scorecardresearch

कभी थे मुकेश अंबानी की रिलायंस में वाइस प्रेसिडेंट, अब बने संन्यासी; आईआईटी से पढ़े हैं प्रकाश शाह

मुकेश अंबानी के RIL में बड़े पद पर रहे प्रकाश शाह ने जैन मुनि से दीक्षा ले ली है। अब वह एक संन्यासी की तरह जीवन यापन करेंगे। उनके एक बेटे ने सात साल पहले ही दीक्षा ले ली थी।

prakash shah
प्रकाश शाह के बेटे ने भी ले ली है दीक्षा। फोटो- ट्विटर @byrakeshsimha

रिलायंस इंडस्ट्रीज के वाइस प्रेसिडेंट रहे प्रकाश शाह अब जैन मुनि से दीक्षा लेकर संन्यासी बन गए हैं। पिछले साल ही वह अपने पद से रिटायर हुए थे। उनकी पत्नी नैना ने भी दीक्षा ली है। रिलायंस में इतने बड़े पद पर रहने वाला प्रकाश शाह ने अब दुनियादारी छोड़ दी है। दीक्षा के बाद अब वह सफेद कपड़े पहनेंगे और भिक्षा में मिले भोजन से ही जीवन का निर्वहन करेंगे।

IIT से पोस्ट ग्रैजुएट
आज से 40 साल पहले प्रकाश शाह ने चमोली से केमिकल इंजिनियरिंग में ग्रैजुएश किया और इसके बाद IIT बॉम्बे से पोस्ट ग्रैजुएशन पूरा किया। रिलायंस के साथ भी उनका लंबा करियर रहा है। रिलायंस के जामनगर प्रोजेक्ट में वह महत्वपूर्ण काम को संभाल रहे थे। उन्होंने कंपनी के लिए पेटकोक मार्केटिंग का भी पूरा काम संभाला था। वहीं उनकी पत्नी नैतान कॉमर्स से ग्रैजुएट हैं।

रिटायरमेंट के बाद ही प्रकाश ने दीक्षा लेने की अपनी इच्छा व्यक्त की। हालांकि कोविड की वजह से उनको थोड़ी देर हो गई। वह पहले ही दीक्षा लेना चाहते थे। संन्यासी बनने के बाद उन्होंने सारे भौतिक सुख छोड़ दिए। बता दें कि उनके परिवार में ऐसा करने वाले वे पहले नहीं हैं। उनके दो बेटे हैं औऱ इनमें से एक ने सात साल पहले ही दीक्षा ले ली है। वह भी आईआईटी बॉम्बे से ग्रैजुएट हैं। दूसरे बेटे की शादी हुई है और उनका एक बच्चा भी है।

बता दें कि शाह अब 64 साल के हैं। उनकी दीक्षा का सारा कार्यक्रम मुंबई के बोरीवली में हुआ। सात साल पहले जब उनके बेटे ने दीक्षा ली थी तो उनका नाम भुवन जीत महाराज रख दिया गया था। उन्होंने कहा , ‘बचपन से ही मेरा दीक्षा लेने का मन करता था। आध्यात्मिक आनंद और भौतिक सुख में कोई तुलना नहीं की जा सकती।’

उन्होंने कहा था, ‘हमारे कर्म हमें कोविड से भी ज्यादा परेशान करते हैं। इन्हीं कर्मों से निजात पाने के लिए हमारे माता पिता ने भी दीक्षा ली है।’

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.