ताज़ा खबर
 

Mumbai Plane Crash Updates: घाटकोपर प्‍लेन क्रैश में 5 लोग मारे गए, ब्‍लैक बॉक्‍स मिला

Mumbai Chartered Plane Crash Today in Ghatkopar Mumbai News Updates, Mumbai Fire Brigade: विमान कई हिस्सों में टूट गया और एक टुकड़ा करीब 50 मीटर की दूरी से बरामद किया गया, जबकि विमान के कुछ अन्य जलते हुए हिस्से एक निर्माणाधीन इमारत के परिसर में गिरे।

Author Updated: Jun 29, 2018 08:57 am
Ghatkopar Plane Crash: घाटकोपर की जीवदया लेन में एक चार्टर्ड प्‍लेन दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया, इस हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई। (Photo: PTI)

Mumbai Chartered Plane Crash in Ghatkopar Mumbai News Updates: मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत के पास एक चार्टर्ड प्‍लेन दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया। नागरिक उड्डयन निदेशालय ने एएनआई को बताया कि मुंबई चार्टर्ड प्‍लेन हादसे में दो पायलट, दो एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर्स और घटनास्‍थल पर मौजूद एक शख्‍स की मौत हो गई है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि विमान को जीवादय लेन इलाके में तेजी से गिरते देखा गया। विमान में तेज विस्फोट के साथ आग लग गई। विमान में दो पॉयलट व कई इंजीनियर सवार थे। विमान कई हिस्सों में टूट गया और एक टुकड़ा करीब 50 मीटर की दूरी से बरामद किया गया, जबकि विमान के कुछ अन्य जलते हुए हिस्से एक निर्माणाधीन इमारत के परिसर में गिरे। दमकल विभाग ने आग पर आधे घंटे में काबू पा लिया। विमान का महत्वपूर्ण उड़ान डेटा रिकॉर्डर या ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया गया है।

Live Blog

Mumbai Plane Crash Updates. Follow our coverage on Ghatkopar Plane Crash in English, Malayalam, Bengali and Tamil

Highlights

    20:02 (IST)28 Jun 2018
    यूपी सरकार ने बेच दिया था प्‍लेन

    यह विमान यूवाई एविएशन प्राइवेट लि. का है। इस किंग एयर सी-90 एयरक्राफ्ट VT-UPZ ने टेस्‍ट फ्लाइट के लिए जुहू एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी। विमान पर उत्‍तर प्रदेश सरकार की सील थी। इस लेकर यूपी के सूचना विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्‍थी ने सफाई थी कि सरकार ने यह विमान यूवाई एविएशन को बेच दिया था। यह सौदा इलाहाबाद में इसी विमान से हुए एक हादसे के बाद लिया गया था।

    18:59 (IST)28 Jun 2018
    दुर्घटनाग्रस्‍त विमान से निकलता धुआं

    Photo: PTI

    18:48 (IST)28 Jun 2018
    मौके पर भारी भीड़ मौजूद

    मुंबई पुलिस, दमकल विभाग, आपदा राहत एजेंसियों के अलावा स्थानीय भाजा सांसद किरीट सोमैया, विधायक व अन्य मौका स्थल पर पहुंच चुके हैं और पीड़ित चालक दल के सदस्यों और राहगीर के बारे में आगे के विवरण की प्रतीक्षा है।

    18:39 (IST)28 Jun 2018
    30 साल पुराना था विमान

    विमानन विशेषज्ञ और एक्जक्यूटिव एयरवेज के प्रबंध निदेशक प्रदीप थम्पी ने कहा कि विमान 30 साल पुराना किंग एयर सी-90 था। इस विमान को कुछ साल पहले मुंबई की निजी कंपनी यूवाई एविएशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार से खरीदा गया था। थम्पी ने आईएएनएस से कहा, "इसका कॉल साइन वीटी-यूपीजेड था और यह नियमित परीक्षण उड़ान पर था। इस हादसे में पॉयलट, सह पॉयलट व दो इंजीनियरों की मौत हुई है। हम तत्काल इस दुर्घटना के कारणों के बारे में नहीं बता सकते।"

