ताज़ा खबर
 

अब शादी के वीडियो में गाने का इस्तेमाल पड़ेगा भारी! टी सीरीज ने 50 को थमाया नोटिस

वहीं दूसरी ओर शादी के लिए एल्बम बनवाने वालों से दुकानदार एफिडेविट लेना शुरु कर दिया है। इसमें कहा गया है कि एल्बम को सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना होगा।

फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ का दृश्य (फोटो सोर्स : Video Screen Shot)

संगीत और गानों के बिना बहुत कुछ अधूरा लगता है। छोटी पार्टी हो या फिर शादी जैसे बड़े कार्यक्रम। इनमें गाने ही माहौल बना पाते हैं। लेकिन म्यूजिक कंपनी टी सीरीज ने एक ऐसा फैसला लिया है जो शादी के बाद आपको भारी पड़ सकता है। यादों के लिए बनाए जाने वाले शादी के एल्बमम में इस्तेमाल होने वाले गाने आप को मुसीबत में डाल सकते हैं। टी सीरीज ने शादी के वीडियो में डाले जाने वाले गानों को कॉपीराइट का उल्लंघन बता कर कइयों को नोटिस और करीब 100 से ज्यादा केस दर्ज कराए हैं।

दैनिक भाष्कर की खबर के मुताबिक, टी सीरीज ने अपनी कंपनी के गानों को वीडियो एल्बम में इस्तेमाल होने पर सख्ती करते हुए पंजाब, हरियाणा, झारखंड, गुजरात सहित कई राज्यों के 100 से ज्यादा फोटोग्राफरों को फंसाया है। इन पर कॉपीराइट एक्ट के तहत केस दर्ज हुए हैं। इतना ही नहीं, कंपनी ने बीते दो महीने में सिर्फ हरियाणा में ही 30 दुकानदारों को नोटिस भी थमा दिया है। कंपनी का कहना है कि गानों के इस्तेमाल के लिए लाइसेंस लेना होगा।

हालांकि अब कंपनी के इस एक्शन के बाद 50 हजार फोटोग्राफर ने नाराजगी जताई है। इन सभी का कहना है कि लाइसेंस लेना आसान नहीं है। छोटे दुकनदार तो ले ही नहीं सकते। अगर लाइसेंस ले भी लिया जाए तो बिजनेस पर बड़ा फर्क पड़ेगा। रेट काफी मंहगे करने पड़ेगे। एसोसिएशन की तरफ से कंपनी से बात की गई है और बीच का रास्ता निकालने की कोशिश जारी है। वहीं दूसरी ओर शादी के लिए एल्बम बनवाने वालों से दुकानदार एफिडेविट लेना शुरु कर दिया है। इसमें कहा गया है कि एल्बम को सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना होगा। और न ही व्यावसायिक इस्तेमाल करना होगा।

इस मामले पर कंपनी के एंटी पायरेसी मैनेजर विपिन कुमार का कहना है कि, कंपनी ने देश भर के करीब 100 दुकानदारों पर केस दर्ज कराए हैं। इन सभी ने बिना लाइसेंस लिए टी सीरीज के गानों का इस्तेमाल किया है। उन्होंने बताया कि, गानों को बिजनेस के लिए इस्तेमाल करने पर लाइसेंस लेना होगा। इसमें एक कम्प्यूटर सेट के लिए 15 हजार और एक साल की फीस भी चुकानी होगी।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CBI केस: रिपोर्ट्स में दावा- आलोक वर्मा को CVC से फिलहाल क्लीनचिट नहीं, सुब्रमण्यम स्वामी ने बताया ‘ईमानदार’
2 Sabarimala Temple Updates: तृप्ति देसाई ने बिना दर्शन किए लौटने से किया इंकार, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
3 Indian Railways: साल भर में 14 करोड़ रुपये के कंबल-तौलिए-चादर चुरा ले गए रेल यात्री!
ये पढ़ा क्या?
X