ताज़ा खबर
 

मुंबई में CAA का विरोध कर रही 300 महिलाओं समेत आयोजक पर केस दर्ज, BMC का आरोप- कंस्ट्रक्शन वर्क में अटका रहे थे रोड़ा

संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ गणतंत्र दिवस के बाद से नागपाड़ा के मोरलैंड रोड पर सैकड़ों महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। यह दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे आंदोलन की ही तरह है।

मुंबई में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करतीं महिलाएं (फोटो सोर्स- पीटीआई)

बृहन्नमुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (BMC) ने सेंट्रल मुंबई के नागपाड़ा में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ आंदोलन कर रहे आयोजकों और 300 महिलाओं पर केस दर्ज कराया है। एक अधिकारी ने बताया कि ये लोग पिछले दो हफ्ते से विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। बीएमसी के असिस्टेंट कमिश्नर ने नागपाड़ा पुलिस स्टेशन पर शुक्रवार शाम को इन लोगों के खिलाफ एक शिकायत दर्ज कराई थी।

एक अधिकारी ने बताया कि शिकायत में कहा गया था कि प्रदर्शनकारियों ने वहां एक मंच बना रखा है और सड़क पर कुर्सियां लगा दी हैं, और साथ ही क्षेत्र में यातायात की आवाजाही को भी बाधित कर दिया है। इसकी वजह से नागरिक निकाय मोरलैंड रोड पर निर्माण कार्य नहीं कर पा रहा है। अधिकारी ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 341, 34, साथ ही बीएमसी अधिनियम की धारा 313, 314 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के खिलाफ गणतंत्र दिवस के बाद से नागपाड़ा में मोरलैंड रोड पर सैकड़ों महिलाएं प्रदर्शन कर रही हैं। विरोध प्रदर्शन दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे आंदोलन की ही तरह है। अधिकारी ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग, कार्यकर्ता, शहर के अन्य हिस्सों और विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां भी विरोध प्रदर्शनों के समर्थन में वहां पहुंच रही थीं, जिसके चलते पिछले दो सप्ताह से सड़कों पर सभी तरह की गतिविधियां रुक गई थीं। इसकी वजह से काफी दिक्कतें हो रही हैं।

दो दिन पहले आंदोलन की तस्वीरें लेने पहुंचे एक फोटो जर्नलिस्ट को क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश के दौरान पुलिस ने पिटाई कर दी थी। विरोध प्रदर्शन के दौरान वहां मौजूद लोग लगातार सीएए और एनआरसी के खिलाफ नारेबाजी करते रहते हैं। पुलिस के मुताबिक विरोध-प्रदर्शन के आयोजकों समेत 300 महिलाओं के खिलाफ विभिन्न धाराओ में केस दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच-पड़ताल कर रही है।

Next Stories
1 प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में 75 फीसदी होगा आरक्षण, बीजेपी सरकार ने बनाया है ये प्लान
2 पांच साल में तीन बार बदला गया महेश शर्मा का सरकारी आवास, राष्ट्रपति भवन से सीधा रहा है कनेक्शन
3 Delhi Election 2020:’राजतिलक की करो तैयारी, आ रहे हैं भगवाधारी,’ वोटिंग के बाद बोले बीजेपी कैंडिडेट कपिल मिश्रा
ये पढ़ा क्या?
X