ताज़ा खबर
 

Mumbai Rains, Weather Forecast Today: बारिश के चलते महाराष्ट्र में बढ़ सकती है दिक्कतें

Mumbai Rains, Weather Forecast Today: खराब मौसम की आशंका के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वो समुद्र में ना जाएं।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 07, 2019 6:35:47 pm
खराब मौसम के पूर्नानुमान के चलते मौमस विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वो समुद्र में ना जाएं।

Mumbai Rains  Updates:  महाराष्ट्र के कोल्हापुर और सांगली जिलों में भारी बारिश से प्रभावित लोगों को सहायता मुहैया कराने के लिए भारतीय नौसेना की पांच बचाव टीमें काम पर लग गई हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पश्चिमी महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण कोल्हापुर और सांगली बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। कोल्हापुर में बाढ़ के कारण तीन गांवों के करीब 7,000 लोग फंसे हुए थे। हालांकि, मंगलवार को दोनों जिलों में 50,000 से अधिक लोगों को बाहर निकाला गया। रक्षा प्रवक्ता ने बताया, ‘‘इलाके में भारी बारिश के कारण प्रभावित स्थानीय लोगों की सहायता के लिए राज्य प्रशासन के आग्रह पर पश्चिमी नौसेना कमान की पांच टीमों को राहत कार्य में लगाया गया है।’’

उन्होंने बताया कि बचाव टीमों ने शुरू में लोगों को हेलीकॉप्टर से बाहर निकालने की योजना बनाई लेकिन खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर को उड़ने की अनुमति नहीं दी गई।अधिकारी ने बताया कि प्रभावित इलाकों से लोगों को हेलीकॉप्टर से निकालने के लिए नौसेना की पांच अतिरिक्त बाढ़ राहत टीमें बुधवार को सुबह मुंबई से निकलने के लिए तैयार हैं। इस बीच, गोवा नौसेना ने कोल्हापुर में बचाव कार्यों के लिए गोताखोरों की चार टीमों को भी भेजा है।

खराब मौसम की आशंका के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वो समुद्र में ना जाएं। एक बयान में आईएमडी ने कहा, ’65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं साथ-साथ महाराष्ट्र और गोवा के समुद्र तटों पर अगले पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना है। ऐसे में मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वो 8 अगस्त से 10 अगस्त तक समुद्र में ना जाएं।।

Live Blog

Highlights

    17:02 (IST)07 Aug 2019
    मदद के लिए सेवा के जवान तैनात

    महाराष्ट्र में बारिश के चलते हालात बिगड़ते जा रहे हैं। सेना के जवानों को मदद के लिए तैनात किया गया है। बाढ़ग्रस्त इलाकों में सेना के जवान लोगों की मदद कर रहे हैं।

    15:05 (IST)07 Aug 2019
    ओडिशा में भारी बारिश, 2 जिलों में बाढ़ जैसी नौबत

    बंगाल की खाड़ी में बुधवार को कम दबाव का क्षेत्र बन जाने के कारण ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई जिसके कारण कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई और ट्रेन सेवा प्रभावित हुई। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अंबडोला स्टेशन पर एक मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए और पटरियों पर पानी जमा होने के कारण कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया या मार्ग परिर्वितत कर दिया गया।

    विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) बी पी सेठी ने बताया कि दक्षिण ओडिशा के मलकानगिरि, रायगढा, कोरापुट, कंधमाल और गजपति जिलों में मूसलाधार बारिश से भारी वर्षा हुई। अधिकारियों ने बताया कि विशेषकर मलकानगिरी और रायगढा जिले बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे हैं।

    14:22 (IST)07 Aug 2019
    महाराष्ट्रः CM फडणवीस ने सूबे में बाढ़ की स्थिति का लिया जायजा

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने अपने जनसंपर्क अभियान से समय निकालकर राज्य में बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिये यहां एक बैठक की अध्यक्षता की। सीएम कार्यालय (सीएमओ) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को कोल्हापुर, सांगली, रायगढ़ और पालघर जिलों में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिये भोजन, पेयजल और अन्य जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिये पर्याप्त इंतजाम करने का निर्देश दिया है।

    राज्य के पश्चिमी हिस्सों में बीते कुछ दिनों में भारी बारिश हुई है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है। सीएमओ ने कहा कि सांगली जिले से करीब 53 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है जबकि 11,432 लोगों को कोल्हापुर और रायगढ़ से 3,000 लोगों को बचाया गया है।

    13:50 (IST)07 Aug 2019
    बाढ़ प्रभावित कोल्हापुर, सांगली में राहत कार्य में जुटी नौसेना

