ताज़ा खबर
 

पूरे देश में छाया मानसून; दिल्ली के कई हिस्सों में झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

राजाधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन अच्छी बारिश हुई (फोटो- PTI)

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे देश को घेर लिया है। इससे भीषण गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग (IMD) के अधिकारियों ने बताया कि पिछले 19 सालों में मानसून इस बार दो सप्ताह से अधिक देरी से दिल्ली पहुंचा है। बुधवार को दिल्ली के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई तो कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभाग की तरफ से अगले छह दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

हालांकि, अब पूरे देश में बारिश की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार, झारखंड में आगे बिजली गिरने के साथ आंधी-तूफान देखने को मिलेगा। वहीं, उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश होने को लेकर चेतावनी जताते हुए ऑरेंज और रेड अलर्ड जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 14 और 17 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में बारिश होगी।

इस बार मॉनसून दिल्ली में सबसे अंत में आया है। सोमवार को मॉनसून दिल्ली को तरसता छोड़कर अपने आखिरी पड़ाव राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर जिलों तक पहुंच गया था। राजस्थान के ही रेगिस्तानी जिले बाड़मेर में मॉनसून सामान्य तारीख से करीब दो हफ्ते पहले ही पहुंच गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार के लिये राजस्थान और जम्मू-कश्मीर के संबंध में ऑरेंज अलर्ट और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत उत्तरभारत के कई सूबों के लिए येलो अलर्ट जारी करके भारी वर्षा की चेतावनी दी थी। साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि मंगलवार को दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है और हल्की बारिश हो सकती है।

Live Blog

Highlights

    14:42 (IST)14 Jul 2021
    दिल्ली में अधिक बारिश होने के साथ, शहर का तापमान फिर से सामान्य से नीचे गिरा

    मंगलवार की रात और बुधवार की सुबह दिल्ली में अधिक बारिश होने के साथ, शहर का तापमान फिर से सामान्य से नीचे गिर गया और 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में मंगलवार को लंबे इंतजार के बाद मानसून की बारिश हुई और पहले दिन 29 मिमी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों के अनुसार, दिन में और बारिश होने की संभावना है, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। गुरुवार और शनिवार के बीच, हालांकि, केवल हल्की बारिश / बूंदा बांदी की उम्मीद है और रविवार को मध्यम बारिश की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि शनिवार तक फिर से अधिकतम तापमान 36-37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

    13:58 (IST)14 Jul 2021
    उत्तराखंड के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

    पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में पिछले दो तीन दिनों से लगातार हो रहे बारिश के बाद कई जिलों में प्रशासन की तरफ से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार 14 जुलाई को हरिद्वार, पौड़ी, अल्मोड़ा और नैनीताल में भारी बारिश की संभावना है।

    13:05 (IST)14 Jul 2021
    दिल्ली के कई भागों में हल्की तो कुछ हिस्सों में तेज बारिश

    बुधवार को दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभाग की तरफ से अगले छह दिनों में दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है। शहर में मॉनसून सीजन की पहली बारिश मंगलवार को हुई थी जो आम तौर पर 27 जून के आस-पास होनी चाहिए थी लेकिन शहरवासियों को इसके लिए 16 दिनों तक इंतजार करना पड़ा।

    12:19 (IST)14 Jul 2021
    दिल्ली में छाए काले बादल, आज भारी बारिश का अलर्ट

    मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला में भारी बारिश होने की संभावना है।

    11:33 (IST)14 Jul 2021
    इन राज्यों को अभी नहीं मिलेगी कोई राहत

    मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों में गोआ, महाराष्ट्र, कच्छ, में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा मौसम की मार झेल रहे हिमाचल प्रदेश को भी अभी कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा में बारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

    10:58 (IST)14 Jul 2021
    हिमाचल प्रदेशः बारिश का कहर जारी, अब तक 5 शव मिले

    हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर जारी है। यहां शिमला से लेकर मनाली तक कई जगहों पर बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। इस बीच कांगड़ा के जिला आयुक्त निपुण जिंदल ने बताया कि बोह घाटी से कल रात तक 4 शव बरामद किए गए। इसी के साथ अब तक कुल 5 शव बरामद किए जा चुके हैं। 5-6 लोग अभी भी लापता बताए गए हैं।

