ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार ने खोला पिटारा, FM निर्मला सीतारमण का ऐलान- अगले 5 साल में बुनियादी परियोजनाओं पर खर्चेंगे 102 लाख करोड़ रुपए

वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि पिछले 6 सालों में मोदी सरकार का फोकस इन्फ्रास्ट्रक्चर पर रहा।

nirmala sitaraman, finance ministerवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। फोटो सोर्स – ANI

ढांचागत परियोजनाओं में निवेश को बढ़ावा देने के मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसी चिह्नित परियोजनाओं का एक खाका मंगलवार को देश के सामने रखा जिन पर पांच साल में 102 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। वित्त मंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी कि ये परियोजनाएं बिजली, रेलवे, शहरी सिचांई, परिवहन, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं।

सीतारमण ने कहा कि इन परियोजनाओं का खाका तैयार करने के लिए गठित एक कार्यबल ने 102 लाख करोड़ रुपए की ढांचागत परियोजनाओं की पहचान की है। कार्यबल ने चार महीने के कम समय में 70 विभिन्न पक्षों से बातचीत और विचार विमर्श के बाद यह काम पूरा किया है। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं की श्रृंखला में तीन लाख करोड़ रुपए की और भी परियोजनाएं जोड़ी जा सकती है।

सीतारमण ने कहा कि ये परियोजनाएं पिछले छह साल के दौरान केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा अमल में लाई गई 51 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाओं के अतिरिक्त हैं। उन्होंने कहा कि नई परियोजनाओं में केन्द्र और राज्यों का हिस्सा 39-39 प्रतिशत होगा। शेष 22 प्रतिशत निवेश निजी क्षेत्र से आएगा।

वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि पिछले 6 सालों में मोदी सरकार का फोकस इन्फ्रास्ट्रक्चर पर रहा। इस दौरान केंद्र और राज्य सरकारों ने मिलकर इनपर 51 लाख करोड़ रुपये खर्च किए, जो जीडीपी का 5-6 फीसदी है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर के निवेशकों को देश में निवेश के लिए आकर्षित करने के वास्ते 2020 की दूसरी छमाही से सालाना वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

आपको याद दिला दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 15 अगस्त को अपने संबोधन में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ रुपए निवेश किये जाने की बात कही थी।

अब सरकार देश की बुनियादी ढांचा के विकास के लिए कदम बढ़ा रही है। बता दें कि वित्त मंत्री साल 2020 में फरवरी महीने के शुरुआती  हफ्ते में अपना दूसरा बजट पेश कर सकती हैं। इससे पहले Modi Government 2.0 के गठन के बाद उन्होंने पांच जुलाई को अपना पहला बजट पेश किया था।

Next Stories
1 बिहार में सीट बंटवारे पर प्रशांत किशोर और बीजेपी नेताओं की बयानबाजी के बीच आया CM नीतीश कुमार का बयान
2 हरियाणा के मंत्री अनिल विज का प्रियंका गांधी पर हमला, कहा- जिसे अपने दादा के धर्म की जानकारी नहीं है, वह हिंदू धर्म के बारे में क्या जानेगा
3 VIDEO: कांग्रेस के मंत्री जीतू पटवारी ने कार्यकर्ता को मारी लात, फिर धक्के देकर कमरे से बाहर निकाला
ये पढ़ा क्या?
X