ताज़ा खबर
 

चीनी साइबर अटैक की वजह से मुंबई की बत्ती गुल, महाराष्ट्र मंत्री ने कहा- 3 सदस्यीय कमेटी करेगी जांच

एक मीडिया रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है कि चीन ने भारत के साथ सीमा पर तनाव के बीच पिछले साल पूरे भारत में बिजली की सप्लाई को निशाना बनाया था।

mumbai, chinaतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Indian Express)।

एक मीडिया रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है कि चीन ने भारत के साथ सीमा पर तनाव के बीच पिछले साल पूरे भारत में बिजली की सप्लाई को निशाना बनाया था। पिछले साल अक्टूबर में मुंबई में काफी समय के लिए बिजली गुल रही थी। जिस चलते ट्रेन,अस्पताल, स्टॉक एक्सचेंज सब चीजें प्रभावित हुई थीं। आरोप है कि चीनी हैकर्स का इस घटना के पीछे हाथ था। इस रिपोर्ट को सरकार के साथ भी साझा किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के साथ लद्दाख में तनाव के दौरान चीनी मैलवेयर उन सिस्टम पर असर डाल रहे थे जो कि पूरे भारत में बिजली सप्लाई का काम करते हैं। मालूम हो कि पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों ने शहादत दी थी। एक बयान में, सरकार ने पुष्टि की कि सरकार को देश के पावर नेटवर्क को मैलवेयर से प्रभावित करने के चीन के इरादों के बारे में पता था।

सरकार ने कहा कि उस समय तत्काल कार्रवाई की गई और बिजली की सप्लाई पर कोई असर नहीं पड़ा। सरकार ने कहा, “कोई डेटा ब्रीच / डेटा के नुकसान का पता नहीं चला है।” हालांकि मुंबई में बत्ती गुल होने की घटना को लेकर सरकारी बयान में कुछ नहीं कहा गया है।

महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने सोमवार को दावा किया कि पिछले साल मुंबई में बिजली गुल होने के पीछे चीन हैकर्स का हाथ था। राउत ने कहा, “एनवाईटी द्वारा किए गए दावों में सच्चाई है। हमने मामले की जांच के लिए तीन सदस्य समिति का गठन किया है। साइबर विभाग से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।”

न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा रिपोर्ट में बताया गया, ”मुमकिन है कि चीन से जुड़े ग्रुप RedEcho ने भारत के प्रमुख बिजली संयंत्रों में मैलवेयर का इस्तेमाल किया हो।” रिपोर्ट में कहा गया है कि मुंबई पावर कट के तार भी इससे जुड़े हैं।

मैलवेयर के बारे में जानकारी अमेरिका की एक कंपनी रिकॉर्डेड फ्यूचर ने जुटाई है।

Next Stories
1 किसान आंदोलन: राकेश टिकैत का दावा- चुप्पी साधी सरकार किसानों पर एक्शन का बना रही है प्लान
2 पंजाब की पॉलिटिक्स में प्रशांत किशोर की एंट्री, CM ने खुद बताया- संभालेंगे यह अहम पद
3 ममता बनर्जी से मिले राजद नेता तेजस्वी यादव, बोले- लालू ने दिया है ममता जी को सपोर्ट करने का आदेश; कांग्रेस ने भी दी प्रतिक्रिया
ये पढ़ा क्या?
X