ताज़ा खबर
 

कोरोनाः जो माना जा रहा ‘सबसे खतरनाक वेरियंट’, उसी के 81% केस पंजाब में

पंजाब से 401 जीनोम सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे जिनमें से 81 प्रतिशत सैंपल कोरोना के यूके वेरियंट से संक्रमित पाए गए। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसको लेकर चिंता जताई है।

corona virusठाणे में वॉल पेंटिंग करता एक चित्रकार। फोटो क्रेडिट- दीपक जोशी, एक्सप्रेस

कोरोना का यूके वेरियंट सबसे खतरनाक माना जा रहा है। पंजाब में टेस्टिंग के लिए भेजे गए 401 जीनोम सैंपल में से 81 प्रतिशत केस ऐसे पाए गए जो यूके वैरियंट से संक्रमित हैं। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोगों से अपील की है कि टीका लगवाएं। बता दें कि एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह वेरियंट युवाओं को आसानी से चपेट में लेता है। पंजाब में कोरोना की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए अमरिंदर सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार को जल्दी से ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन देने का इंतजाम करना चाहिए।

जानकारों का कहना है कि भारत में लगाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन यूके वेरियंट B.1.1.7. के खिलाफ भी बराबर कारगर है। ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाना ही उपाय है। कैप्टन ने लोगों से अपील की कि सख्ती से प्रोटोकॉल का पालन करें और प्रतिबंधों का उल्लंघन न करें। उन्होंने कहा कि अगर लोग खुद से सावधानी नहीं बरतेंगे तो और ज्यादा प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि छह राज्यों में रोजाना सामने आने वाले वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। नए मामलों में से 80.90 प्रतिशत मामले इन्हीं छह राज्यों से हैं। इस बीच, 22 मार्च को एक दिन में सर्वाधिक 32.53 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लगाए गए, जिसके साथ ही देश में अभी तक 4.8 करोड़ से अधिक लोगों को टीके लग चुके हैं।

आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 40,715 नए मामले सामने आए, जिनमें से 80.90 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु से थे। इन राज्यों में से महाराष्ट्र में सबसे अधिक 24,645 (60.53 प्रतिशत) नए मामले सामने आए। पंजाब में 2,299 और गुजरात में 1,640 नए मामले सामने आए। मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, मध्य प्रदेश, दिल्ली, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, हरियाणा और राजस्थान ऐसे राज्य हैं, जहां रोजना सामने आने वाले कोविड-19 के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

मंत्रालय ने रेखांकित किया कि भारत में लगातार उपचाराधीन मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है, जो कि मध्य फरवरी में अपने सबसे निचले स्तर पर थी। आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी 3,45,377 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, पिछले 24 घंटे में इनमें 10,731 मामलों का इजाफा हुआ है। इनमें से 75.15 प्रतिशत उपचाराधीन मरीज महारष्ट्र, केरल और पंजाब के हैं।

Next Stories
1 WhatsApp पर पसंदीदा यूजर्स की अलग करें रिंगटोन, होली की शुभकामनाओं के लिए अपनाएं अलग Text फॉर्मेट
2 Reliance Jio, Airtel और Vi के ये हैं 56 दिन की वेलिडिटी वाले सस्ते प्लान, शुरुआती कीमत 399 रुपये
3 100 करोड़ की वसूली का आरोपः फडणवीस बोले- पवार के दावे झूठे; देशमुख का ‘विक्टिम कार्ड’- बदनाम किया जा रहा
ये पढ़ा क्या?
X