ताज़ा खबर
 

US दौराः मोदी के स्वागत की तैयारियां शुरू, जल्द ही Google के चीफ के अलावा इनसे मिलेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी प्रेसीडेंट बराक ओबामा की मुलाकात के बारे में भले ही आधिकारिक पुष्टि की खबरें उजागर न हुई हों लेकिन अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत की बढ़ तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

Author नई दिल्ली | September 11, 2015 1:08 PM
US दौराः PM मोदी के स्वागत की तैयारियां शुरू, 29 सितंबर को होगी ओबामा से मुलाकात(PHOTO-Agency)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी प्रेसीडेंट बराक ओबामा की मुलाकात के बारे में भले ही आधिकारिक पुष्टि की खबरें उजागर न हुई हों लेकिन अमेरिका में पीएम मोदी के स्वागत की बढ़ तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी और ओबारा 27 सितंबर को व्हाइट हाउस पर मुलाकात कर सकते हैं। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की 26 और 27 सितंबर को सैन फ्रांसिस्को के विजिट के दौरान दुनिया की टॉप के कारोबारियों से भी मुलाकात होगी।

इस अवसर पर गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, क्वॉलकॉम जैसी बड़ी कंपनियों के सीईओ और चैयरपर्सन शामिल होंगे। इससे पहले, वे 35 टॉप मैनुफैक्चरिंग और फाइनेंशियल संगठनों के सीईओ से न्यू यॉर्क में आयोजित ‘मेक इन इंडिया’ इवेंट में मिलेंगे। 23 सितंबर को मोदी के न्यूयॉर्क पहुंचेंगे। इसके बाद वे ओबामा के साथ मुलाकात करेंगे।

दोनों देशो कें शीर्ष नेताओं की इस मुलाकात की अमेरिकी उपराष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़े तौर पर तैयारियां करनी शुरू कर दी हैं, जिसका जायजा उन्होंने खुद ही लिया है। गौरतलब है कि वाइस प्रेसीडेंट बाइडन कुछ साल पहले भारत आए। जब उन्होंने दोनों देशों के रिश्तों में मजबूती की वकालत की थी।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 15750 MRP ₹ 29499 -47%
    ₹0 Cashback
  • Sony Xperia XA Dual 16 GB (White)
    ₹ 15940 MRP ₹ 18990 -16%
    ₹1594 Cashback

सूत्रों के मुताबिक, मोदी जिन टॉप कारोबारियों से मिलने वाले हैं उनमें सिस्को टेक्नोलॉजी के इग्जेक्यूटिव चेयरमैन जॉन टी चैंबर्स, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला, क्वॉलकॉम के पॉल जैकब, गूगल के एरिक स्मिट और सुंदर पिचाई आदि शामिल हैं।

इसके अलावा, मोदी सिलिकॉन वैली के जिन अरबपति इंटरप्रिन्योसर्स से मिलेंगे, उनमें सिंम्फनी टेक्नोलॉजी ग्रुप के रोमेश वाधवानी, मोंटा विस्टा कैपिटल के वेंकटेश शुक्ला और इंटिग्रेटेड सिस्टम्स के नरेन गुप्ता होंगे।

इसके बाद पीएम मोदी कैलिफोर्निया के पॉलो ऑल्टो स्थित टेस्ला कंपनी के हेडक्वॉर्टर भी जाएंगे। टेस्ला ऑटोमोबाइल और एनर्जी सेक्टर में काम करती है।

इसके अलावा, पीएम स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के डॉ मनु प्रकाश से भी मिल सकते हैं। प्रकाश एक बड़े साइंटिस्ट हैं, जिनके बनाए 50 पर्सेंट माइक्रोस्कोप एशिया और अफ्रीका में बेचे जाते हैं।

इसके अलावा, वे सैन जोस में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे। फिलहाल पीएम मोदी देश के अलग-अलग राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर महारैलियां कर रहे हैं। फिलहाल मोदी चंडीगढ़ में महारैली कर रहे हैं, जहां उन्होंने इंटरनेशनल एयरपोर्ट का इनोग्रेशन भी किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App