फैशन उद्योग पर भी मुकेश अंबानी की नज़र, खरीद ली मनीष मल्होत्रा के ब्रैंड की 40 फीसदी हिस्सेदारी

मनीष मल्होत्रा के ब्रैंड में निवेश के पीछे मुकेश अंबानी का मुख्य मकसद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को व्यापक तौर पर बदलना है। इसके जरिए वे रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल व्यापार पर अपनी निर्भरता कम करना चाहते हैं।

फैशन उद्योग में भी अपना कारोबार खड़ा करने के लिए मुकेश अंबानी ने प्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा के ब्रैंड में साझेदारी की है। (एक्सप्रेस फोटो/ इंस्टाग्राम: manishmalhotra05)

तेल से लेकर कई दूसरे कारोबार क्षेत्रों में अपना लोहा मनवा चुके दिग्गज रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नजर अब फैशन उद्योग पर भी है। फैशन उद्योग में अपना कदम बढ़ाने के मकसद से उन्होंने नामचीन बॉलीवुड फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के हाई प्रोफाइल फैशन ब्रैंड MM स्टाइल्स में 40 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

दोनों कंपनियों के बीच हुई इस साझेदारी को लेकर शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की तरफ से एक बयान जारी किया गया। जिसमें कहा गया कि रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने मनीष मल्होत्रा द्वारा चलाए जा रहे एमएम स्टाइल्स लिमिटेड की 40% हिस्सेदारी खरीदी है। बयान में यह भी कहा गया कि भारत में मौजूद चार फ्लैगशिप स्टोर और मल्होत्रा ब्रैंड के भौतिक उपस्थिति का विस्तार करने के अलावा रिलायंस समूह ब्रैंड के लिए मजबूत प्रौद्योगिकी और वैश्विक पावरहाउस बनाने का काम करेगा। हालांकि बयान में दोनों कंपनियों के बीच हुए वित्तीय लेनदेन का खुलासा नहीं किया गया है।

मनीष मल्होत्रा के ब्रैंड में निवेश के पीछे मुकेश अंबानी का मुख्य मकसद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को व्यापक तौर पर बदलना है। इसके जरिए वे रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल व्यापार पर अपनी निर्भरता कम करना चाहते हैं। पिछले कुछ सालों में रिलायंस ग्रुप अपने आप को प्रौद्योगिकी-संचालित उपभोक्ता और खुदरा दिग्गज में बदलने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में रिलायंस ने बरबरी ग्रुप पीएलसी, ह्यूगो बॉस एजी और टिफ़नी एंड कंपनी सहित कई लग्जरी ब्रांड के साथ साझेदारी की है।

MM स्टाइल्स में निवेश करने पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि मनीष मल्होत्रा ​​​​के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी उनके हस्तकला के प्रति हमारे अत्यधिक सम्मान और भारतीय कला एवं संस्कृति के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता पर आधारित है। एक उद्यमी होने के नाते मनीष अपने ब्रांड को लेकर काफी सजग रहे हैं।

साझेदारी होने के बावजूद भी मालिकाना हक़ मनीष मल्होत्रा के पास ही रहेगा। मनीष मल्होत्रा ने साल 2005 में एमएम स्टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की थी। इस ब्रैंड में करीब 700 डिजाइनर और प्रोफेशनल काम करते हैं जिसकी देखरेख खुद मनीष मल्होत्रा करते हैं। उनके इस ब्रैंड के कुल चार फ्लैगशिप स्टोर हैं जो मुंबई, नई दिल्ली और हैदराबाद में हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
आरटीआइ के तहत सूचना मांगने की वजह बताएं: मद्रास हाई कोर्ट1975 LN Mishra Murder Case
अपडेट