ताज़ा खबर
 

New Traffic Rules Motor Vehicle Act 2019: अब खराब और भारी हेलमेट पहनने पर भी कटेगा चालान, जानें नए नियम

New Traffic Rules- Motor Vehicle Act 2019: नए मानको के अनुसार हेलमेट का वजन 1 किलो 200 ग्रा. से कम होना चाहिए। हालांकि वर्तामान मे 1.5 किलो से लेकर 2 किलो तक का हेलमेट मिल रहे है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 15, 2019 6:00 PM
(प्रतीकात्मक तस्वीर- इंडियन एक्सप्रेस)

New Traffic Rules, Motor Vehicle Act 2019: देश में लागू नया मोटर वाहन अधिनियम में बिना हेलमेट चलने पर चालान की दरें बढ़ा दी गई हैं लेकिन अब खराब गुणवत्ता वाले हेलमेट पहनने पर भी चालान कट सकता है। जल्द ही साईकिल व स्कूटी सवारो के लिए भी हल्के और अच्छी गुणवक्ता व हवादार हेलमेट मुहैया होंगे। सरकार इस दिशा में भी काम कर रही है।

हेलमेट के गुणवत्ता पर दे ध्यान: एक सरकारी अध्ययन के अनुसार, देश में प्रतिदिन हेलमेट नही पहनने से सड़क हादसे में 28 लोगो की मौत हो जाती है। देश में लागू नया मोटर वाहन अधिनियम के तहत हेलमेट पहने पर जुर्माना बढ़ाए जाने के साथ यह भी निश्चित किया है कि हेलमेट अच्छी गुणवत्ता वाला हो, यदि नही है तो इस पर लोगों का चालान किया जा सकता है। नए मानकों के अनुसार, हेलमेट का वजन 1 किलो 20 ग्रा. से कम होना चाहिए। हालांकि वर्तमान मे 1.5 किलो से लेकर 2 किलो तक का हेलमेट मिल रहे है। अधिक वजन के साथ-साथ यह हवादार भी नही होते है। जिसके कारण चालक को काफी समस्या उत्पन होती है और वह हेलमेट पहनने से बचता है।

National Hindi News 15 September 2019 LIVE Updates: दिन भर की बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

बीआईएस ने तय किए हेलमेट के नए मानक: बता दें कि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के आदेश पर संयुक्त सचिव अभय दामले की अध्यक्षता में 2016 में एक समिति गठित की गई थी, जिसने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की मदद से हल्के व हवादार हेलमेट बनाने के लिए मानक तैयार किएं है। इसे अगले महीने जारी किया जाएगा। इसके बाद इसे संशोधित अधिनियम में शामिल किया जाएगा। साथ ही यह भी निश्चित किया गया है कि गैर बीआईएस हेलमेट ब्रिकी पर कंपनी पर दो लाख जुर्माना लगेगा।

सड़क हादसे में यूपी पहले स्थान पर: दरअसल, सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार 2016 में हेलमेट नहीं पहनने से रोज 28 लोगों की मौत होती है। इसमें यूपी पहले स्थान पर था, जहां सालभर में 3817 की मौत हुई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Assam NRC Final List 2019: NRC के सभी आवेदकों की सूची ऑनलाइन जारी, जानें ट्रिब्यूनल में कैसे करेंगे अपील
2 तेलंगाना: ‘बुराई’ से बचने और बारिश के लिए दलित का शव कब्र से बाहर निकाला
3 9 साल पुरानी Maruti Alto का 144kmph की रफ्तार के लिए चालान! मजे लेने लगे लोग