    10:22 (IST)14 Jul 2021
    IMD का अनुमान- पांच राज्यों में आगे भारी बारिश होगी

    IMD ने एक बयान में कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून दिल्ली सहित देश के शेष हिस्सों, उत्तरप्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में आगे बढ़ गया है। इस तरह दक्षिण-पश्चिम मानसून 8 जुलाई की सामान्य तिथि के मुकाबले 13 जुलाई को पूरे देश में छा गया है। आने वाले दिनों में यूपी, उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 

    09:37 (IST)14 Jul 2021
    मौसम विभाग ने माना- इस बार असफल रहा संख्यात्मक मॉडल

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि इस बार राजधानी में मानसून के आगे बढ़ने की भविष्यवाणी करने में संख्यात्मक मॉडल की विफलता "दुर्लभ और असामान्य" है। मौसम विभाग ने कहा कि उसके नवीनतम मॉडल विश्लेषण के बावजूद दिल्ली में महत्वपूर्ण वर्षा नहीं हुई, भले ही दिल्ली के आसपास के पड़ोसी स्थानों पर वर्षा हुई थी। दिल्ली में मानसून के आगे बढ़ने की भविष्यवाणी में संख्यात्मक मॉडल की इस तरह की विफलता दुर्लभ और असामान्य है।’’

    09:07 (IST)14 Jul 2021
    केरल में अब भारी बारिश, कई जिले में यलो अलर्ट

    केरल के कई हिस्सों में दक्षिणी पश्चिम मानसून के प्रभाव की वजह से बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों ने पर्वतीय इडुक्की जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट (भारी वर्षा) और बाकी 11 जिलों के लिए येलो अलर्ट (मध्यम वर्षा) जारी किये हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कोट्टायम, पथनमथिट्टा, कोल्लम, एर्नाकूलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलाप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड ज़िलों के लिए मंगलवार को येलो अलर्ट जारी किये।

    08:36 (IST)14 Jul 2021
    दिल्ली में अभी भी हल्की बारिश का ही अनुमान

    मानसून दिल्ली को तरसता छोड़कर अपने आखिरी पड़ाव राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर जिलों तक पहुंच चुका है। राजस्थान के ही रेगिस्तानी जिले बाड़मेर में मानसून सामान्य तारीख से करीब दो हफ्ते पहले ही पहुंच गया था। एक निजी पूर्वानुमान एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ के महेश पलावत ने कहा कि मानसून ने दिल्ली में ‘कमजोर शुरुआत’ की और अगले तीन दिनों में शहर में केवल हल्की बारिश का अनुमान है। 

    08:04 (IST)14 Jul 2021
    दिल्ली: पिछले 62 सालों में 33 बार मानसून पहुंचने में हुई देरी, जुलाई में नसीब हुई पहली बारिश

    दिल्ली में मॉनसून ने दस्तक दी। अमूनन जून में दिल्ली पहुंचने वाले मॉनसून ने इस बार लोगों को जुलाई तक इंतजार कराया। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, बीते 62 सालों में कम से कम 33 बार मॉनसून की पहली बारिश जुलाई के महीने में हुई है।

    07:29 (IST)14 Jul 2021
    मानसून को लेकर गलत साबित हुआ IMD का अनुमान

    मौसम विभाग ने 13 जून को पूर्वानुमान जताया था कि मानसून अपनी सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले आएगा। हालांकि, वास्तव में, मानसून अपनी सामान्य तिथि के लगभग दो सप्ताह बाद दिल्ली पहुंचा।

    04:22 (IST)14 Jul 2021
    "वर्षा की बड़ी कमी" वाले राज्यों की श्रेणी में आया दिल्ली

    मंगलवार को मॉनसून आखिरकार राष्ट्रीय राजधानी पहुंचा। सफदरजंग वेधशाला ने आज सुबह 8:30 से शाम 5:30 बजे के बीच 28.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। कुल मिलाकर, दिल्ली में अब तक सामान्य से 65 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जिससे यह "वर्षा की बड़ी कमी" वाले राज्यों की श्रेणी में आ गया है।

        

    04:01 (IST)14 Jul 2021
    दिल्ली में जलभराव से यातायात जाम

    भारी बारिश के कारण जलभराव से दिल्लीवासियों को सड़कों पर आने-जाने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। यातायात जाम से कई व्यस्त सड़कों पर वाहनों की कतार लग गई।

    03:36 (IST)14 Jul 2021
    उत्तर भारत के कई शहरों में हुई बारिश

    पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश में, कांगड़ा जिले की बोह घाटी में भूस्खलन के बाद बचाव अभियान जारी है, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ अन्य के अभी मलबे के नीचे फंसे होने की आशंका है। एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम ने सोमवार को चार लोगों को बचाया और अन्य लोगों को मलबे से बाहर निकालने का प्रयास किया जा रहा है।

