ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन में गई मां की नौकरी, पढ़ाई छोड़ चाय बेचने को मजबूर हुआ 14 साल का बच्चा

छोटी उम्र में सुभान दिन-रात मेहनत कर 300 रुपए रोजाना कमा लेते हैं। सुभान अपनी कमाई से अपनी बहनों की पढ़ाई का खर्च भी निकालते हैं और घर के सदस्यों का पेट पालने में भी सहयोग करते हैं।

MUMBAI, SUBHAN14 साल की उम्र में सुभान चाय बेच रहे हैं। फोटो सोर्स – ANI

मुंबई की सड़कों पर चाय बेचने वाले एक लड़का इन दिनों काफी चर्चा में है। 14 साल के सुभान भिंडी बाजार इलाके में चाय की एक दुकान पर काम कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि सुभान काफी पहले से ही चाय बेचते आ रहे हैं। दरअसल सुभान की मां इससे पहले नौकरी करती थीं। कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में मां की नौकरी चली गई और बहन की ऑनलाइन क्लास का खर्च भी बढ़ गया।

सुभान ने अपनी बहन की पढ़ाई जारी रखने के लिए अपनी पढ़ाई छोड़ दी। मुंबई के रहने वाले सुभान आज हाथों में चाय का गिलास लेकर चाय बांटते नजर आ जाएंगे। बताया जा रहा है कि करीब 12 साल पहले सुभान के पिता की मौत हो गई थी। उस वक्त सुभान की उम्र महज 2 साल दी थी। सुभान की मां एक स्कूल में आया का काम करती थीं।

लेकिन जब लॉकडाउन में स्कूल बंद हुए तब उनकी नौकरी चली गई। नौकरी जाने के बाद परिवार आर्थिक तंगी से जूझने लगा और फिर पेट पालने की भी मुसीबत खड़ी हो गई। सुभान खुद भी पढ़ाई कर रहे थे और उनकी बहनें भी पढ़ाई करती थीं। लेकिन पैसों की कमी की वजह से उनकी पढ़ाई में दिक्कतें आने लगीं।

इसके बाद सुभान ने चाय की दुकान पर काम करना शुरू किया। छोटी उम्र में सुभान दिन-रात मेहनत कर 300 रुपए रोजाना कमा लेते हैं। सुभान अपनी कमाई से अपनी बहनों की पढ़ाई का खर्च भी निकालते हैं और घर के सदस्यों का पेट पालने में भी सहयोग करते हैं।

सुहान की चर्चा सिर्फ मुंबई की सड़कों पर ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी हो रही है। सोशल मीडिया में सुभान की कहानी वायरल होने के बाद कई लोगों ने उनकी मदद करने की इच्छा भी जताई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 संबित पात्रा का अभय दुबे को जवाब- मुंगेर कांड की तुलना फ़्रांस की घटना से ना करें, कांग्रेस ने उठाया था नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल
2 राहुल का पीएम मोदी पर निशाना, ‘किसके आए अच्छे दिन’ देश के पीएम 8400 करोड़ के हवाई जहाज में घूमते हैं और जवान सर्दी में टेंट में गुजारा करते हैं
3 मध्य प्रदेश: विवादित बयानों के बाद कमलनाथ पर चला चुनाव आयोग का ‘चाबुक’, छिन गया स्टार प्रचारक का दर्जा
यह पढ़ा क्या?
X