ताज़ा खबर
 

खादी से जुड़े सवाल के जवाब में संसद में मंत्री ने कहा- मोदी जैकेट लोकप्रिय हो रही है

कलराज मिश्रा ने खादी को लोकप्रिय बनाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में मोदी जैकेट की लोकप्रियता की बात की। इसके अलावा मिश्रा ने खादी ग्रामोद्योग आयोग का इतिहास और उसके कामकाज का ब्‍योरा दिया।

नरेंद्र मोदी

केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने सोमवार को लोकसभा में बताया कि मोदी जैकेट को लोग देश ही नहीं, विदेश में भी खूब पसंद कर रहे हैं। लघु, छोटे और मंझोले उद्योग का मंत्रालय संभालने वाले मिश्रा ने प्रश्‍नकाल के दौरान एक लिखित सवाल का जवाब देते हुए यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा- एक जमाने में नेहरू जैकेट की लोकप्रियता थी। आजकल मोदी जैकेट की लोकप्रियता खूब बढ़ रही है। यहां तक कि विदेश में भी। हाल ही में जापानी प्रधानमंत्री ने भी इसे पहना था।

मिश्रा ने खादी को लोकप्रिय बनाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में मोदी जैकेट की लोकप्रियता की बात की। इसके अलावा मिश्रा ने खादी ग्रामोद्योग आयोग का इतिहास और उसके कामकाज का ब्‍योरा दिया।

मिश्रा ने बताया कि केवीआईसी की स्‍थापना 1956 में खादी और ग्रामीण उद्योगों व इनसे जुड़े मामलों के विकास के मकसद से की गई थी। यह आयोग खादी व ग्रामीण उद्योगों में रोजगार के अवसर बढ़ाने व उनके उत्‍पादों को बाजार मुहैया कराने के लिए वित्‍तीय मदद मुहैया कराता है। इसके 7050 आउटलेट हैं। सात डिपार्टमेंटल खादी ग्रामोद्योग भवन और एक ग्रामशिल्‍प भी है। उन्‍होंने बताया कि 2014-15 में खादी स्‍टोर्स के जरिए 12,513.72 करोड़ रुपए के उत्‍पाद बेचे गए। उन्‍होंने यह भी कहा कि आउटलेट्स की स्थिति सुधारने और उत्‍पादन के बुनियादी साधन बढ़ाने के मकसद से मदद करने के लिए सरकार की एक अलग योजना चलती है।

Next Stories
1 सुप्रीम कोर्ट में अर्जी खारिज होने के बाद बोलीं दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष- मोमबत्‍ती छोड़ मशाल उठाएं महिलाएं
2 रामदेव और उनके शिष्‍य बालकृष्‍ण को मोदी सरकार ने मेडिकल टूरिज्‍म एडवाइजर बनाया
3 केजरीवाल समेत 6 AAP नेताओं पर जेटली ने किया केस, कीर्ति आजाद की चुनौती- मुझ पर भी कराओ न
ये पढ़ा क्या?
X