दुनिया के ‘सबसे बड़े’ म्यूजियम के बोर्ड में ट्रस्टी बनीं मुकेश अंबानी की बेटी ईशा, जानें क्यों खास है यह संग्रहालय

इस बोर्ड में अमेरिका के उपराष्ट्रपति, अमेरिका के मुख्य न्यायाधीश, अमेरिकी सीनेट के 3 सदस्य और अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के 3 सदस्य भी शामिल हैं।

Isha Ambani
ईशा बोर्ड की सबसे युवा सदस्य हैं और वह 4 सालों तक यहां सेवाएं देंगी। (फाइल फोटो)

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। ईशा को अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में स्थित ‘स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ एशियन आर्ट’ के बोर्ड में शामिल किया गया है।

वह इस बोर्ड की सबसे युवा सदस्य हैं और वह 4 सालों तक यहां सेवाएं देंगी। ईशा के अलावा इस बोर्ड में कैरोलिन ब्रेहम और पीटर किमेलमैन को भी जगह मिली है।

इस बोर्ड में अमेरिका के उपराष्ट्रपति, अमेरिका के मुख्य न्यायाधीश, अमेरिकी सीनेट के 3 सदस्य और अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के 3 सदस्य भी शामिल हैं। ऐसे में इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि ईशा किन बड़ी हस्तियों के बीच में भारत का नाम रोशन करेंगी।

बता दें कि ईशा अंबानी जियो इन्फोकॉम की निदेशक भी हैं। उन्होंने येल यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डिग्री ली है और बिजनेस एनालिस्ट के रूप में मैकिन्से एंड कंपनी में न्यूयॉर्क में काम किया है।

क्या है म्यूजियम का इतिहास

स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ एशियन आर्ट 1923 में स्थापित किया गया था और अपने काम की वजह से इसे इंटरनेशनल स्तर पर पहचान और सराहना मिली।

इस म्यूजियम में असाधारण चीजों का संग्रह है और इसकी प्रदर्शनियों को देखने के लिए काफी भीड़ लगती है। अपनी रिसर्च, कला और संरक्षण की वजह से ये काफी प्रसिद्ध है।

साल 2023 में इस म्यूजियम का शताब्दी वर्ष है, ऐसे में नए बोर्ड को लेकर काफी उम्मीदें लगाई जा रही हैं। इस संग्रहालय के निदेशक चेस एफ.रॉबिन्सन ने बोर्ड में नए सदस्यों के आने पर खुशी व्यक्त की है और नए लोगों को बधाई दी है।

ईशा को डिजाइनर कपड़े पहनने का बहुत शौक है। उनके फेवरेट फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा हैं। खास बात ये है कि उनके वेडिंग से लेकर हर कार्यक्रम की ड्रेस मनीष ने ही डिजाइन की थी। ईशा अंबानी मनीष मल्होत्रा की फैशन कंपनी में भी इनवेस्ट कर चुकी हैं। ईशा ने 21 अक्टूबर को मनीष की कंपनी के 40 प्रतिशत शेयर खरीदे हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
विनोद राय ने मनमोहन सिंह पर बोला हमला, कहा- ‘कांग्रेसी नेताओं ने बनाया था दबाव’
अपडेट