ताज़ा खबर
 

Mission Mangal: आज ही के दिन मंगल की कक्षा में स्थापित हुआ था भारत का अंतरिक्ष यान, ISRO के नाम हुई थी बड़ी सफलता

अपने पहले प्रयास में अमेरिका और रूस जैसे दिग्गज देश भी मिशन मंगल में सफल नहीं हो पाए थे। चीन के Yinghuo-1 को 2011 में नाकामी मिली थी। वहीं रूस का Phobos-Grunt मिशन भी फेल हो गया था।

ISROएक्सप्रेस फाइल फोटो

अंतरिक्ष में क्षेत्र में सफलता के कई आयाम स्थापित कर चुके भारत में इन दिनों चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के लैंडर विक्रम की चर्चा है। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर विक्रम को स्थापित करने की तमाम कोशिशें जारी हैं, इसी बीच भारत ने अपने एक ऐतिहासिक मिशन मंगल (Mangalyaan) के 5 साल पूरे कर लिए हैं। आज ही के दिन यानी 24 सितंबर 2014 को भारत ने मंगल ग्रह की कक्षा में अपने अंतरिक्ष यान को स्थापित करने (Mission Mangal) में सफलता हासिल की थी। इसके साथ ही इसरो (Indian Space Research Organization) ने एक इतिहास रच दिया था।

चीन-जापान को पछाड़ भारत बना था ऐसा इकलौता देशः ठीक पांच साल पहले मंगल पर पहुंचने के साथ अपने पहले ही प्रयास में भारत ने यह उपलब्धि अपने नाम कर ली थी। इसी के साथ भारत ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया। एशिया के दो दिग्गजों चीन और जापान को भी भारत ने पीछे छोड़ दिया क्योंकि ये दोनों देश अपने पहले मंगल अभियान में सफल नहीं हो पाए थे।

पहली बार में रूस-अमेरिका भी फेलः बता दें कि अपने पहले प्रयास में अमेरिका और रूस जैसे दिग्गज देश भी मिशन मंगल में सफल नहीं हो पाए थे। चीन के Yinghuo-1 को 2011 में नाकामी मिली थी। वहीं रूस का Phobos-Grunt मिशन भी फेल हो गया था। वहीं 1998 में जापान का मिशन भी बीच रास्ते ईंधन खत्म होने के चलते विफल हो गया था।

हॉलीवुड फिल्म से भी कम खर्च में स्पेस मिशनः रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 5 नवंबर 2013 को 1350 किलो के अपने रोबोटिक मिशन को आंध्र प्रदेश में बंगाल की खाड़ी के तटीय इलाके में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया था। बेंगलुरु से इस पर नजर रखी गई थी। करीब साढ़े 4 अरब रुपए की लागत वाला यह मिशन सबसे कम खर्च में सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया था। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारत ने हॉलीवुड फिल्म ग्रेविटी (Hollywood Film Gravity) को बनाने में आई लागत से भी कम खर्च में मिशन मंगल पूरा किया है, यह बड़ी उपलब्धि है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 उत्तराखंड में शानदार बंगले का किराया 1000 रुपए महीना, पर केवल पांच BJP पूर्व CM के लिए
2 UN में नरेंद्र मोदी: PM ने अक्षय ऊर्जा उत्पादन लक्ष्य बढ़ा 400 गीगावॉट तक पहुंचाने का लिया संकल्प
3 PM नरेंद्र मोदी की दुनिया भर में हो रही जय-जय, पर विपक्षी जेल में या बेल पर हैं- तंज पर जेपी नड्डा ट्रोल
IPL 2020 LIVE
X