ताज़ा खबर
 

ईसाई बहुल मिजोरम में हजारों छात्रों को दिलाई गई कसम, ‘बाहरियों’ से नहीं करेंगे शादी

Mizoram Students Takes Pledge: लालबिंबमिया नार्थईस्ट स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन के वित्त सचिव भी हैं। उन्होंने कहा कि सोमवार को हमने कई सारे स्कूलों में बातचीत की और बच्चों से कहा कि गैर मिजो समुदाय के लोगों से विवाह ना करने का प्रण लें।

Author गुवाहाटी | Published on: September 3, 2019 6:20 PM
छात्र संघ मिजो जिरलाइ पॉल (एमजेडपी) की अगुवाई में सोमवार को ईसाई बहुल इलाकों के हजारों छात्रों ने मिजो समुदाय से बाहर के लोगों से शादी ना करने की कसम ली। (फोटो-Indian Express)

Mizoram Students Takes Pledge: मिजोरम के सबसे प्रभावशाली छात्र संघ मिजो जिरलाइ पॉल (एमजेडपी) की अगुवाई में सोमवार को ईसाई बहुल इलाकों के हजारों छात्रों ने मिजो समुदाय से बाहर के लोगों से शादी ना करने की कसम ली। कसम लेने का यह कार्यक्रम हाई स्कूल, सेकेंड्री स्कूलों में आयोजित किया गया। दरअसल मिजो जिरलाइ पॉल (एमजेडपी) का यह अभियान ट्राइबल कम्यूनिटी को बाहरी लोगों से बचाने के लिए है। बाहरी लोगों के आने से उनकी संस्कृति आत्मसात होने के डर से यह फैसला लिया है।

मिजो जिरलाइ पॉल (एमजेडपी) के वरिष्ठ नेता रिकी लालबिंबमिया का कहना है कि साल 2015 हर साल सितंबर हम यह अभियान चला रहे हैं। इस दौरान हम अपील करते हैं कि हमारे समुदाय के लोग किसी गैर मिजो समुदाय के लोगों से शादी ना करें। क्योंकि संख्या काफी कम है। अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो हम गिनती से बाहर हो जाएंगे। हमारा एक सांसद लोकसभा में है।

लालबिंबमिया नार्थईस्ट स्टूडेंट ऑर्गनाइजेशन के वित्त सचिव भी हैं। उन्होंने कहा कि सोमवार को हमने कई सारे स्कूलों में बातचीत की और बच्चों से कहा कि गैर मिजो समुदाय के लोगों से विवाह ना करने का प्रण लें। राजधानी आईजोल में भी इन लोगों ने कई स्कूलों का दौरा किया। उन्होंने कहा कि हम सलाह दे रहे हैं किसी पर जबरन यह थोप नहीं रहे हैं। उन्होंने कहा कि मिजो कस्टमरी लॉ के मुताबिक जो मिजो महिला गैर मिजो से विवाह करती है वो मिजो ट्राइबल राइट्स खो देती है। इससे पहले पिछले साल यंग मिजो एसोसिएशन ने कानून बनाने की मांग की थी कि यदि कोई मिजो महिला गैर आदिवासी से विवाह करती है तो उससे उसका अनुसूची जनजाति का स्टेस्ट छीन लिया जाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 नरेंद्र मोदी की महत्‍वाकांक्षी Mudra स्कीम से बढ़ रहा NPA! वित्त मंत्रालय ने बैंकों को दिया रिव्यू का आदेश
2 NRC IN ASSAM: तकलीफ में ‘फौजी गांव’ के लोग! सेना और अर्धसैनिक बलों में कार्यरत कई जवान भी बाहर
3 BJP सांसद ने की बिहार में NRC की मांग, सहयोगी जेडीयू बोली- जरूरत नहीं