ताज़ा खबर
 

एक और नया प्लान! ट्रेनों में ‘जासूस’ भेज जांचेंगे खाना, सुविधा और स्टाफ का बर्ताव

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में खान-पान से लेकर हर तरह की व्यवस्था जांचने के लिए एक खास प्लान तैयार किया है। यह प्लान है ट्रेनों में यात्रियों के रूप में जासूस भेजकर सुविधाओं का सच जानने का।

Indian Railways, indian rail, rail service, AC Class tickets, railway tickets, development Fund, user development fees, railway passengers, AC Chair Car, AC Class Sleeper, Hindi news, News in Hindi, Jansattaइंडियन रेलवे। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में खान-पान से लेकर हर तरह की व्यवस्था जांचने के लिए एक खास प्लान तैयार किया है। यह प्लान है ट्रेनों में यात्रियों के रूप में जासूस भेजकर सुविधाओं का सच जानने का।रेलवे इसके लिए  एक टीम गठित करने की तैयारी में है, जिनकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी। उन्हें ट्रेनों के अंदर और स्टेशन पर भी खाना, स्टाफ के व्यवहार, ट्रेन के संचालन की टाइमिंग आदि का हाल देखेंगे।ये जासूस यात्रियों की तरह ही ट्रेनों में सफर करेंगे।

दरअसल रेलवे ने पहली बार क्वालिटी ऑडिट सिस्टम के तहत इन जासूसों की नियुक्ति की है।इनका उपयोग बाजार के अध्ययन के साथ आतित्थ और रिटेल सेक्टर की परख करना होता है।इसके बाद इनकी रिपोर्ट पर रेलवे एक्शन लेगी।
भारतीय रेलवे के सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि इन जासूसों को रेलवे ने चुना है।पहले ट्रायल के तौर पर सिर्फ पचास जासूसों को चिह्नित स्थानों पर भेजकर सुविधाओं का हाल अफसर जानेंगे।
बता दें कि 20 वीं शताब्दी में पहली बार अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम मे में कुछ फर्मों ने कर्मचारियों की एकता को भांपने के लिए ऐसे जासूसों की नियुक्ति शुरू की।इस वक्त रेलवे में खाने आदि की सुविधाओं की जांच के लिए रोजाना 40 हजार निरीक्षण होते हैं।इसमें ज्यादातर औचक निरीक्षण होते हैं।दरअसल इन दिनों रेलवे को ट्विटर और फेसबुक के जरिए रोजाना छह हजार से अधिक ऐसी शिकायतें मिल रहीं हैं, जो कार्रवाई लायक होती हैं। इन सब चीजों को देखते हुए रेलवे ने अब जासूसों के जरिए सुविधाओं का सच जानने की तैयारी की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राहुल गांधी की इफ्तार पार्टी: प्रणब मुखर्जी समेत तमाम दिग्गज हुए शामिल
2 अरुण जेटली का राहुल गांधी पर तंज, बोले- कांग्रेस अध्यक्ष लिखेंगे ‘रिडिस्कवरी ऑफ कोका कोला’
3 पौने तीन मिनट की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में नहीं लिया कोई सवाल, अचानक उठकर चले गए राहुल गांधी
IPL 2020 LIVE
X