ताज़ा खबर
 

मुजफ्फरपुर शेल्टर कांड: किसी लड़की की हत्या के सबूत नहीं, CBI ने अदालत को दी जानकारी

सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि मुजफ्फरपुर आश्रय गृह में जिन बच्चों की हत्या किए जाने का आरोप लगाया गया था, वे बाद में जिंदा मिले।

अदालत को बताया गया है कि सभी 7 शेल्टर होम की जांच की गई है।

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि बिहार के सभी 17 शेल्टर होम की जांच की गई है। इसमें मुजफ्फरपुर शेल्टर होम भी शामिल है। जांच में साफ हुआ है कि मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में किसी भी नाबालिग लड़की की हत्या नहीं हुई है। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल सीबीआई की तरफ से अदालत में मौजूद थे। उन्होंने कहा है कि जो भी कंकाल बरामद हुए हैं वो किसी भी नाबालिग के नहीं है। जांच एजेंसी ने ‘सुप्रीम’ अदालत को बताया कि यहां से 2 कंकाल मिले हैं। फॉरेंसिक जांच में यह बात सामने आई है कि इनमें से कंकाल महिला जबकि दूसरा कंकाल एक पुरुष का है। प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली बेंच ने 2 सीबीआई अधिकारियों को जांच टीम से कार्य मुक्त भी किया है।

सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि मुजफ्फरपुर आश्रय गृह में जिन बच्चों की हत्या किए जाने का आरोप लगाया गया था, वे बाद में जिंदा मिले। सीबीआई ने अदालत को बताया है कि शेल्टर होम में किसी भी नाबालिग बच्चे की हत्या के सबूत नहीं हैं। सीबीआई ने उच्चतम न्यायालय से यह भी कहा कि मुजफ्फरपुर आश्रय गृह में बच्चों के बलात्कार, यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच की गई और अदालतों में आरोपपत्र दायर किए गए। उच्चतम न्यायालय ने मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले पर सीबीआई की स्थिति रिपोर्ट स्वीकार कर ली है।

अदालत में जानकारी दी गई है कि बिहार के 17 शेल्टरहोम की जांच की गई थी। इनमें से 13 पर चार्जशीट दायर की गई थी जबकि प्राथमिक जांच के बाद 4 अन्य के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले थे और इनकी जांच बंद कर दी गई थी। यहां आपको याद दिला दें कि पिछले ही साल मुजफ्फरपुर स्थित शेल्टर होम में नाबालिग लड़कियों के साथ दुर्व्यवहार को लेकर काफी हंगामा मचा था।

उस वक्त कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में लड़कियों के हवाले से कहा गया था कि आश्रय गृह में उनके साथ हैवानियत की जाती है और उन्हें मारा-पीटा भी जाता है। इतना ही नहीं जैसे-जैसे यह मामला आगे बढ़ा यह भी कहा गया कि शेल्टर होम परिसर में कई लड़कियों की हत्या की गई है और उन्हें वहीं पर दफना दिया गया है। बाद में यहां प्रशासन ने यहां खुदाई भी कराई थी जिसमें हड्डियों के बंडल मिले थे।

Next Stories
1 BJP- JDU में बढ़ सकती है तल्खी? संजय पासवान बोले- भाजपाई CM देखना चाहती है बिहार की जनता, अकेले चुनाव जीतने में सक्षम
2 ABVP- NSUI कार्यकर्ताओं में भिड़ंत, प्रियंका गांधी बोलीं- BJP सरकार के गुंडों को खुला संरक्षण; पुलिस ने दर्ज की 25 लोगों पर FIR
3 VIDEO: भारत बंद के दौरान बंगाल में बवाल! आपस में भिड़े TMC और SFI वर्कर; जमकर चले लात घूंसे
चुनावी चैलेंज
X