटे में छह बार ट्रंप से गले मिले मोदी, जानिए दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के लिए क्या कहा?
2 जामिया हिंसा: दिल्ली पुलिस ने दी उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को क्लीन चिट
3 Kerala State Lottery Today Results announced: लॉटरी के रिजल्‍ट जारी, इस टिकट नंबर को लगा है पहला इनाम
ये पढ़ा क्या?
X