ताज़ा खबर
 

जनवरी 2017 के अंत तक हो सकती है बिजली के दामों में कटौती

एक समिति ने बिजली टैरिफ्स में उन ग्राहकों के लिए कटौती करने की सिफारिश की है जिनकी बिजली की खपत ज्यादा होती है।

प्रतीकात्मक फोटो।

देशभर में लोगों को बिजली का जायज इस्तेमाल करने के लिए मोटिवेट करने की कोशिश में बिजली के दामों में कटोती की जा सकती है। खबरों के मुताबिक एक समिति ने बिजली टैरिफ्स में उन ग्राहकों के लिए कटोती करने की सिफारिश की है जिनकी बिजली की खपत ज्यादा होती है। इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक एक आधिकारिक समिति ने बिजली टैरिफ
कम करने की बात कही है। वहीं बीते साल सितंबर महीने में समिति के एक अधिकारी के मुताबिक हालिया टैरिफ रेट काफी पुराने समय से चले आ रहे हैं ऐसे में इन्हें बदला जाने की बात अधिकारी ने कही थी।

समिति में सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी के चेयरमैन, सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रगुलेट्री कमिशन (सीइआरसी), फिक्की इंडस्ट्री बॉडी के प्रेसिडेंट, बिहार और तमिल नाडु के ऊर्जा सचिव, मध्याप्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात के ऊर्जा सचिव के सदस्य मौजूद हैं। खबर के मुताबिक समिति की रिपोर्ट फाइनल होने के प्रॉसेस में हैं और इस महीने के अंत तक ऊर्जा मत्रांलय के सामने पेश की जा सकती है। कुछ अधिकारियों के मुताबिक कई ग्राहकों पर भारी जुर्माना लगाकर उनसे भारी टैरिफ वसूले जाते हैं।

वहीं रिपोर्ट यह भी सजेस्ट करती है कि राज्य इंडस्ट्रीज को कम दामों पर बिजली रात के समय या उस समय दे सकते हैं जब उसकी खपत कम हो। इस तरह की नीति अपनाने से बिजली कनेकशन्स में बढ़ोतरी होगी है और बिजली की खपत बढ़ेगी। वहीं समिति ने कई ऐसे तरीके भी ढूंढ रही है जिससे बिजली की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App