scorecardresearch

संसद तक पहुंचा नवनीत राणा की अरेस्ट का मामला, 23 को लोकसभा की विशेषाधिकार समिति के सामने होगी पेशी

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा फिलहाल बेल पर हैं। हनुमान चालीसा विवाद में उन्हें मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

navneet rana loksabha| mp navneet rana| hanuman chalisa|
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से मुलाकात के दौरान नवनीत राणा और उनके पति (फोटो- navneetkaurranaofficial facebook)

अमरावती से सांसद नवनीत राणा की गिफ्तारी का मामला अब संसद तक पहुंच गया है। 23 मई को लोकसभा की विशेषाधिकार समिति ने उन्हें पेश होने के लिए कहा है। हनुमान चालीसा विवाद में उद्धव ठाकरे की सरकार ने नवनीत राणा को गिरफ्तार किया था। फिलहाल वो जमानत पर बाहर हैं।

सांसद नवनीत राणा ने अपनी गिरफ्तारी के बाद के व्यवहार को लेकर मुंबई पुलिस पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। इसकी शिकायत उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला से की थी। जिसके बाद लोकसभा सचिवालय ने राज्य सरकार से जवाब मांगा था। इससे पहले, नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा ने 9 मई को स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात की थी।

उन्होंने कहा- “लोकसभा अध्यक्ष सांसदों के संरक्षक होते हैं… मैंने उनसे अपील की है कि हमारे मामले में न्याय सुनिश्चित की जाए और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। मैंने उन्हें अपनी गिरफ्तारी की पूरी घटना के बारे में बताया। लोक सभा की विशेषाधिकार समिति 23 मई को मेरी शिकायतों पर विचार करेगी और मैं समिति को एक लिखित बयान भी दूंगीं”।

बता दें कि नवनीत राणा ने सीएम उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान किया था। इस घोषणा के बाद शिवसैनिक राणा के खिलाफ प्रदर्शन करने उतर गए। माहौल तनातनी का हो गया था। मामला जब ज्यादा बढ़ गया तो सांसद ने अपना ऐलान वापस ले लिया। इसके बाद पुलिस पहुंची और उन्हें शांति भंग करने के आरोप में गिरफ्तार कर ले गई।

गिरफ्तारी के बाद नवनीत राणा ने दावा किया था कि पुलिस की हिरासत में उनके साथ बुरा सलूक किया गया और उन्हें पानी तक नहीं दिया गया था। हालांकि इन आरोपों का खंडन करते हुए मुंबई पुलिस ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें राणा दंपत्ति आराम से थाने के अंदर बैठकर चाय-पानी पी रहे थे।

राणा दंपति को 5 मई को विशेष न्यायाधीश आरएन रोकाडे ने कुछ शर्तों के साथ जमानत दी थी, जिसमें सार्वजनिक और प्रेस में इस मामले के बारे में बोलने से परहेज करना शामिल था। हालांकि बेल मिलने के बाद से नवनीत राणा लगातार मीडिया में बयान देती रही हैं। उनके खिलाफ इसके लिए नोटिस भी जारी हो चुका है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट