मुंबईः सड़क हादसे में एक की मौत के आरोपी को कोर्ट ने क‍िया बरी, कहा- ब‍िना जेब्रा क्रॉस‍िंग पैदल यात्र‍ियों को नहीं करना चाह‍िए हाईवे पार

अदालत ने कहा कि पैदल चलने वालों को हाईवे को तब तक पार नहीं करना चाहिए जब तक कि जेब्रा क्रॉसिंग का संकेत न हो।

court, supreme court
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)।

मुंबई की एक अदालत ने एक 60 वर्षीय महिला से जुड़े एक मामले में लापरवाही से गाड़ी चलाने और लापरवाही से मौत के आरोप से एक व्यक्ति को बरी कर दिया। दरअसल, महिला की कथित तौर पर मोटरसाइकिल की चपेट में आने से मौत हो गई थी। मामला 2017 का है जब महिला एक हाईवे पार करने की कोशिश कर रही थी।

अदालत ने कहा कि पैदल चलने वालों को हाईवे को तब तक पार नहीं करना चाहिए जब तक कि जेब्रा क्रॉसिंग का संकेत न हो। एक मजिस्ट्रेट अदालत ने 28 अगस्त को हेमंत हाटकर को आरोपों से बरी कर दिया, लेकिन विस्तृत आदेश बुधवार को उपलब्ध कराया गया।

अभियोजन पक्ष ने कहा कि पीड़ित मुद्रिका कांबले की दोपहिया वाहन पर जा रहे हाटकर की चपेट में आने से मौत हो गई। वह मुंबई में उपनगरीय चेंबूर के पास ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पार करने की कोशिश कर रही थी जब दुर्घटना हुई।

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एस एस परवे ने हाटकर को यह कहते हुए बरी कर दिया कि अभियोजन पक्ष ने यह दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं दिया कि पीड़ित की मौत उसके वाहन की चपेट में आने से हुई थी। उन्होंने कहा कि अभियोजन पक्ष ने यह दिखाने के लिए कोई सामग्री भी रिकॉर्ड में नहीं रखी है कि आरोपी अपराध से जुड़ा था।

कोर्ट ने कहा कि मौके के पंचनामा से पता चलता है कि यह घटना मुंबई की ओर जाने वाले ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर हुई। घटना स्थल से पूर्व दिशा की ओर 35 फुट की दूरी पर फुटपाथ था और 15 फुट की दूरी पर सड़क का डिवाइडर भी था।

अदालत ने कहा, इसका मतलब है कि घटना सड़क के बीच में हुई जब मृतक उसे पार करने की कोशिश कर रही थी। अदालत ने कहा, “यह सामान्य ज्ञान है कि पैदल चलने वालों को पूर्वी एक्सप्रेस हाईवे को तब तक पार नहीं करना चाहिए जब तक कि ज़ेब्रा क्रॉसिंग न हो। रिकॉर्ड में ऐसा कुछ भी नहीं है जो यह स्पष्ट करता हो कि घटना स्थल पर ज़ेब्रा क्रॉसिंग चिन्ह था।”

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट