ताज़ा खबर
 

कोरोना से जंगः मुकेश अंबानी ने जामनगर रिफाइनरी से महाराष्ट्र में भिजवाई ऑक्सीजन, नहीं चार्ज कर रहे कोई पैसा

भारत में हर दिन एक बड़े पैमाने पर कोरोनो वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रोजाना कोरोना मामलों के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।

reliance, ambaniकारोबारी मुकेश अंबानी। (Indian Express)।

भारत में हर दिन एक बड़े पैमाने पर कोरोनो वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में रोजाना कोरोना मामलों के नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। इस बीच कारोबारी मुकेश अंबानी ने अपनी रिफाइनरियों में पैदा की जाने वाली ऑक्सीजन को महाराष्ट्र में भेजना शुरू कर दिया है।

अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जो महाराष्ट्र में दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स का संचालन करती है, ने बिना किसी कीमत के गुजरात के जामनगर से ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू कर दी है। कंपनी के एक अधिकारी ने ये जानकारी दी। महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री, एकनाथ शिंदे ने ट्वीट कर कहा कि रिलायंस से राज्य को 100 टन गैस मिलेगी। मालूम हो कि भारत COVID-19 संक्रमण की एक दूसरी लहर का सामना कर रहा है। ये लहर ऐसे वक्त में आई है जब केंद्र और राज्य सरकारें तैयार नहीं थीं। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो ऑक्सीजन और अस्पताल के बेड की कमी के कारण रोगी मर रहे हैं।

मुंबई में स्थिति गंभीर है, यहीं अम्बानी रहते हैं और यहीं रिलायंस का मुख्यालय है। अधिकारी ने बताया कि रिलायंस पेट्रोलियम कोक गैसीकरण इकाइयों के लिए इस्तेमाल होने वाली ऑक्सीजन को चिकित्सा के लिए सप्लाई कर रहा है।

कंपनी के प्रवक्ता ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। इस बीच केंद्र द्वारा संचालित भारत पेट्रोलियम कॉर्प ने केरल के कोच्चि रिफाइनरी में 20 टन ऑक्सीजन का भंडार बनाया है।

बता दें कि रिफाइनरियां नाइट्रोजन-उत्पादन के लिए सीमित मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकती हैं। चिकित्सा उपयोग की ऑक्सीजन को 99.9 प्रतिशत शुद्ध बनाने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड जैसी अन्य गैसों को साफ़ करके निकाला जा सकता है।

बता दें कि बुधवार को एक बैठक में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जिला कलेक्टरों से महाराष्ट्र में प्रतिबंधों को सख्ती से लागू करने और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा।

आवश्यक सेवाओं को छोड़कर, सभी प्रतिष्ठान, सार्वजनिक स्थान, गतिविधियां और सेवाएं बंद रहेंगी। जो कि वर्किंग डे के दौरान सुबह 7 से रात 8 बजे के बीच खुले रहेंगे।

फिल्मों, धारावाहिकों और विज्ञापनों की शूटिंग बंद रहेगी। विवाह के लिए केवल 25 लोगों को अनुमति होगी। सार्वजनिक परिवहन, जिसमें ट्रेन और बस सेवाएं शामिल हैं, और किराने का सामान, सब्जी की दुकानें, फल विक्रेता, डेयरियां, बेकरी, कन्फेक्शनरी, सभी प्रकार के खाद्य आउटलेट और सार्वजनिक उपयोगिताओं जैसी आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी।

Next Stories
1 नोएडा, गाजियाबाद समेत यूपी के 10 जिलों में बदल गया नाइट कर्फ्यू का समय, जानें अपने शहर की गाइडलाइन
2 महाराष्ट्र पर बीजेपी का वार- खुद को बचाने के लिए सरकार ने लिया फैसला, एंकर का तंज- देश में लॉकडाउन हुआ तो किसे बचा रहे थे?
3 कोरोना वैक्सीन की कमी पर झारखंड के मंत्री का तंंज- हम भारत सरकार के सौतेले बेटे, प्यार में कमी तो रहेगी ही
यह पढ़ा क्या?
X