    02:22 (IST)14 Jul 2021
    दिल्ली से पहले जैसलमेर और गंगानगर पहुंचा मॉनसून

    इस साल, मॉनसून 12 जुलाई को दिल्ली से पहले राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर के अपने आखिरी पड़ावों पर पहुंचा। आमतौर पर, मॉनसून दिल्ली में आने के लगभग नौ दिन बाद 8 जुलाई को इन दोनों जिलों में पहुंचता है। दिल्ली का मॉनसून का इंतजार आज इसके कुछ हिस्सों में बारिश के बाद खत्म हो गया। मौसम अधिकारियों का कहना है कि इसकी शुरुआत निर्धारित समय से दो सप्ताह की देरी से हुई है, जिससे यह 19 वर्षों में सबसे अधिक विलंबित हो गया है।    

    22:55 (IST)13 Jul 2021
    मानसून सामान्य तिथि से दो सप्ताह बाद पहुंचा दिल्ली

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बयान में कहा, ‘‘दक्षिण-पश्चिम मानसून दिल्ली सहित देश के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में आगे बढ़ गया है। इस तरह दक्षिण-पश्चिम मानसून आठ जुलाई की सामान्य तिथि के मुकाबले 13 जुलाई को पूरे देश में छा गया है।’’  विभाग ने 13 जून को पूर्वानुमान जताया था कि मानसून अपनी सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले आएगा। हालांकि, वास्तव में, मानसून अपनी सामान्य तिथि के लगभग दो सप्ताह बाद दिल्ली पहुंचा। 

    21:10 (IST)13 Jul 2021
    पांच दिन की देरी से समूचे राजस्थान में पहुंचा मानसून, बारिश जारी रहेगी

    दक्षिण पश्चिम मानसून मंगलवार को अपने सामान्य समय से पांच दिन की देरी से पूरे राजस्थान में पहुंच गया। राज्य में बारिश का दौर अभी जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। मौसम केंद्र जयपुर के प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून आज बुधवार को (औसत से 5 दिन की देरी से) राजस्थान के सभी स्थानों पर पहुंच गया। उन्होंने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक बरसात 83.0 मिमी. जोधपुर के बाप में दर्ज की गयी है।

    20:16 (IST)13 Jul 2021
    दिल्ली में मानसूनी बारिश से जलभराव रोकने के हुए इंतजाम

    राष्ट्रीय राजधानी में मानसून के आगमन के साथ दिल्ली के लोक निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि बारिश के मौसम में सड़कों पर जलभराव न हो। उन्होंने कहा कि जलभराव की समस्या से निपटने के लिए लोक निर्माण विभाग ने व्यापक इंतजाम किए हैं।

    18:54 (IST)13 Jul 2021
    दिल्ली की सीमाओं पर धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी किसान अब मॉनसून के लिए कर रहे हैं तैयारी

    दिल्ली की सीमाओं पर डेरा डाले प्रदर्शनकारी किसान मॉनसून के लिए तैयारी में व्यस्त हैं। प्रदर्शनकारी किसान अपने ‘टेंट’ की छतों को वर्षा के मौसम को ध्यान में रखते हुए तैयार कर रहे हैं, बैटरी चालित प्रकाश और जलजमाव से निटपने के लिए भी इंतजाम कर रहे हैं। 

    17:03 (IST)13 Jul 2021
    बंगाल की खाड़ी से नमी वाली पुरवाई हवाओं के चलने से बादलों का दायरा बढ़ा

    आईएमडी ने कहा है कि पिछले चार दिन से बंगाल की खाड़ी से नमी वाली पुरवाई हवाओं के चलने से बादलों का दायरा बढ़ गया और कई स्थानों पर बारिश हुई। दक्षिण पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ गया है और दिल्ली, उत्तर प्रदेश के बाकी स्थानों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत देश के बाकी बचे हिस्सों में दस्तक दे चुका है।  

    16:00 (IST)13 Jul 2021
    दिल्ली में सबसे अंत में आया मॉनसून

    इस बार मॉनसून दिल्ली में सबसे अंत में आया है। सोमवार को मॉनसून दिल्ली को तरसता छोड़कर अपने आखिरी पड़ाव राजस्थान के जैसलमेर और गंगानगर जिलों तक पहुंच गया था। राजस्थान के ही रेगिस्तानी जिले बाड़मेर में मॉनसून सामान्य तारीख से करीब दो हफ्ते पहले ही पहुंच गया था।

