ताज़ा खबर
 

परामर्श: सफलता के लिए जरूरी है समझदारी और सकारात्मकता

सबसे पहले आप अपना लक्ष्य तय करें और फिर उस लक्ष्य की दिशा में काम शुरू करें। अपने लक्ष्य को अपनी रुचि, मजबूती और प्राथमिकता के आधार पर तय करें। आप खुद से सवाल करें कि क्या आप यह काम कर सकते हैं? क्या आपकी दिलचस्पी उस काम में है? आपकी प्राथमिकता क्या है? इन बातों का जवाब पाने पर आपके लिए फैसला लेना आसान होगा।

Author Translated By positive thinking November 5, 2020 11:20 AM

अधिकतर लोग मानते हैं कि बेहतर शिक्षा और कड़ी मेहनत के जरिए ही सफलता को प्राप्त किया जा सकता है। यह बात सही भी है लेकिन इसके साथ अगर आप थोड़ा सकारात्मक रुख अपनाएंगे और समझदारी से काम लेंगे तो निश्चित रूप से आप एक सफल व्यक्ति बनेंगे। सबसे पहले आप अपना लक्ष्य तय करें और फिर उस लक्ष्य की दिशा में काम शुरू करें। अपने लक्ष्य को अपनी रुचि, मजबूती और प्राथमिकता के आधार पर तय करें। आप खुद से सवाल करें कि क्या आप यह काम कर सकते हैं? क्या आपकी दिलचस्पी उस काम में है? आपकी प्राथमिकता क्या है? इन बातों का जवाब पाने पर आपके लिए फैसला लेना आसान होगा।

कार्यनीति बनाएं : लक्ष्य को हासिल करने के लिए कार्यनीति बनाएं। कार्यनीति बनाना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसके आधार पर आपको सफलता के शिखर तक पहुंचना है। कार्यनीति बनाते समय आप अपनी क्षमता को ज्यादा या कम न आंके।

अपने कमजोर पहलुओं को पहचानें : कार्यनीति बनाने के बाद अपनी उन कमियों को दूर करने की कोशिश करें, जो आपकी सफलता में बाधा बन सकती हैं। अपनी कमियां जानने के लिए दोस्तों माता-पिता या शिक्षक की मदद लें और वक्त रहते कमियों को समाप्त करें।

अपनी प्रगति को जांचें : धीरे-धीरे कार्यनीति के मुताबिक मंजिल की ओर कदम बढ़ाएं। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आप जो तैयारी कर रहे हैं, क्या वह सही दिशा में चल भी रही है? इसकी जांच करना जरूरी है। अगर आपको यह पता नहीं होगा तो आखिरी पलों में आपकी रफ्तार कम हो जाएगी। इसलिए इससे बचने के लिए एक निश्चित समय के बाद अपनी तैयारी की जांच करें या किसी वरिष्ठ से जांच कराएं। इससे पता चल जाएगा कि मंजिल तक पहुंचने के लिए आपको कितना प्रयास करने की जरूरत है।

गलतियों से लें सीख : जब आप अपने काम को जांचना शुरू करेंगे तो बहुत-सी गलतियां आपके सामने आने लगेंगी। इन गलतियों को कभी-भी नजरअंदाज न करें, क्योंकि गलतियों को अनदेखा करना एक बड़ी गलती है। आपसे गलतियां क्यों और कहां हो रही हैं, इस पर ध्यान दें और पूरी तैयारी के साथ इनको दूर करें। आप अगर पूरी ईमानदारी से इस दिशा में मेहनत के साथ काम करेंगे तो सफलता ज्यादा दिनों तक आपसे दूर नहीं रह सकती है। सबसे पहले आप बड़ी गलतियों को दूर करें क्योंकि अगर ये ठीक हो गर्इं तो छोटी गलतियां खुद-ब-खुद दूर हो जाएंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानें-सीखें : कॅप्चा से मानव या मशीन की होती है पहचान
2 वीडियोकॉन-ICICI लोन केस में चंदा कोचर व अन्य के खिलाफ ‘5 ट्रंक’ डॉक्यूमेंट लेकर चार्जशीट दाखिल करने पहुंची ईडी
3 दागी सांसद नहीं बना पाएंगे जनता के लिए कानून? न्यायमित्र ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- मौजूदा MPs, विधायकों पर पहले चलें मुकदमे
यह पढ़ा क्या?
X