ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी को “डिवाइडर इन चीफ” लिखने वाले आतिश तासीर का OCI कार्ड रद्द, भारत ने कहा- नहीं बताया था कि पिता पाकिस्तानी हैं

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि आतिश तासीर ने अपना पीआईओ एप्लिकेशन जमा करते समय यह बात छुपाई थी कि उनके पिता पाकिस्तानी मूल के हैं।

आतिश तासीर ने लोकसभा चुनाव से पहले टाइम पत्रिका के आर्टिकल में पीएम मोदी की आलोचना की थी। (फाइल फोटो)

Shubhajit Roy

भारत सरकार ने नरेंद्र मोदी को ‘डिवाइडर इन चीफ’ बताने वाले लेखक आतिश तासीर का ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड रद्द कर दिया है।  केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि आतिश तासीर ने अपना पीआईओ एप्लिकेशन जमा करते समय यह बात छुपाई थी कि उनके पिता पाकिस्तानी मूल के हैं। इस वजह से आतिश का ओसीआई कार्ड रद्द किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि आतिश ने यह नहीं बताया था कि उनके पिता सलमान नासिर पाकिस्तानी नागरिक हैं। प्रवक्ता ने कहा कि तासीर को उनके पीआईओ/ओसीआई कार्ड के संबंध में अपना जवाब/आपत्ति दर्ज करने का अवसर दिया गया था लेकिन उन्होंने इस नोटिस पर कोई संज्ञान नहीं लिया। इसके बाद आतिश अली तासीर भारतीय नागरिकता कानून, 1955 के तहत ओसीआई कार्ड धारक रहने के योग्य नहीं रह गए। वह स्पष्ट रूप से मूल जरूरतें पूरी नहीं कर पाए और सूचनाएं छुपाईं।

सरकार ने ओसीआई कार्ड के नियम 7A के तहत जिसमें यह कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति या उसके माता-पिता या दादा-दादी या परदादा-परदादी पाकिस्तान, बांग्लादेश या ऐसे देश जो भारत सरकार के आधिकारिक गजट में अनुसूचित है, का नागरिक हैं तो वह ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्ड के पंजाीकरण योग्य नहीं है।

सूत्रों के अनुसार सरकार की तरफ से सितंबर में तासीर को नोटिस भेजा गया था। इसमें उन्हें जवाब देने के लिए 21 दिन का समय दिया गया था। तासीर को नोटिस 20वें दिन  मिला। इसके बाद 24 घंटे के भीतर तासीर की तरफ से जवाब भेजा गया। गृहमंत्रालय के ट्वीट का जवाब देते हुए तासीर ने न्यूयॉर्क इंडियन कॉन्सुलेट के जवाब का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया।

तासीर ने ट्वीट किया कि यह सही नहीं है। मेरे जवाब पर यहां कॉन्सुल जनरल का संज्ञान है। मुझे पूरे 21 दिन नहीं बल्कि जवाब देने के लिए सिर्फ 24 घंटे मिले।  इससे पहले तक मुझे मंत्रालय की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई थी। आतीश को भारतीय नागरिक की संतान होने के आधार पर ओसीआई कार्ड जारी किया गया था।

उन्हें पहला पीआईओ कार्ड 1999 में और इसके बाद 2016 में जारी किया गया था। तासीर की मां तवलीन सिंह वरिष्ठ पत्रकार हैं। आतिश तासीर के पास ब्रिटिश पासपोर्ट और अमेरिका का ग्रीन कार्ड भी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गाय लेकर गोल्ड लोन लेने पहुंचा किसान, बंगाल भाजपा अध्यक्ष ने कहा था कि दूध में होता है सोना
2 Weather Forecast Today, Cyclone Bulbul and Maha LIVE Updates: चक्रवात महा से गुजरात को राहत, दिल्ली में वायु गुणवत्ता फिर ‘सबसे खराब’ श्रेणी में पहुंची
3 अयोध्या फैसले पर भड़काऊ पोस्ट, UP पुलिस सख्त; कई लोग गिरफ्तार
जस्‍ट नाउ
X