ताज़ा खबर
 

रिपोर्ट में खुलासाः शेल्टर होम में ब्रजेश चलाता था अपना कानून, अनुशासन टूटने पर लड़कियों के प्राइवेट पार्ट पर चोट की सजा

ब्रजेश ठाकुर फिलहाल पुलिस की गिरफ्त में है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस मसले को लेकर आलोचना का शिकार हुए थे। कहा जा रहा था कि सरकार ब्रजेश पर नरम रवैया अपना रही थी, जिसके बाद मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपी गई थी।

बिहार शेल्टर होम सेक्स रैकेट कांड का मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर। (फाइल फोटो)

बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम सेक्स रैकेट कांड को लेकर नया खुलासा हुआ है। मामले में मुख्यारोपी और शेल्टर होम के मालिक ब्रजेश ठाकुर ने वहां पर अपने ही नियम-कानून बना रखे थे। अगर कोई उनका पालन नहीं करता था, तो लड़कियों के प्राइवेट पार्ट्स पर चोट देकर सजा दी जाती थी। वहां के वॉर्ड्स की हालत भी लॉक-अप जैसी होती थी। ये बातें मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टिस्स) की ऑडिट रिपोर्ट में सामने आई हैं।

ब्रजेश ठाकुर फिलहाल पुलिस की गिरफ्त में है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस मसले को लेकर आलोचना का शिकार हुए थे। कहा जा रहा था कि सरकार ब्रजेश पर नरम रवैया अपना रही थी, जिसके बाद मामले की जांच केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपी गई थी। हालांकि, सीएम ने उन आरोपों को सिरे से नकारा है।

टिस्स की यह रिपोर्ट फिलहाल सार्वजनिक नहीं हुई है। मगर इंडिया टुडे चैनल ने इसे किसी तरह हासिल किया और इसके हवाले से बताया कि लड़कियों के साथ शेल्टर होम में रोजाना पुरुष स्टाफ उनका शारीरिक शोषण करते थे। वे कई घंटों तक उनके कमरों में घुस जाते थे और उनके प्राइवेट पार्ट्स पर चोट देकर सजा देते थे। सजा के रूप में वहां पर शारीरिक शोषण का इस्तेमाल किया जाता था।

ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, शेल्टर होम में रहने वाली लड़कियों को खुले इलाके या बाहर जाने की इजाजत नहीं दी जाती थी। यहां तक कि अगर वे चोरी-छिपे घर वालों से बात करती थीं, तो उन्हें बेरहमी से पीटा जाता था। ऐसी स्थिति में लड़कियों को रखकर अपने मुंह बंद रखकर रहने के लिए दबाव बनाया जाता था।

बिहार सरकार ने इससे पहले गैर सरकारी संगठन सेवा संकल्प एवं विकास समिति के रजिस्ट्रेशन को रद्द कर दिया था, जो कि बेसहारा लड़कियों के लिए शेल्टर होम चलाता था। लगातार उठने वाले प्रश्नों और विपक्ष के दबाव के कारण समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा भी इस्तीफा दे चुकी हैं, जिनके पति चंद्रेश्वर वर्मा के कथित तौर पर मुख्यारोपी ब्रजेश के साथ संबंध हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App