ताज़ा खबर
 

चीन के अमीरों को पछाड़ अरबपतियों की लिस्ट में चमके अंबानी अडानी, जानें दुनिया में कौन सा नंबर

लिस्ट में अमेजन के जेफ बेजोस 190 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष पर कायम हैं। टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। बिल गेट्स चौथे तो फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के साथ रिलायंस के एमडी मुकेश अंबानी (फोटोः एजेंसी)

रिलायंस इंडस्ट्री के मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने चीनी रईसों को पछाड़कर दुनिया के रईसों की लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। सबसे अमीर बिजनेस मैन की लिस्ट में मुकेश 12वें नंबर पर हैं तो गौतम 14वें नंबर पर।

ब्लूमबर्ग की लिस्ट के मुताबिक मुकेश की कुल संपत्ति 84 अरब डॉलर तक पहुंच गई है तो तेजी से तरक्की के पायदान पर अपने कदम आगे बढ़ाकर गौतम ने अपनी हैसियत 78 अरब डॉलर तक पहुंचा दी है। दोनों ने चीनी रईसों को पछाड़कर अनुकरणीय सफलता हासिल की है। पहले चीन के जैक मा भारत के कारोबारियों से आगे निकल गए थे, लेकिन अब वो इनसे पीछे छूट चुके हैं। दोनों ने ये सारी दुनिया को दिखा दिया कि मौके को भुनाने में उनका जवाब नहीं। भारत भले ही आर्थिक मोर्चे पर लड़खड़ा रहा हो पर मुकेश और गौतम की कंपनियां दुनिया में तेजी से अपना कारोबार बढ़ा रही हैं।

हालिया लिस्ट की बात की जाए तो इसमें अमेरिकी कारोबारियों का दबदबा साफ दिख रहा है। फ्रेंच नागरिक बर्नार्ड अरनाल्ट इसमें दूसरे नंबर पर हैं तो दुनिया की सबसे अमीर महिला फ्रेंकोइस बेटेनकॉर्ट 10वें नंबर पर हैं। इनते अलावा जो भी रईस लिस्ट में मुकेश अंबानी से आगे हैं वो सारे अमेरिका के कारोबारी हैं। चीन के झांग शानशां इस लिस्ट में मुकेश से एक पायदान नीचे यानि 15वें नंबर पर मौजूद हैं।

लिस्ट में अमेजन के जेफ बेजोस 190 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष पर कायम हैं। टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। बिल गेट्स चौथे तो फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं। विप्रो के अजीज प्रेमजी इस सूची में 43वें नंबर पर हैं तो एचसीएल के संस्थापक और चेयरमैन शिव नादर 70वें नंबर पर मौजूद हैं। चीनी बिजनेस मैन और अलीबाबा जैसी कंपनी के संस्थापक जैक मा सूची में 27वें नंबर पर हैं।

गौरतलब है कि दिसंबर में जारी सूची में चीन के बोतल वाटर किंग कहे जाने वाले जोंग शानशन एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए थे। उन्‍होंने भारत के मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर यह स्‍थान हासिल किया है। पत्रकार, मशरूम फार्मिंग और हेल्‍थ केयर में अपने हाथ आजमा चुके जोंग मुकेश अंबानी और जैक मा जैसे दिग्गजों को पछाड़ एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए थे।

Next Stories
1 अमित शाह जैसे नेताओं से फैल रहा कोरोना, बोले राकेश टिकैत, कहा- मुझे नहीं पता था नंदीग्राम से लड़ रहीं ममता
2 पश्चिम बंगाल में भगदड़ मचाएंगे भाजपा नेता? बैठक में नहीं पहुंचे कई दिग्गज, दिलीप घोष की सफाई
3 राजस्थान के मंत्री ने मोदी सरकार से मांगा हिसाब तो जवाब मिला- गांधी परिवार ढूंढ रहा आपदा में अवसर
ये पढ़ा क्या?
X