ताज़ा खबर
 

म्यामार में जमीन धसने से 100 लोगों की मौत

उत्तरी म्यामांर में पन्ने की एक खदान के पास जमीन धंसने से 100 लोगों की मौत हो गई।

Author यांगून | November 23, 2015 1:02 AM

उत्तरी म्यामांर में पन्ने की एक खदान के पास जमीन धंसने से 100 लोगों की मौत हो गई। माना जा रहा है कि ज्यादातर लोगों की मौत कचरे के पहाड़ में दबने से हुई है जो खनन कंपनियों ने पन्ना निकालने के लिए जमीन खोदने से बना था।

काचिन प्रांत के दूरदराज में स्थित इस बयाबान में बहुत से लोग इस उम्मीद में झोंपड़िया बना कर रह रहे थे कि पन्ना मिलने से उनकी तकदीर बदल जाएगी। एचपकांत के एक स्थानीय अधिकारी निलार माइंत ने बताया कि हमने 21 नवंबर को 79 शव पाए और रविवार को 11 शव मिले। इस तरह कुल मिला कर अभी तक 90 शव मिले हैं। उन्होंने कहा कि हम लोग सिर्फ शव देख रहे हैं और कोई नहीं जानता कि यहां कितने लोग रहते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक मलबे से सिर्फ एक व्यक्ति जीवित निकाला जा सका था, उसकी भी कुछ देर बाद मौत हो गई।

माइंत ने बताया कि रेड क्रास, सेना, पुलिस और स्थानीय सामुदायिक समूहों के बचावकर्ता घटना स्थल पर हैं और लोगों को मलबे से निकालने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन इस दूरदराज के इलाके में खराब मौसम इस काम में बाधा डाल रहा है। जिस जगह पर भूस्खलन हुआ वहां दुनिया के सबसे बेहतरीन पन्ने पाए जाते हैं जिसके कारोबार से म्यामांर में हर साल अरबों डालर की राशि आती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App