ताज़ा खबर
 

‘Namaste Trump’ पर 3 घंटे में 100 करोड़ का खर्च, 45 परिवारों को हटने का नोटिस; INC नेता बोले- डोनाल्ड ट्रंप खुदा हैं, जो 70 लाख लोग करेंगे स्वागत?

भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला के मुताबिक, "ट्रंप के साथ उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत आएगा। अहमदाबाद में होने वाला कार्यक्रम Namaste Trump पूर्व में अमेरिका में हो चुके Howdy Modi के इवेंट की तरह ही होगा।"

अधीर रंजन के अलावा उनकी पार्टी के मनीष तिवारी ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने हाल ही में अपने एक बयान से भारत का अपमान किया है। (फोटोः पीटीआई)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले जबरदस्त तैयारियों, प्रबंधन और खर्च को लेकर पहले वरिष्ठ Congress नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र और गुजरात सरकार को घेरा है। उन्होंने सवाल उठाया है कि आखिरकार ट्रंप खुदा हैं क्या, जो 70 लाख लोग उनका स्वागत करेंगे?

समाचार एजेंसी ANI से बुधवार को उन्होंने कहा, “ट्रंप भगवान हैं क्या, 70 लाख लोगों को खड़ा करने की क्या जरूरत है? वह ट्रेड डील नहीं करने आ रहे। उनके लिए अमेरिका पहले है। वह सिर्फ अमेरिका का ध्यान रखना चाहते हैं। वह हमें खुश करने नहीं आ रहे हैं। भारत वह अपने मकसद और मतलब के लिए आ रहे हैं।”

इसी बीच, चौधरी की पार्टी के सीनियर प्रवक्ता मनीष तिवारी ने अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा दिए गए ‘भारत के अच्छा बर्ताव नहीं करने…’ वाले बयान को लेकर आरोप लगाया है कि ट्रंप ने भारत के स्वाभिमान का अपमान किया है। वैसे, तिवारी ने यह उम्मीद जताई कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मसले पर अमेरिका के सामने मजबूती से पक्ष रखा होगा।

उन्होंने पत्रकारों को बताया था, “मैंने आज सुबह ट्रंप का एक वीडियो देखा। भारत की परंपरा अतिथियों के सम्मान की है, पर अतिथियों को भारत का अपमान करने का कोई अधिकार नहीं है। ट्रंप ने जो टिप्पणी की है वह भारत के स्वाभिमान का अपमान है।”

दरअसल, भारत के दौरे से चंद रोज पहले ट्रंप ने अमेरिका-भारत व्यापार संबंधों को लेकर अप्रसन्नता जाहिर की है। उन्होंने कहा, “भारत हमारे साथ अच्छा बर्ताव नहीं कर रहा है। पर मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद करता हूं। मोदी ने मुझे बताया कि हवाई अड्डे और कार्यक्रम के आयोजन स्थल के बीच 70 लाख लोग होंगे।”

बकौल अमेरिकी राष्ट्रपति, “और यह स्टेडियम, मैं जानता हूं कि अभी निर्माणाधीन है, पर यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। यह काफी उत्साहजनक होने वाला है, मुझे उम्मीद है कि आप लोग भी पसंद करेंगे।”

Namaste Trump, Donald Trump India Visit, Donald Trump, USA, America, God, Congress, Adhir Ranjan Chowdhury, Welcome, 100 Crores, Gujarat Exchequer, Narendra Modi, Vijay Rupani, Gujarat News, India News, National News, Hindi News ट्रंप के दौरे से पहले अहमदाबाद में मंगलवार को मोदी-ट्रंप के साथ वाली तस्वीर दीवार पर पेंट की गई। गौर से उसी को देखती एक महिला। (फोटोः पीटीआई)

ट्रंप, 24 फरवरी को दो दिवसीय भारत यात्रा पर आने वाले हैं। बतौर राष्ट्रपति यह ट्रंप की पहली भारत यात्रा होगी। भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला के मुताबिक, “ट्रंप के साथ उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भारत आएगा। अहमदाबाद में होने वाला कार्यक्रम Namaste Trump पूर्व में अमेरिका में हो चुके Howdy Modi के इवेंट की तरह ही होगा।”

मीडिया रिपोर्ट्स में ट्रंप की मेजबानी में शामिल अधिकारियों के हवाले से कहा गया, गुजरात में सीएम विजय रूपाणी के नेतृत्व वाली BJP सरकार ट्रंप की खातिरदारी में उनकी तीन घंटे की यात्रा पर 100 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेगी। सड़कों की मरम्मत और US राष्ट्रपति की यात्रा के लिए शहर का सौंदर्यीकरण कर रहे अहमदाबाद नगर निगम (AMC) और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) संयुक्त रूप से लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च करेंगे।

यही नहीं, 17 फरवरी को AMC ने मोटेरा स्टेडियम के पास झुग्गी-झोपड़ी वाले लगभग 45 परिवारों को नोटिस भेजा है, जिसमें साफ किया है कि जहां झुग्गियां हैं, वह जमीन AMC की है। ऐसे में वे फौरन जगह खाली कर दें।

Next Stories
1 VIDEO: डिबेट में एंकर पर बरसे मौलाना- बड़े रामभक्त हैं मोदी जी, आज तक नहीं गए अयोध्या? वो औरत नहीं मर्द हैं…
2 पूर्व PM मनमोहन सिंह का निशाना- ‘Slowdown’ शब्द ही नहीं मान रही नरेंद्र मोदी सरकार, यही असल खतरा
3 VIDEO: शाहीन बाग पर चर्चा में बोले पप्पू यादव- SC को फैसला लेना था; BJP नेता ने टोका- आप ज्ञान देंगे? देखें आगे क्या हुआ
ये पढ़ा क्या?
X