ताज़ा खबर
 

दिन में 700 टन ज्यादा ऑक्सीजन बना रहा मुकेश अंबानी का रिलायंस, कोरोना से बुरी तरह प्रभावित राज्यों को फ्री सप्लाई

कंपनी से जुड़े सूत्रों ने कहा, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों को की जा रही आपूर्ति से प्रतिदिन गंभीर रूप से बीमार 70,000 से अधिक रोगियों को राहत मिलेगी।

oxygen, covid-19, Reliance industriesकई राज्यों की ओर से ऑक्सीजन की कमी की शिकायत दर्ज की जा रही है। (Indian Express)।

जामनगर तेल रिफाइनरियों में मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी प्रतिदिन 700 टन से अधिक मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन कर रही है। कंपनी इसे कोरोना महामारी से बुरी तरह प्रभावित राज्यों को मुफ्त में आपूर्ति कर रही है।कंपनी के गुजरात के जामनगर रिफाइनरियों ने शुरुआत में 100 टन मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन होता था, जिसे 700 टन से अधिक उत्पादन तक बढ़ा दिया गया।

कंपनी से जुड़े सूत्रों ने कहा, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों को की जा रही आपूर्ति से प्रतिदिन गंभीर रूप से बीमार 70,000 से अधिक रोगियों को राहत मिलेगी। कंपनी की योजना है कि मेडिकल-ग्रेड की ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता को 700 टन से बढ़ाकर 1,000 टन करने की है। मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन जामनगर रिफाइनरियों में नहीं होता है। यहां सिर्फ कच्चे तेल को डीजल, पेट्रोल और जेट ईंधन जैसे उत्पादों में परिवर्तित किया जाता है, लेकिन कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आने और ऑक्सीजन की मांग बढ़ने पर रिलायंस कंपनी ने यहां ऑक्सीजन उत्पादन के उपकरण लगाए और मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन और आपूर्ति शुरू कराई।

सूत्रों ने कहा कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए औद्योगिक ऑक्सीजन को रोक दिया गया है। “हर दिन लगभग 700 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरे भारत के राज्यों में की जा रही है। इससे प्रतिदिन गंभीर रूप से बीमार 70,000 से अधिक रोगियों को राहत मिलेगी।”

बताया कि इन ऑक्सीजन को ले जाने के लिए विशेष तरह के टैंकरों में माइनस 183 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है। इन्हें राज्य सरकारों तक बिना किसी शुल्क के पहुंचाया जा रहा है। कंपनी अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत यह पहल कर रही है।

सरकारी क्षेत्र की इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने भी अपनी रिफाइनरियों में उत्पादित ऑक्सीजन को बदलना शुरू कर दिया है। आईओसी ने सोमवार को कहा कि उसने “दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के विभिन्न अस्पतालों में बिना किसी खर्च के 150 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू कर दी है।”

Next Stories
1 बेड के लिए कुमार विश्वास ने UP के IAS को किया फोन, जवाब मिला- कवि हैं, कवि रहिए
2 कोरोनाः विवाद करना है, तो मैं उठकर चला जाता हूं- बोले शिवसेना पैनलिस्ट, एंकर बोलीं- धमकी मत दीजिए, ये जवाबदेही का वक्त है
3 पैनलिस्ट ने कहा- देश में है टीका की कमी, अर्णब बोले- सबूत दीजिए
यह पढ़ा क्या?
X