ताज़ा खबर
 

रिलायंस बोर्ड में शामिल होंगे सऊदी अरामको के चेयरमैन, बड़े ऐलान कर सकते हैं मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि सऊदी अरामको के चेयरमैन यासिर अल रुमायन रिलायंस के बोर्ड में इंडिपेंडेंट डायरेक्टर होंगे।

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सऊदी अरामको के चेयरमैन के आने से रिलायंस के अंतरराष्ट्रीयकरण की शुरुआत हो रही है। (फोटो- एएनआई)

रिलायंस समूह की 44वीं सालाना आम बैठक में मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के चेयरमैन यासिर अल-रुमायन भी रिलायंस बोर्ड में शामिल होंगे। इस मौके अंबानी ने कई बड़े ऐलान किए और नए सेवाओं के लांच करने की भी घोषणा की।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि सऊदी अरामको के चेयरमैन और सऊदी अरब के 430 अरब डॉलर के सॉवरेन वेल्थ फंड के गवर्नर यासिर अल रुमायन रिलायंस के बोर्ड में इंडिपेंडेंट डायरेक्टर होंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि उनके आने से रिलायंस के अंतरराष्ट्रीयकरण की शुरुआत हो रही है। इस दौरान मुकेश अंबानी ने ओ2सी बिजनस के लिए सऊदी अरामको को स्ट्रैटजिक पार्टनर बनाने की भी घोषणा की।

बैठक को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल और रिलायंस ने मिलकर जियोफोन नेक्सट विकसित किया है जो इस साल 10 सितंबर से उपलब्ध होगा और यह आम आदमी की जेब पर भारी नहीं होगा. रिलायंस जियो 5जी के लिए गूगल क्लाउड का उपयोग करेगा। साथ ही मुकेश अंबानी ने 100 गीगावॉट सोलर एनर्जी बनाने का भी ऐलान किया। मुकेश अंबानी ने कहा कि 2016 में हमने देश में डिजिटल डिवाइड की खाई को समाप्त करने के लिए जियो लॉन्च किया था। अब 2021 में हम देश और दुनिया में ग्रीन एनर्जी डिवाइड के खात्मे के लिए नया एनर्जी बिजनस लॉन्च कर रहे हैं।

आगे मुकेश अंबानी ने कहा कि हमने इसके लिए रिलायंस न्यू एनर्जी काउंसिल बनाया है। यह कंपनी 2030 तक 100 गीगावॉट सोलर एनर्जी बनाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि जामनगर में 5,000 एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्पलेक्स विकसित करने का काम शुरू कर दिया गया है। इस बिजनस में करीब 60,000 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे। इस दौरान मुकेश अंबानी ने यह भी कहा कि रिलायंस वैल्यू चेन पार्टनरशिप और फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर करीब 15,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

बैठक को नीता अंबानी ने भी संबोधित किया। नीता अंबानी ने कहा कि कोरोना काल में रिलायंस देशवासियों के साथ खड़ा रहा। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रिलायंस ने 5 मिशन लॉन्च किए। जिसमें मिशन ऑक्सिजन, मिशन कोविड इन्फ्रास मिशन अन्न सेवा, मिशन एम्पलॉयी केयर और मिशन वैक्सीन सुरक्षा शामिल हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि देश के हर 10 कोरोना मरीज में से एक को ऑक्सीजन हम दे रहे हैं। यह ऑक्सीजन मुफ्त में दी जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि देश की 11 फीसदी मेडिकल ऑक्सीजन रिलायंस बना रही है और यह किसी कंपनी द्वारा बनाई जा रही सबसे ज्यादा ऑक्सीजन है।

Next Stories
1 Realme ने लॉन्च किए 2 फोन, इनमें है 90Hz का डिस्प्ले, 5000mAh बैटरी और 48MP कैमरा, जानें अंतर और कीमत
2 नंदीग्राम में हार के खिलाफ याचिका पर सुनवाई में हाजिर हुईं ममता बनर्जी, फैसला सुरक्षित
3 7th Pay Commission: बिहार में 1.21लाख शिक्षकों की होगी बहाली, काउंसलिंग की तारीख जारी
आज का राशिफल
X