ताज़ा खबर
 

23 फरवरी से बजट सत्र होने जा रहा शुरू

संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा और आठ मई तक चलेगा । बीच में एक महीने का अवकाश रहेगा । इस दौरान सरकार छह अध्यादेशों का स्थान लेने वाले विधेयक पेश करेगी और उन्हें पारित कराने का प्रयास करेगी। आम बजट शनिवार 28 फरवरी को पेश किया जायेगा। रेल बजट 26 और […]
Author January 21, 2015 17:01 pm
23 फरवरी से संसद का बजट सत्र शुरू, 26 को रेल बजट, 28 को आम बजट

संसद का बजट सत्र 23 फरवरी से शुरू होगा और आठ मई तक चलेगा । बीच में एक महीने का अवकाश रहेगा । इस दौरान सरकार छह अध्यादेशों का स्थान लेने वाले विधेयक पेश करेगी और उन्हें पारित कराने का प्रयास करेगी।

आम बजट शनिवार 28 फरवरी को पेश किया जायेगा। रेल बजट 26 और आर्थिक सर्वेक्षण 27 फरवरी को पेश होगा ।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति की आज यहां बैठक हुई । समिति ने राष्ट्रपति से संसद के बजट सत्र के कार्यक्रम के बारे में सिफारिश की।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि बजट सत्र का पहला हिस्सा 20 मार्च तक चलेगा । एक महीने के अवकाश के बाद दूसरा चरण 20 अप्रैल से शुरू होकर आठ मई तक चलेगा ।

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरूआत होगी । राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 24 और 25 फरवरी को चर्चा होगी।

इस बार आम बजट शनिवार को पेश होगा । एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा कि पहले भी दो बार आम बजट शनिवार को पेश हो चुका है।

इस सत्र के दौरान सरकार हाल में जारी किये गये छह अध्यादेशों का स्थान लेने वाले विधेयकों को पेश करेगी और उन्हें पारित कराने का प्रयास करेगी । हाल में प्रख्यापित किये गये इन अध्यादेशों में कोयला, खान और खनिज, भूमि अधिग्रहण, ई रिक्शा, नागरिकता कानून में संशोधन और बीमा क्षेत्र में एफडीआई से संबंधित अध्यादेश शामिल हैं।

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. V
    VIJAY LODHA
    Jan 22, 2015 at 12:14 pm
    आम बजट की सार्थकता बेशक देश की ८० फीसदी से भी ज्यादा आम जन को राहत देने वाला होने पर है.
    (0)(0)
    Reply