    14:12 (IST)13 Jul 2021
    दिल्ली: बारिश की खुशी में सड़क पर ही डांस करने लगे बच्चे

    दिल्ली में मंगलवार को अच्छी बारिश हुई। शहर के कई जगहों पर जल जमाव भी देखने को मिला। साउथ दिल्ली के सोम विहार इलाके में भी बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया। यहां स्थानीय बच्चे सड़कों पर आ कर पानी में खेलते हुए नजर आएं।

    13:35 (IST)13 Jul 2021
    लगातार बारिश के कारण हिमाचल में दो लोगों की मौत और 10 लोग लापता

    भारी बारिश की वजह से हिमाचल में दो लोगों की मौत हो गई और 10 लोग लापता हो गए। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि पिछले दो दिन से हो रही बारिश की वजह से धर्मशाला में काफी नुकसान हुआ है। इसी वजह से प्रदेश में 2 लोगों की मृत्यु भी हुई है और कांगड़ा में 10 लोग लापता है जिनकी तलाश जारी है। जैसे ही हालात सुधरते हैं, मैं धर्मशाला जाकर स्थिति का जायजा लूंगा।

    13:28 (IST)13 Jul 2021
    हिमाचल में बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की चार टीमें तैनात

    एनडीआरएफ के डीआईजी ने कहा कि पिछले दो दिन में भारी बारिश और बादल फटने से फ्लैश फ्लड और भूस्खलन की घटनाए हुई हैं, विशेषकर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले में। एनडीआरएफ की चार टीमें तैनात की गई हैं, सैकड़ों लोगों को बचाया गया है।

    13:05 (IST)13 Jul 2021
    मध्य दिल्ली देश में बारिश की सबसे अधिक कमी वाला जिला

    आईएमडी के अनुसार मध्य दिल्ली अब देश में बारिश की सबसे अधिक कमी वाला जिला है, जहां अमूमन एक जून से मानसून का मौसम शुरू हो जाता है। लेकिन वर्तमान में यहां सामान्य 132 मिमी के मुकाबले केवल 8.5 मिमी बारिश हुई है जो 94 प्रतिशत कम है। दिल्ली में अब तक सामान्य से 67 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जिससे यह ‘‘बारिश की बहुत अधिक कमी’’ वाले राज्यों की श्रेणी में आ गया है। आईएमडी ने कहा कि वह देश के बाकी हिस्सों में मानसून की प्रगति पर लगातार नजर रख रहा है।

    12:29 (IST)13 Jul 2021
    फ़िलहाल दिल्ली में मानसून रहेगा कमजोर

    मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पालावत ने बताया कि दिल्ली में मानसून अभी कमजोर रहेगा और अगले तीन दिनों में शहर में हल्की-फुल्की बारिश होगी। उन्होंने कहा कि हिमालय की तलहटी में बनने वाला मानसून का दबाव क्षेत्र गुजरात और बंगाल की खाड़ी में कम दबाव प्रणाली बनने से अब देश के मध्य भाग की ओर बढ़ गया है। उन्होंने बताया, ‘‘दो-तीन दिनों में कम दबाव प्रणाली के खत्म होने के बाद मानसून का दबाव क्षेत्र फिर उत्तर की ओर बढ़ जाएगा जिससे क्षेत्र में बारिश बढ़ेगी।’’

    12:00 (IST)13 Jul 2021
    भारी बारिश की वजह से टूटा ब्रिज, जान जोखिम में डाल पुल पार करते लोग, देखें वीडियो

    11:30 (IST)13 Jul 2021
    19 वर्षों में सबसे देरी से दिल्ली पहुंचा मानसून

    दक्षिण पश्चिम मानसून आखिरकार मंगलवार सुबह दिल्ली पहुंच गया जिससे लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मानसून अपने सामान्य समय से 16 दिन की देरी से दिल्ली पहुंचा है। बीते 19 वर्षों में मानसून के आगमन में यह सबसे अधिक विलंब है। 2002 में मानसून 19 जुलाई को दिल्ली पहुंचा था।

    11:03 (IST)13 Jul 2021
    बारिश के बाद हरियाणा के कई गांव में बने बाढ़ जैसे हालात

    हरियाणा के यमुनानगर में बारिश के कारण एक नाली टूट गई। जिसकी वजह से नाली का पानी तेज धार के खेतों और गांवों में आने लगा। तेज बहाव के कारण कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालत बन गए और खेतों में लगी फसल डूब गई।

