ताज़ा खबर
 

ग्राहकों पर पड़ी महंगे दूध की मार: अमूल, मदर डेरी ने बढ़ाए दाम

कंपनी ने बताया कि दूध उत्पादक किसानों को किया जाने वाला भुगतान पिछले कुछ महीने में करीब 20 प्रतिशत यानी छह रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गया है। इस कारण उसे दाम बढ़ाने पर बाध्य होना पड़ा है।

Author नई दिल्ली | Published on: December 14, 2019 10:02 PM
मदर डेयरी और अमूल ने दिल्ली एनसीआर में दूध के दाम बढ़ाए।

पहले ही बढ़ती महंगाई से जूझ रही जनता पर दोहरी मार पड़ी है। दरअसल शनिवार को मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध के दामों में 3 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी करने का ऐलान किया है। बढ़ी हुई कीमतें रविवार से लागू होंगी। कंपनी ने कहा कि कम आपूर्ति तथा खरीद की लागत बढ़ने के कारण उसे कीमतें बढ़ानी पड़ी हैं। उसने कहा कि टोकन तथा थैली वाले दूध की कीमतें दो से तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ायी गयी हैं।

मदर डेयरी का टोकन दूध अब दो रुपये महंगा होकर 42 रुपये प्रति लीटर होगा। फुल क्रीम दूध की एक लीटर वाली थैली अब 55 रुपये में तथा आधे लीटर वाली थैली 28 रुपये में मिलेगी। इनकी पुरानी दरें क्रमश: 53 रुपये और 27 रुपये हैं।

टोन्ड दूध अब 42 रुपये की जगह 45 रुपये में तथा डबल टोन्ड दूध 36 रुपये के बजाय 39 रुपये में मिलेगा। इसी तरह गाय का दूध भी तीन रुपये महंगा होकर 47 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

कंपनी ने कहा, ‘‘मानसून लंबा खिंच जाने तथा दूध उत्पादन के अनुकूल सत्र की देर से शुरुआत समेत विपरीत मौसम परिस्थितियों के चलते विभिन्न राज्यों में दूध की उपलब्धता कम हुई है। प्रतिकूल मौसम के कारण पशुचारा की कीमतें भी बढ़ गयी हैं। इसका असर दूध उत्पादकों को किये जाने वाले भुगतान पर पड़ा है। सर्दियों में कच्चे दूध की कीमतें सामान्यत: कम हो जाती हैं, लेकिन इस बार बढ़ गयी हैं।’’

कंपनी ने बताया कि दूध उत्पादक किसानों को किया जाने वाला भुगतान पिछले कुछ महीने में करीब 20 प्रतिशत यानी छह रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गया है। इस कारण उसे दाम बढ़ाने पर बाध्य होना पड़ा है। मदर डेयरी ने कहा कि वह दूध की बिक्री से होने वाली आय का करीब 80 प्रतिशत सिर्फ खरीदने में ही खर्च कर देती है।

मदर डेयरी के बाद देश की अग्रणी दूध आपूर्तिकर्ता कंपनी अमूल ने भी शनिवार को गुजरात , दिल्ली – एनसीआर , पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है। नई दरें 15 दिसंबर 2019 से प्रभावी होंगी। ”

हालांकि अमूल शक्ति के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके आधा लीटर थैली 25 रुपये में ही मिलेगी। अमूल ने कहा कि पिछले तीन साल में उसने थैली वाले दूध के दाम में केवल दो बार बदलाव किए हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 भारत बचाओ रैली कर बिना हेलमेट स्कूटी पर निकल लिए कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, हुए ट्रोल
2 VIDEO: कानपुर में गंगा घाट पर लड़खड़ा कर गिर पड़े पीएम मोदी, नमामि गंगे परियोजना पर बैठक के लिए पहुंचे थे शहर
3 नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ बढ़ते आंदोलन के मद्देनजर मालदा रेलवे डिवीजन में हाई अलर्ट
ये पढ़ा क्या?
X