ताज़ा खबर
 

सांसदों के पास है 710 किलो सोना, पर नहीं अपना रहे नरेंद्र मोदी सरकार की गोल्ड स्कीम

अमर सिंह बोले, 'मैं तो अपना सोना स्कीम में लगाना चाहता हूं लेकिन मेरी पत्नी इसके लिए कभी राजी नहीं होगी। अगर मैंने ज्यादा कहा तो घर में झगड़ा होगा, जो मैं नहीं चाहता।'

gold scheme, Pm Modi, sovereign gold bond scheme लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सांसदों को मिलाकर देखा जाए तो सभी के पास सोने के सिक्के, जूलरी या फिर बिस्कुट के रूप में 710 किलो सोना मौजूद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम शुरू की थी लेकिन अबतक यह स्कीम घाटे का सौदा साबित हुई है। आम लोगों के अलावा नेताओं ने भी पीएम की इस स्कीम में हाथ नहीं बंटाया। इंडियन एक्सप्रेस को मिली जानकारी के मुताबिक भारत में सिर्फ सांसदों के पास 710 किलो ग्राम सोना है लेकिन किसी ने गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत सोना जमा नहीं करवाया। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान सांसदों ने इस स्कीम को अच्छा तो बताया लेकिन वे भी सोना जमा करवाने से कतराते हैं। ज्यादातर ने बताया कि उन्होंने अपने घर का सोना इस स्कीम के तहत जमा नहीं करवाया है। मिले आकंड़ों के मुताबिक, लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सांसदों को मिलाकर देखा जाए तो सभी के पास सोने के सिक्के, जूलरी या फिर बिस्कुट के रूप में 710 किलो सोना मौजूद है।

पीएम मोदी की इस स्कीम के तहत कम से कम 30 ग्राम सोना बैंक में रखकर उसपर 2.5 प्रतिशत का ब्याज लिया जा सकता है। वह भी बिना कोई टैक्स दिए। समाजवादी पार्टी (सपा) से राज्यसभा सांसद अमर सिंह जिनकी पत्नी के पास लगभग 13 किलो सोना है उन्होंने कहा कि वह कभी इस चीज के लिए राजी नहीं होंगी। अमर सिंह बोले, ‘मैं तो अपना सोना स्कीम में लगाना चाहता हूं लेकिन मेरी पत्नी इसके लिए कभी राजी नहीं होगी। अगर मैंने ज्यादा कहा तो घर में झगड़ा होगा, जो मैं नहीं चाहता।’

Read Also: पीएम मोदी का दिवाली गिफ्ट: लॉन्च की 3 गोल्ड पॉलिसी, जानें क्या होगा फायदा

गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत घरों में रखे गोल्ड या जूलरी को बैंकों में जमा कर सकते हैं। गोल्ड को आप बैंकों में 1 से 3 साल, 5 से 7 साल या फिर 12 से 15 साल के लिए भी जमा कर सकते हैं। इसपर 2.5 प्रतिशत पर ब्याज मिलेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गौरक्षा वाले बयान पर PM मोदी को VHP की धमकी- 2019 में इसकी कीमत चुकानी होगी
2 एसआइटी करेगी संघ नेता गगनेजा पर हमले की जांच, एक गोली अब भी पेट में, हालत गंभीर
3 लोकसभा में आज पेश होगा जीएसटी विधेयक, कांग्रेस ने जारी किया विप
ये पढ़ा क्या?
X