    महाराष्ट्र के कोल्हापुर और सांगली जिलों में भारी बारिश से प्रभावित लोगों को सहायता मुहैया कराने के लिए भारतीय नौसेना की पांच बचाव टीमें काम पर लग गई हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पश्चिमी महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण कोल्हापुर और सांगली बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

    कोल्हापुर में बाढ़ के कारण तीन गांवों के करीब 7,000 लोग फंसे हुए थे। हालांकि, मंगलवार को दोनों जिलों में 50,000 से अधिक लोगों को बाहर निकाला गया। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया, ‘‘इलाके में भारी बारिश के कारण प्रभावित स्थानीय लोगों की सहायता के लिए राज्य प्रशासन के आग्रह पर पश्चिमी नौसेना कमान की पांच टीमों को राहत कार्य में लगाया गया है।’’

    13:16 (IST)07 Aug 2019
    बिहार और यूपी के मौसम का हाल भी जानिए

    बिहार में कुछ स्थानों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक दो जगहों पर मानसूनी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत के राज्यों जैसे सिक्किम और इससे सटे उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के भागों में कुछ स्थानों पर हल्की और कहीं-कहीं मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। मध्य भारत में भी डीप डिप्रेशन के चलते मानसून का अच्छा प्रदर्शन दिखेगा। जगदलपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, देवास, बैतूल, इंदौर और भोपाल दक्षिणी छत्तीसगढ़ और दक्षिणी मध्य प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मध्यम से भारी मानसूनी बौछारे होने का अनुमान है। कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होने का भी अनुमान है।

    12:02 (IST)07 Aug 2019
    कोल्हापुर और सांगली बारिश से प्रभावित लोगों को बचाने में जुटी भारतीय नौसेना

    महाराष्ट्र के कोल्हापुर और सांगली जिलों में भारी बारिश से प्रभावित लोगों को सहायता मुहैया कराने के लिए भारतीय नौसेना की पांच बचाव टीमें काम पर लग गई हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पश्चिमी महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के कारण कोल्हापुर और सांगली बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। कोल्हापुर में बाढ़ के कारण तीन गांवों के करीब 7,000 लोग फंसे हुए थे। हालांकि, मंगलवार को दोनों जिलों में 50,000 से अधिक लोगों को बाहर निकाला गया।

    11:04 (IST)07 Aug 2019
    दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के मौसम का हाल भा जानिए

    दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में एक दो जगहों पर थोड़े समय के लिए बारिश का अनुमान है। मगर इन राज्यों के अधिकतर स्थानों पर आज ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं है। वहीं गुजरात के पूर्वी भागों में आज हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। वहीं सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में फिलहाल हल्की बारिश होने की संभवना है। हालांकि गुजरात के कुछ क्षेत्रों में आठ से दस अगस्त के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। इस साल मानसूनी सीजन में दक्षिण भारत के भागों में अबतक उम्मीद से बहुत कम बारिश हुई है। पूर्वी तटीय इलाकों सबसे ज्यादा मुश्किल स्थिति में हैं।

    10:50 (IST)07 Aug 2019
    स्काईमेट: पुणे, वर्धा, नागपुर, नासिक और मुंबई के मौसम का हाल

    मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक पुणे, वर्धा, नागपुर, नासिक और मुंबई सहित महाराष्ट्र के लगभग सभी भागों पर कुछ स्थानों पर हल्की और कहीं-कहीं मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

    10:46 (IST)07 Aug 2019
    वीडियो के जरिए जानिए पूरे देश के मौसम का हाल

    10:45 (IST)07 Aug 2019
    मुंबई का तापमान

    मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

    10:44 (IST)07 Aug 2019
    मुंबई का तापमान

    मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को शहर का अधिकतम और न्यूनतम तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

    10:40 (IST)07 Aug 2019
    अगले 48 घंटे तक मौसम खराब होने के चलते मुंबई के लिए चेतावनी जारी

    मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए मुंबई शहर के लिए चेतावनी जारी है। विभाग के मुताबिक इस दौरान अगल-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है।

    Next Stories
    1 सुषमा स्वराज के आखिरी पल: घर पर ही बेसुध हो गई थीं, एम्स में 70-80 मिनट की कोशिशों के बाद डॉक्टरों ने घोषित की मृत्यु
    2 NRC: असम के बाद अब ओडिशा में होगा लागू! सरकारी पैनल ने की सिफारिश
    3 Bangalore News Today Updates: कर्नाटक में बाढ़ के हालात, बारिश से तीन की मौत; कई ट्रेनें रद्द
    जस्‍ट नाउ
    X