    18:32 (IST)28 Jun 2018
    सुरेश प्रभु ने जताया 'गहरा दुख'

    केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने हादसे पर 'गहरा दुख' प्रकट किया है और मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों को फौरन दुर्घटनास्थल पर पहुंचने व सभी संभव मदद प्रदान करने निर्देश दिया है। सुरेश प्रभु मुंबई से हैं। प्रभु ने कहा कि उन्होंने नागरिक उड्डयन महानिदेशक को दुर्घटना की जांच करने का आदेश दिया है और प्रारंभिक जांच के लिए एक दल दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो चुका है।

    17:40 (IST)28 Jun 2018
    मौके पर जायजा लेने पहुंचे CM

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस गुरुवार शाम घाटकोपर पहुंचे, जहां उन्होंने घटनास्थल का जायजा लिया। उन्होंने कहा, "यह बेहद दुखद हादसा था। प्लेन क्रैश के पीछे जो भी कारण हैं और जो भी उसके लिए जिम्मेदार है, यह पता लगाया जाए।" हादसे में कुल पांच लोगों की जान गई है।

    17:13 (IST)28 Jun 2018
    जुहू एयरपोर्ट पर प्लेन की उतारी गई थी आरती

    क्रैश हुए प्लेन की टेस्टिंग उड़ान से ठीक पहले जुहू एयरपोर्ट पर पूजा भी की गई थी। प्लेन के आगे नारियल फोड़ा गया था और आरती उतारी गई थी। उसी से जुड़ी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। 

    16:31 (IST)28 Jun 2018
    हादसे पर आई यूपी सरकार की सफाई

    उत्तर प्रदेश नागरिक विमानन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने बताया कि हादसे के शिकार हुए विमान को निजी विमानन कंपनी को साल 2014 में बेचा गया था। वही कंपनी इसके रख-रखाव की जिम्मेदार थी। उत्तर प्रदेश सरकार का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

    16:20 (IST)28 Jun 2018
    मौके पहुंची जांच टीम, स्निफर डॉग भी साथ

    प्लेन क्रैश हादसे की जांच करने के लिए मौके पर डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) टीम पहुंच गई है, जिसके साथ स्निफर डॉग भी है। यह हादसा दोपहर करीब 1 बजकर 16 मिनट पर हुआ था। 

    15:55 (IST)28 Jun 2018
    घटनास्थल पर कुछ ऐसा था मंजर
    15:44 (IST)28 Jun 2018
    प्लेन से आखिरी बार संपर्क के बारे में पता लगेगा
    15:38 (IST)28 Jun 2018
    मारिया उड़ा रही थीं विमान

    घटना के दौरान मुंबई निवासी मारिया प्लेन को उड़ा रही थीं, जबकि को-पायलट दिल्ली के रहने वाले थे। घाटकोपर में क्रैश हुआ चार्टर्ड प्लेन पिछले 22 सालों से संचालन में था। साल 2014 में उसे मुंबई की यूवाई नामक कंपनी ने खरीदा था।  

    15:15 (IST)28 Jun 2018
    ब्लैक बॉक्स मिला

    हादसे के शिकार हुए विमान को उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2014 में यूवी एवियेशन नाम की कंपनी को बेचा था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, क्रैश हुए विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया। हादसे का कारण पता लगाने में इसे अहम माना जा रहा है।

    15:09 (IST)28 Jun 2018
    मृतकों की हुई पहचान

    दुघर्टना का शिकार हुए प्लेन में जो लोग सवार थे, उनकी पहचान कर ली गई है। पायलट कैप्टन पीएस राजपूत, को पायलट मारिया जुबेरी, एएमई सुरभि और एयरक्राफ्ट टेक्नीशियन मनीष पांडे शामिल थे। इनके अलावा एक आम नागरिक गोविंद पंडित की मौत हादसे में हुई है।

