ताज़ा खबर
 

सिंहस्थ कुंभ: मोहन भागवत ने किया सफाई कर्मचारियों के साथ लंच

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों को देखते हुए आरएसएस की तरफ से इस वक्त 'सामाजिक समरसता' के लिए एक मुहीम चलाई जा रही है। इसमें दलितों और आदिवासियों का झुकाव बीजेपी की तरफ करने का काम किया जा रहा है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन में चल रहे ‘सिंहस्थ कुंभ’ में सफाई कर्मचारियों के साथ खाना खाया जिनमें से ज्यादातर दलित जाति के थे। ये लोग कुंभ मेले की जगह को साफ रखने में अपना योगदान दे रहे हैं।

श्री गुरु करशानिक आश्रम के प्रधान पुजारी ओमकारनंद जी ने बताया कि उनकी तरफ से 1,200 सफाई कर्मचारियों को सिंहस्थ की सफाई में योगदान देने के लिए आमंत्रित किया गया था। ओमकारनंद जी ने आगे बताया कि उनकी तरफ से उन सभी लोगों को 100-100 रुपए के साथ ही पहनने के लिए नए कपड़े भी दिए गए।

Read Also: सिंहस्थ कुंभ में वाल्मीकि संतों के साथ अमित शाह ने किया स्नान

इससे पहले भागवत ने गुरुवार को आदिवासी समुदाय के लोगों के साथ वहां की शिप्रा नदी में स्नान किया था। वहां पर भागवत ने ‘जनजाति सम्मेलन’ को भी संबोधित किया था। इसमें मध्य प्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ और बाकी जगहों पर रहने वाले आदिवासी समुदाय के लोगों ने भी हिस्सा लिया था। इस कार्यक्रम को वनवासी कल्याण परिषद (VKP) ने करवाया था।

वहां पर भागवत ने कहा था, ‘अपनेपन और बांटने की भावना हिंदू धर्म के सिद्धांतों में शामिल है। वक्त आ गया है कि आदिवासी समुदाय के लोग अपने हक के लिए खड़े हो जाए।’

Read Also: अतीत से कुछ हटकर है इस बार उज्जैन का सिंहस्थ कुंभ

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों को देखते हुए आरएसएस की तरफ से इस वक्त ‘सामाजिक समरसता’ के लिए एक मुहीम चलाई जा रही है। इसमें दलितों और आदिवासियों का झुकाव बीजेपी की तरफ करने का काम किया जा रहा है।

इससे पहले बुधवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी दलित साधुओं के साथ ‘समरसता स्नान’ और ‘समरसता भोज’ में हिस्सा लिया था। ‘सामाजिक समरसता’ पर आरएसएस जनवरी में मध्य प्रदेश में लगी अपनी शाखाओं में भी बात कर चुका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.