ताज़ा खबर
 

24 घंटे में कोरोना के साढ़े 10 हजार नए केस, 86% मामले 5 सूबों से, अमित शाह ने कहा- टीकाकरण को किया जाए तेज

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान देश में 10, 584 नए मामले मिले हैं और 78 लोगों की मौत हुई है। 86 फीसदी नए मामले पांच राज्यों में ही पाए गए हैं, इनमें महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।

corona vaccinationकोरोना की वैक्सीन लगाते हैल्थ वर्कर (फोटो सोर्सः ट्विटर@mmayuri)

कोराना फिर से अपना कहर बरपाने लगा है। बीते 24 घंटे में साढ़े 10 हजार नए केस सामने आने के बाद सरकार की पेशानी पर बल पड़ने शुरू हो गए हैं। खास बात है कि कोरोना के 86% मामले 5 सूबों से हैं। उधर, गृह मंत्री अमित शाह ने मामले की समीक्षा करने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय को हिदायत दी है कि टीकाकरण के काम में तेजी लाई जाए। उनका कहना है कि जितनी जल्दी लोगों को टीका लगेगा, कोरोना मरीजों के ग्राफ में उतनी कमी दिखने लगेगी।

गृह मंत्री अमित शाह ने अब तक हुए टीकाकरण और आगे की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ ही कोरोना टीकाकरण से जुड़े सभी अहम व्यक्ति मौजूद थे। सूत्रों का कहना है कि शाह ने वैक्सीन की उपलब्धता और बड़ी संख्या में लोगों के टीकाकरण अभियान को संभालने के लिए को-विन प्लेटफार्म की तैयारी पर संतोष जताया। उधर, एम्स के निदेशक डॉ. रणवीर गुलेरिया का कहना था कि शुरुआती झिझक खत्म होने के बाद टीका लगवाने वालों की संख्या में तेजी आई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान देश में 10, 584 नए मामले मिले हैं और 78 लोगों की मौत हुई है। 86 फीसदी नए मामले पांच राज्यों में ही पाए गए हैं, इनमें महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। अब तक एक करोड़ 7 लाख 12 हजार 665 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और 1 लाख 56 हजार 463 लोगों की मौत भी हो चुकी है। अब तक कुल 1 करोड़ 17 लाख 45 हजार 552 लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। देश में कुल एक्टिव केस 1 लाख 47 हजार 306 हैं।

सरकार ने एहतियात के तौर पर दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बाहर से आने वालों की जांच तेज करा दी है। महाराष्ट्र के अमरावती में सोमवार से हफ्तेभर के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सक्रिय मामलों की संख्या 1 लाख 47 हजार 306 हो गई है। इनमें ज्यादातर सक्रिय मामले सिर्फ दो राज्यों महाराष्ट्र और केरल में हैं।

अकेले महाराष्ट्र में 52,956 सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र में अमरावती के साथ ही नागपुर, पुणे, नासिक समेत महाराष्ट्र के कुछ जिलों में स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है। महाराष्ट्र सरकार ने धार्मिक आयोजनों, रैलियों पर रोक लगा दी है। उधर, बिहार सरकार भी सख्ती बढ़ा रही है। ज्यादा संक्रमण वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन लगाने पर भी नीतीश सरकार विचार कर रही है।

उधर, महाराष्ट्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए पूर्व सांसद धनंजय महादिक समेत तीन लोगों के खिलाफ कोविड-19 की नियमावली के उल्लंघर के आरोप में केस दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक, 21 फरवरी को पुणे में उनके बेटे की शादी हुई थी। इसमें कोविड नियमों को दरकिनार किया गया। समारोह में एनसीपी प्रमुख शरद पवार, बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के साथ हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद थे।

Next Stories
1 राकेश टिकैत के साथी बोले- विदेशी फंडिंग खत्म हो गई, मिठाई बांटो, पैसे के लेनदेन पर होने लगी बहस
2 कोल स्मगलिंग केसः CBI टीम से पहले भतीजे अभिषेक के घर पहुंचीं CM ममता, सबको चौंकाया; बहू रुजिरा हैं टीम के रडार पर
3 कृषि कानूनः मोदी सरकार पर किसानों को भरोसा नहीं! पर टिकैत के भाई बोले- राजनाथ करेंगे बात तो 1 घंटे में हो जाएगी सुलह
चुनावी चैलेंज
X