    15:01 (IST)28 Jun 2018
    देखें दर्दनाक हादसे की तस्‍वीरें
    14:46 (IST)28 Jun 2018
    घटनास्‍थल की नई तस्‍वीरें
    14:39 (IST)28 Jun 2018
    हादसे में दोनों पायलट्स समेत कुल 5 लोगों की मौत

    एएनआई के अनुसार, इस विमान हादसे में दो पायलट्स, दो एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस स्‍टाफ और एक राहगीर की मौत हो गई है। यह विमान पहले यूपी सरकार के पास था, मगर इलाहाबाद में एक हादसे के बाद इसे यूवाई एविएशन को बेच दिया गया था।

    14:25 (IST)28 Jun 2018
    हो सकती थी बड़ी दुर्घटना

    गनीमत है कि प्लेन क्रैश जहां हुआ है, वह रिहायशी इलाका नहीं है। इमारत में निर्माण कार्य चल रहा है, लिहाजा वह हादसे के वक्त लगभग खाली थी। ऐसे में बड़ी दुर्घटना होने से बच गई।

    14:17 (IST)28 Jun 2018
    'यह प्लेन पहले भी हुआ हादसे का शिकार'

    प्रिंसिपल सेक्रेट्री इनफॉर्मेशन अवनीश अवस्थी ने बताया कि घाटकोपर में हुई दुर्घटना का शिकार हुआ प्लेन उत्तर प्रदेश सरकार का नहीं है। राज्य सरकार ने उसे मुंबई के यूवाई एविएशन को बेचा था। दोनों पक्षों के बीच यह डील तब हुई थी, जब प्लेन इलाहाबाद में इससे पहले एक हादसे का शिकार हुआ था।

    14:14 (IST)28 Jun 2018
    जीवदया इलाके की घटना

    न्यूज रिपोर्ट्स के अनुसार, पायलट ने खुली जगह में प्लेन उतारने की कोशिश की थी, मगर वह नाकाम रहा। प्लेन जहां पर गिरा वह जीवदया इलाका बताया जा रहा है।

    14:10 (IST)28 Jun 2018
    राहत एवं बचाव कार्य जारी

    हादसा प्लेन की इमारत से टक्कर होने के कारण हुआ था, जिसके बाद वहां आग लग गई थी। मौके पर राहत एवं बचाव कार्य के दौरान दमकल की गाड़ियां मोर्चा संभाले हुए हैं। घटनास्थल पर इसी के साथ कुछ एंबुलेंस भी पहुंची हैं।

    14:02 (IST)28 Jun 2018
    हादसे में 5 की मौत

    घाटकोपर इलाके में यह प्लेन जागृति नाम की इमारत के पास क्रैश हुआ, जहां पर निर्माण कार्य चल रहा है। टीवी चैनल्स के अनुसार, प्लेन मुंबई में जुहू हेलीपैड से प्लेन ने टेस्टिंग उड़ान भरी थी। हादसे में पांच लोगों की मौत की खबर है।

    14:00 (IST)28 Jun 2018
    वीडियो: जहां प्‍लेन क्रैश हुआ, वहां चल रहा था कंस्‍ट्रक्‍शन
    Next Stories
    1 सृजन घोटाला: तेजस्वी यादव ने “सबूत” देकर कहा- सुशील मोदी परिवार को मिले करोड़ों रुपए
    2 कुमार विश्वास ने किसे कहा बौना सरदार, सर्जिकल स्ट्राइक पर अपनी पार्टी के नेताओं पर यूं साधा निशाना
    3 मगहर में नरेंद्र मोदीः PM ने पढ़े कबीर के दोहे, विरोधियों पर बोले- कुछ दल अशांति चाहते हैं