ताज़ा खबर
 

लालू से लेकर बीजेपी सांसद रूडी से ली गई सीआरपीएफ की सुरक्षा, चिराग पासवान की घटी सिक्योरिटी

गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक लालू के अलावा रूडी और उत्तर प्रदेश के मंत्री सुरेश राणा को दी जाने वाली सीआरपीएफ सुरक्षा को हटा दिया गया है।

Author नई दिल्ली | Updated: July 23, 2019 6:48 PM
लालू प्रसाद यादव। (pti image)

गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बिहार के पू्र्व सीएम और राष्ट्रीय जनता दल (आरेजेडी) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दी जाने वाली सुरक्षा घटा दी है। इसके अलावा केंद्र ने लोजपा नेता चिराग पासवान और बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी की सुरक्षा में भी कटौती की है। सरकार ने अखिलेश यादव को दी जाने वाली जेड प्लस सुरक्षा में कटौती की है। अखिलेश को ‘ब्लैक कैट’ कमांडो सुरक्षा देते हैं लेकिन अब नए फैसले के बाद उनकी सुरक्षा से इन्हें हटा दिया जाएगा। मालूम हो कि अखिलेश यादव को 2012 में टॉप सुरक्षा मुहैया करवाएगी गई थी। उस समय केंद्र में यूपीए की सरकार थी। वहीं चारा घोटाला में जेल की सजा काट रहे लालू यादव की सीआरपीएफ सुरक्षा को कम कर दिया गया है।

गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है। नोटिफिकेशन के मुताबिक लालू के अलावा रूडी और उत्तर प्रदेश के मंत्री सुरेश राणा को दी जाने वाली सीआरपीएफ सुरक्षा को हटा दिया गया है। इसके अलावा चिराग पासवान की सुरक्षा को घटाकर वाई कैटिगिरी में डाल दिया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक गृह मंत्रालय ने यह निर्णय केंद्र और राज्य के खुफिया विभाग द्वारा मिले इनपुट्स के आधार पर लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक विभागों ने मंत्रालय को सलाह दी थी कि करीब 2 दर्जन नेताओं को उतनी सुरक्षा की जरूरत नहीं जितनी फिलहाल दी जा रही है। खुफिया विभाग ने सरकार से कहा कि ऐसे नेताओं की सुरक्षा को कम कर दिया जाए।

बता दें कि भारत में नेताओं, अधिकारियों या किसी शख्स की सुरक्षा खतरों को देखते हुए उन्हें सरकार और पुलिस द्वारा सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। खतरों को देखते हुए ही जेड प्लस, जेड, वाई या एक्स कैटगरी की सुरक्षा देने का फैसला किया जाता है। इस तरह की सुरक्षा पाने वाले अधिकांश लोग केंद्र सरकार के मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के न्यायाधीश, मशहूर राजनेता और कुछ सीनियर ब्यूरोक्रेट्स होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IRCTC: महज 8,505 रुपए में Ganga Snan Special Yatra, जानें डिटेल्स
2 कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप के बयान को लेकर विदेश मंत्री ने दी सफाई, कहा- PM ने नहीं किया ऐसा कोई अनुरोध
3 यह है चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल, सेमी ऑटोमेटिक यूएस मेड, लगती थी आठ बुलेट की मैगजीन