    10:29 (IST)13 Jul 2021
    हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से कई दुकानें और मकान क्षतिग्रस्त

    हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में बारिश की वजह से कई दुकानें और मकान क्षतिग्रस्त हुए। PWD के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर सुशील धडवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि हमने चैत्रु रोड की स्थिति का जायजा लिया। यहां पर सबसे ज़्यादा नुकसान हुआ है। ट्रैफिक के लिए सभी सड़कों को हमने खोल दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि यहां सबसे ज़्यादा नुकसान हुआ है क्योंकि यहां की नदी सड़क की तरफ आ गई है और नदी ने ब्रिज के एक हिस्से को भी नुकसान पहुंचाया है। बहाली का काम जारी है।

    10:17 (IST)13 Jul 2021
    दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में हल्के तूफान आने की संभावना

    मौसम विभाग ने दिल्ली, एनसीआर, बहादुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, गाजियाबाद, नोएडा के आसपास के क्षेत्रों में बारिश के साथ हल्के तूफान आने की भी संभावना जताई है। इस दौरान करीब 40 किमी/ घंटा की रफ़्तार से हवाएं चल सकती है। 

    09:42 (IST)13 Jul 2021
    हल्की बारिश में भी दिल्ली की सड़कों पर भरा पानी, देखें फोटो

    09:06 (IST)13 Jul 2021
    हिमाचल के कांगड़ा में भूस्खलन, बचाव कार्य जारी

    08:37 (IST)13 Jul 2021
    हिमाचल में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

    हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में कई कारें और दो इमारतें बह गईं। इस घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। वहीं खराब मौसम के कारण गग्गल में कांगड़ा हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा। इस इलाके में अचानक आई बाढ़ ने कई इमारतों को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिसमें एक सरकारी स्कूल भी शामिल है। जिला प्रशासन ने भारी बारिश के मद्देनजर पर्यटकों को अपनी यात्रा स्थगित करने का निर्देश दिया। बारिश के कारण मंडी-पठानकोट राजमार्ग पर यातायात भी बाधित हो गया।

    07:28 (IST)13 Jul 2021
    दिल्ली- एनसीआर के आसपास के इलाके में होगी हल्की बारिश

    मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 घंटे में दिल्ली- एनसीआर के आसपास के इलाके राजौंद, सफीदों, नरवाना, करनाल, कोसली, बल्लभगढ़ (हरियाणा), भिवाड़ी (राजस्थान) में हल्की बारिश या बूंदा बांदी हो सकती है।

    06:09 (IST)13 Jul 2021
    अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

    अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, उत्तरी पंजाब के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

    03:20 (IST)13 Jul 2021
    मंगलवार को बारिश होने की संभावना

    अब एक बार फिर से विभाग ने मंगलवार को बारिश होने की संभावना जताई है। सोमवार को अधिकतम तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियय, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को तापमान 33 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

    02:00 (IST)13 Jul 2021
    दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सोमवार को बढ़ा है

    दक्षिण पश्चिम मानसून राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सोमवार को बढ़ा है। दक्षिण पश्चिम मानसून जैसलमेर, नागौर, भरतपुर, अलीगढ़, करनाल और गंगानगर से गुजर रहा है। विभाग लगातार मानसून की गतिविधि पर नजर रखे हुए हैं। दिल्ली के लिए भी स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। 

    01:11 (IST)13 Jul 2021
    दिल्ली एनसीआर में बारिश के लिए करना होगा इंतजार

    दिल्ली एनसीआर में मानसून की स्थितियां अनुकूल हैं, लेकिन फिर भी बारिश नहीं हो रही है। आसमान में बादल आते हैं लेकिन बिना बरसे ही चले जाते हैं। ऐसे में दिल्लीवासियों के लिए मानसून का इंतजार लंबा होता जा रहा है। 

    21:53 (IST)12 Jul 2021
    दक्षिण पश्चिम मॉनसून की उत्तरी सीमा जैसलमेर, नागौर, भरतपुर, अलीगढ़, करनाल और गंगानगर से गुजर रही

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) इस समय जैसलमेर, नागौर, भरतपुर, अलीगढ़, करनाल और गंगानगर से गुजर रही है। मौसम विभाग ने कहा, ‘‘पिछले तीन दिन से बंगाल की खाड़ी से नमी वाली पुरवाई हवाओं के चलने से बादलों का दायरा बढ़ गया और पिछले 24 घंटे में कई स्थानों पर बारिश हुई। दक्षिण पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ गया है और 12 जुलाई को राजस्थान, पंजाब के अधिकतर स्थानों के साथ ही हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और स्थानों पर दस्तक दे चुका है।’’

