ताज़ा खबर
 

फोर्ब्स की अमीरों की सूची में पहले नंबर पर मुकेश अंबानी, दूसरे नंबर पर अडानी का नाम

शिव नादर को तीसरा सबसे धनी भारतीय बताया गया है। वो एचसीएल के संस्थापक हैं। उनके पास 23.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

Mukesh Ambani, Gautam Adani,Reliance Industriesगौतम अडानी और मुकेश अंबानी (फोटो -इंडियन एक्सप्रेस)

फोर्ब्स मैगजीन की तरफ से जारी भारत के अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी को पहला स्थान मिला है। वहीं दूसरे स्थान पर गौतम अडानी रहे हैं। अंबानी ने एशिया के सबसे धनी व्यक्ति का ताज भी चीन के जैक मा से छीन लिया है। साथ ही मैगजीन की तरफ से बताया गया है कि भारत में अरबपतियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

भारत में अब अरबपतियों की संख्या बढ़कर 140 हो गयी है। रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 10 वें नंबर के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनका कुल नेटवर्थ 84.5 अरब डॉलर है। गौतम अडानी दुनिया में 24 वे स्थान पर हैं। एमेजॉन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया में सबसे अमीर बताए गए हैं। बेजोस का कुल नेटवर्थ 177 अरब डॉलर है। उनकी संपत्ति में पिछले साल की तुलना में 64 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है।

शिव नादर को तीसरा सबसे धनी भारतीय बताया गया है। वो एचसीएल के संस्थापक हैं। उनके पास 23.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। एवेन्यू सुपरमार्केट्स के संस्थापक राधाकिशन दमानी और कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी उदय कोटक सूची में चौथे और पांचवे स्थान पर हैं।

बताते चलें कि ब्लूमबर्ग बिलियनेअर्स इनडेक्स के अनुसार इस साल कोरोना संकट के बाद भी भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की संपत्ति में दुनिया भर में ही सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की गयी है। इस मामले में उन्होंने एमेजॉन के जेफ बेजोन और टेस्ला के एलन मस्क भी पछाड़ दिया है।अडानी समूह ने भारत में बंदरगाह,हवाई अड्डे, डेटा सेंटर और कोयला खदानों में निवेश किया है। समूह को टोटल एसए और वॉनबर्ग पिनसस जैसी कंपनियों से निवेश मिला है। अडानी समूह के कामकाज को लेकर कहा जा रहा है कि अडानी टोटल गैस की संपत्ति 96 प्रतिशत और अडानी इंटरप्राइजेज की कीमत 90 प्रतिशत बढ़ गयी है।

ऑक्सफैम की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संकट के दौरान भारक के सौ अरबपतियों की संपत्ति में 12.97 खरब रुपये का इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार लॉकडाउन के पहले छह महीने में मुकेश अंबानी को हर घंटे 90 करोड़ रुपये की कमाई हुई।

Next Stories
1 नक्सलियों ने भेजा लापता कोबरा जवान का फोटो, जिस पत्रकार के पास आया फोन, बताई पूरी कहानी
2 जब शादी न करने वालों में लिया रामदेव का नाम, हंस पड़े लालू यादव, बोले- इनको भी जोड़ दिया
3 मुस्लिम चिंतक भड़के तो बोले सुधांशु त्रिवेदी, मस्जिद से गवाइए, ईश्वर अल्लाह तेरे नाम
आज का राशिफल
X