ताज़ा खबर
 

Mumbai Rains, Weather Forecast: बंगाल में रविवार तक भारी बारिश की चेतावनी, पूर्वोत्तर राज्यों में जमकर बरसें बादल

Mumbai Rains, Weather Forecast Today: शुक्रवार को मुंबईवासियों को बारिश से राहत मिल सकती है। हालांकि इस दिन बारिश की बौछार का दौर जारी रहेगा और तेज हवाएं चलने के आसार है। इस दिन तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

Author नई दिल्ली | Jul 11, 2019 18:18 pm
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Mumbai Rains, Weather Forecast Today: पूर्वोत्तर राज्यों में गुरुवार (11 जुलाई 2019) को भारी बारिश जारी रही। पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार तक मानसून ने अपना प्रभाव दिखाया। वहीं अगले 3-4 दिनों तक असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में बारिश जारी रहने की उम्मीद है। मौसम पर नजर रखने वाली एक निजी वेबसाइट ने यह जानकारी दी। वहीं भारी बारिश से बेहाल मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्र को फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है। शहर में खूब बारिश होने के आसार है। घने बादल छाए रहेंगे और तापमान 27 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने रविवार सुबह तक उत्तर बंगाल के उपहिमालयी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को बताया कि दार्जिलिंग जिले में एक या दो स्थानों पर मंगलवार से हो रही लगातार बारिश के चलते भूस्खलन होने से पर्वतीय जिले में यातायात प्रभावित हुआ। मौसम अधिकारी ने उत्तरी बंगाल के दार्जिलिंग, कलिमपोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में रविवार सुबह तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

 

Live Blog

Highlights

    17:53 (IST)11 Jul 2019
    शुक्रवार को मुंबईवासियों को बारिश से राहत

    मुंबईवासियों को शुक्रवार (12 जुलाई 2019) को बारिश से राहत मिल सकती है। हालांकि इस दिन बारिश की बौछार का दौर जारी रहेगा और तेज हवाएं चलने के आसार है। शुक्रवार को तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मौसम पर नजर रखने वाली एक निजी वेबसाइट ने यह जानकारी दी।

    17:03 (IST)11 Jul 2019
    असम में बारिश, ब्रह्मपुत्र नदी का वॉटर लेवल बढ़ा

    असम में भारी बारिश के बाद गुवाहटी के करीब स्थित ब्रह्मपुत्र नदी का वॉटर लेवल बढ़ गया है। बिश्वनाथ जिले के गोहपुर क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी। वहीं राज्य में हो रही लगातार बारिश की वजह से कई इलाकों में भुस्खलन का खतरा बना हुआ है। सरकार और आपदा प्रबंधन विभाग संवेदनशील इलाकों पर नजर बनाए हुए है।

    16:22 (IST)11 Jul 2019
    मेघालय में कई स्थानों पर अचानक बाढ़

    पिछले पांच दिनों से जारी मूसलाधार बारिश से मेघालय में कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आ गई है और भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं। इसके कारण कई जगहों पर बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री किरमेन शायला ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कई नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जिला प्रशासनों को तत्काल कार्रवाई के लिए आपातकालीन अभियान संचालन केंद्र स्थापित करने के लिए कहा गया है। शायला ने बताया कि क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है।

    15:39 (IST)11 Jul 2019
    भारी बारिश के कारण पुल का बड़ा हिस्सा बहा

    महाराष्ट्र के पालघर जिले में भारी बारिश के कारण गुरुवार को पुल का एक बड़ा हिस्सा बह गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जिला आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने बताया कि हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि पुल मोखंडा तालुका के मोरचंडी गांव में एक छोटी नदी पर बना था।वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक संजय आम्ब्रे ने कहा, ‘‘तड़के पुल का एक बड़ा हिस्सा बह गया। किसी भी दुर्घटना को टालने के लिए पुल के दोनों ओर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है।’’

    14:25 (IST)11 Jul 2019
    बंगाल, बिहार, सिक्किम और झारझंख के मौसम का हाल

    पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और झारखंड के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है। उत्तरप्रदेश के भी कुछ क्षेत्रों में बारिश हुई है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्से में बारिश होने से तापमान में कमी दर्ज की गई। हालांकि, जम्मू कश्मीर के अधिकतर हिस्से में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। श्रीनगर में अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रहा। हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्से में पिछले 24 घंटे के दौरान हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश हुई । गुरुवार से अगले चार दिनों तक राज्य में भारी बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

    13:29 (IST)11 Jul 2019
    दिल्ली में अभी बारिश नहीं

    राष्ट्रीय राजधानी में मानसून की भारी बारिश के लिए और अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक बहुत हल्की वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर के बाद दिल्ली में गरज के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है। पांच जुलाई को मानसून के दस्तक देने के बाद से सफदरजंग वेधशाला ने 25.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है। वेधशाला ने पिछले 24 घंटों में 0.4 मिमी बारिश दर्ज की है।

    12:18 (IST)11 Jul 2019
    यूपी के मौसम का हाल भी जानिए

    उत्तर प्रदेश के लगभग सभी हिस्से मानसूनी बारिश से तरबतर हैं। वर्षा का यह सिलसिला अभी जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के लगभग तीन दर्जन जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की चेतावनी जारी की है। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण—पश्चिमी मानसून पूरे प्रदेश में खासा सक्रिय है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के सभी मण्डलों में अनेक स्थानों पर बारिश हुई। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा भी हुई।

    11:49 (IST)11 Jul 2019
    राष्ट्रीय राजधानी के मौसम का हाल भी जानिए

    राष्ट्रीय राजधानी में मानसून की भारी बारिश के लिए और अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिनों तक बहुत हल्की वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। उधर, भारी बारिश के बाद असम में ब्रह्मपुत्र समेत कई नदियां उफान पर है। राज्य आपदा प्रबधंन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने बताया कि धेमाजी, लखीमपुर, बिस्वनाथ, दरांग, बारपेटा, नलबाड़ी, चिरांग, गोलाघाट, माजुली, जोरहाट और डिब्रूगढ़ जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इलाके में 2,07,100 लोग बाढ़ का सामना कर रहे हैं। गोलाघाट, धेमाजी और कामरूप जिले में वर्षा और बाढ़ जनित घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई।

    11:17 (IST)11 Jul 2019
    देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों का भी हाल जानिए

    देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में बुधवार को भारी बारिश हुई। असम में वर्षा और बाढ़ जनित घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई और 11 जिलों में दो लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए।

    10:02 (IST)11 Jul 2019
    सीमांचल में भारी बारिश का अलर्ट

    आज से तीन दिनों तक पूर्णिया समेत सीमांचल में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया और खराब मौमस के चलते लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया गया है। मौसम विभाग ने मवेशियों क भी सुरक्षित स्थानों पर रखने की सलाह दी है।

    09:01 (IST)11 Jul 2019
    अन्य राज्यों का हाल भी जानिए

    भारतीय मौसम विभाग ने बारिश पर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने देश के 6 राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है। इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा उत्तराखंड, सिक्किम, असम में बारिश का अनुमान दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई के आसपास भारी बारिश होने की संभावना है।

    07:58 (IST)11 Jul 2019
    मुंबई में 11, 12, 13 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान

    मौसम विभाग ने मुंबई में 11, 12, 13 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान जताया है। इसके अलावा 14 और 15 जुलाई को भी कुछ इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना जताई गई है। विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है। गौरतलब है कि बारिश के बाद जलभराव की ससस्या से जूझ रही मुंबई के लिए आने वाले कुछ दिन परेशानी भरे साबित हो सकते हैं।