    20:27 (IST)12 Jul 2021
    जैसलमेर पहुंचा मॉनसून, दिल्ली को अब भी इंतजार

    दक्षिण पश्चिम मॉनसून सोमवार को अपने आखिरी पड़ाव में पड़ने वाले जैसलमेर और गंगानगर जिलों तक पहुंच गया, लेकिन दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में बारिश का अब भी इंतजार है।

    18:55 (IST)12 Jul 2021
    बाढ़ की समस्या से निपटने के लिये केंद्र और हिप्र सरकार मिल कर काम कर रहीं हैं : ठाकुर

    केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में ‘‘भयंकर’’ बाढ़ की आपदा से निपटने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार एक साथ मिलकर काम कर रहीं हैं। हिमाचल में मानसून की बारिश के कारण बाढ़ आ गयी है जिससे सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

    17:50 (IST)12 Jul 2021
    धर्मशाला: रात भर हुई भारी बारिश, बाढ़ में 10 से अधिक कारें बह गईं

    धर्मशाला के मैक्लोडगंज कस्बे के निकट भासुनाग इलाके में आज तड़के रात भर हुई भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में 10 से अधिक कारें बह गईं। 

    17:16 (IST)12 Jul 2021
    राजस्थान में बिजली गिरने से 23 लोगों की मौत,27 घायल

    राजस्थान में रविवार को बिजली गिरने की घटनाओं में जयपुर में 12 मौतों समेत राज्य में कुल तेईस लोगों की मौत हो गई और 27 घायल हो गए।

    16:32 (IST)12 Jul 2021
    प्राकृतिक आपदा को लेकर अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ बात की

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर के साथ भारी बारिश के बाद होने वाली प्राकृतिक आपदा के बारे में बात की। उन्होंने ट्वीट किया, ''एनडीआरएफ की टीमें जल्द ही राहत कार्य के लिए वहां पहुंच रही हैं। गृह मंत्रालय स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है।''

    15:08 (IST)12 Jul 2021
    आकाशीय बिजली गिरने से उत्तरप्रदेश में 41 लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने जानकारी देते हुए कहा कि कल प्रदेश के 16 जनपदों में आकाशीय बिजली गिरने से कुल 41 लोगों की मौत हुई और 23 लोग घायल हुए। 250 पशुओं की मौत हुई और 20 पशु आकाशीय बिजली गिरने से घायल हुए। मृतकों के रिश्तेदारों को 4 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। 

    14:54 (IST)12 Jul 2021
    हिमाचल के कांगड़ा में भारी बारिश के बीच बचाव कार्य जारी

    कांगड़ा के उपायुक्त ने कहा कि ज़िले में कल शाम से भारी बारिश हो रही है, इसकी वजह से ज़िले के कई हिस्सों में काफी क्षति हुई है। जो लोग फंसे हैं उन्हें बचाया जा रहा है। जिनके घरों को नुकसान पहुंचा है उन्हें भी राहत पहुंचाई जा रही है। दो जगह से एक-एक व्यक्ति लापता है।

    14:39 (IST)12 Jul 2021
    अगले 2 घंटे में हरियाणा, उत्तरप्रदेश और राजस्थान के इलाकों में होगी हल्की बारिश

    भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले 2 घंटे में नरवाना, होडल, औरंगाबाद (हरियाणा), जहांगीराबाद, बुलंदशहर, गुलावठी, अलीगढ़, खैर, गभाना, अतरौली, जट्टारी, खुर्जा, मथुरा, राया, बरसाना(उत्तर प्रदेश), लक्ष्मणगढ़, भरतपुर (राजस्थान) और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

    13:21 (IST)12 Jul 2021
    हिमाचल में बाढ़ के कारण कई दुकानें और घर क्षतिग्रस्त, देखें वीडियो

    Next Stories
    1 हो गया मोहभंग? शत्रुघ्न के TMC में जाने की अटकल; मित्रा छोड़ सकते हैं बंगाल FM पद
    2 हरियाणाः विधानसभा उपाध्यक्ष की कार पर हमला, किसानों ने तोड़े शीशे
    3 कांवड़ यात्रा में अगर एक भी शख्स की कोरोना से मौत हुई तो भगवान भी नहीं करेंगे माफ- बोले सीएम धामी
    ये पढ़ा क्या?
    X