ताज़ा खबर
 

168 सुपर कार्स से लेकर क्रिकेट टीम तक के मालिकान हैं मुकेश और नीता अंबानी, ये हैं 5 सबसे महंगे खरीदे हुए सामान और संपत्ति

जब आप अंबानी होते हैं, तब फर्स्ट क्लास अच्छी नहीं होती है - मुकेश अंबानी एक बोइंग बिजनेस जेट II के मालिक हैं। यह टेलीकॉम मुगल के लिए एक होटल और बोर्डरूम के रूप में काम करता है।

Mumbai Indians, Isha’s epic wedding, Nita customised lippy, Vintage tea sets, Flying in luxury, Antilia, Car obsession,मुकेश अंबानी के पास एक याच है जिसका वह और उनका परिवार नियमित रूप से उपयोग करते हैं।

वे कहते हैं कि वे विनम्र हैं और चीजों को “रीयल” रखना पसंद करते हैं, लेकिन प्रतिष्ठित अंबानी परिवार के नाम के पीछे भी अरबों की संपत्ति हैं। यह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमेन मुकेश अंबानी, पत्नी नीता, और बच्चे ईशा, आकाश और अनंत को हाई एंड लक्जरी सामानों तक पहुंच देती हैं जिसके ज्यादातर लोग केवल सपने देख सकते हैं। अंबानी परिवार 168 सुपर कार्स से लेकर क्रिकेट टीम तक का मालिक हैं। हम यहां उनके द्वारा खरीदे गए 5 सबसे महंगे खरीदे गए सामान और संपत्ति के बारे में बता रहे हैं।

आप जानते हैं कि अधिकांश लोग एक कॉन्सर्ट या गेम के टिकट के लिए कैसे अपना समय और सेविंग खर्च करते हैं? खैर, अंबानी परिवार को निश्चित रूप से यह समस्या नहीं है, खासकर जब क्रिकेट की बात आती है। मुकेश और नीता अंबानी अपनी पसंदीदा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम, मुंबई इंडियंस के मालिक हैं। क्लब 2008 में बनाया गया था और 10 साल से भी कम समय के बाद, इसका कीमत 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 7.5 अरब रुपए) से अधिक था।

मुकेश और नीता अंबानी ने अपनी बेटी की शादी में खूब खर्चा किया। ईशा रियल एस्टेट बिजनेसमेन आनंद पीरामल के साथ शादी के बंधन में बंधी। सप्ताह भर के करीब चली इस शादी में मुकेश अंबानी के बैंक खाते से 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 7.5 अरब रुपए) लग गए।

कल्पना कीजिए कि लिपस्टिक विशेष रूप से बनाई गई है ताकि यह आपके हर पोशाक से मेल खाए। कि नीता कैसे रोल करती है, और इसे प्राप्त करती है – उसकी अनुकूलित लिपस्टिक कथित तौर पर चांदी और सोने से बनी बोतलों में आती है। इसकी कीमत करीब 54 हजार अमेरिकी डॉलर (करीब 40 लाख रुपए) है।

नीता की बहू श्लोका मेहता ने चाय की दुनिया से परिचित कराया। अब नीता जापान के सबसे पुराने ब्रांडों में से एक नोरिटेक के एक टीसेट के मालिक हैं। इसकी कीमत करीब 200,000 अमेरिकी डॉलर (1.5 करोड़ रुपए) है।

जब आप अंबानी होते हैं, तब फर्स्ट क्लास अच्छी नहीं होती है – मुकेश अंबानी एक बोइंग बिजनेस जेट II के मालिक हैं। यह टेलीकॉम मुगल के लिए एक होटल और बोर्डरूम के रूप में काम करता है, जो अक्सर अपनी बिजनेस मीटिंग के लिए कदम रखते हैं। विमान में एक ऑफिस, निजी बेडरूम सुइट और किचन है।

जब आप अंबानियों के बारे में बात करते हैं, तो आप उनके उद्देश्य से निर्मित, 27-मंजिला घर, एंटीलिया का उल्लेख करने की उपेक्षा नहीं कर सकते हैं – जिसमें एक बर्फ का कमरा, आइसक्रीम पार्लर और 168 कारों के लिए 6 मंजिला गैराज है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल, बॉलरूम, 3 हेलीपैड, मंदिर, गार्डन, 2 मंजिला हैल्थ सेंटर 50 लोगों के लिए होम थियेटर है। 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बीच में बसा यह घर फोर्ब्स द्वारा दुनिया की सबसे महंगी संपत्ति के रूप में लिस्टेड है। इसकी कीमत करीब 2 बिलियन डॉलर (150 अरब रुपए) है।

अंबानी परिवार की छह मंजिल 168 कारों के बेड़े के लिए समर्पित गैरेज हैं। अंबानी फैमिली की कारों में कस्टमाइज्ड मर्सिडीज-बेंज मेबैक 62 भी है जिसे नीता अंबानी ने अपने पति मुकेश अंबानी के जन्मदिन पर उनके लिए खरीदा था। जो 250 किमी / घंटा (155 मीटर प्रति घंटे) की टॉप स्पीड तक चल सकती है और इसकी कीमत लगभग 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर (7.5 करोड़ रुपए) है। अंबानी फैमिली के पास कुल करीब 20 मिलियन डॉलर की गाड़ियों का कलेक्शन है, इसमें बीएमडब्ल्यू 760 आई, एक बेंटले कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर और रोल्स-रॉयस फैंटम आदि शामिल हैं।

मुकेश अंबानी के पास एक याच है जिसका वह और उनका परिवार नियमित रूप से उपयोग करते हैं। इस पर सौलर पैनल की छत है, यह 58 मीटर लंबा और 38 मीटर चौड़ा है, यह तीन मंजिला है और इसमें एक पियानो बार, लाउंज और मेहमानों के लिए रीडिंग रूम है। इसकी कीमत करीब 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर (6 अरब रुपए) तक होने का अनुमान है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खुलेआम मारने चाहिए जूते…पुलवामा पर पाकिस्तान के कबूलनामे पर वीके सिंह की दो-टूक
2 Kerala Nirmal Lottery NR-196 Today Results: यहां चेक करें निर्मल लॉटरी रिजल्ट, पहला इनाम 70 लाख रुपये
3 परमवीर सिंह पर धर्माचार्य ने Shivsena पैनलिस्ट को चेताया- 2 दिन में न किया निलंबित, तो सड़क पर आ जाएगा पूरा महाराष्ट्र
यह पढ़ा क्या?
X