ताज़ा खबर
 

59 Chinese Apps Ban के बाद केंद्र ने Tiktok Lite, Helo Lite, SHAREit Lite सहित 47 क्लोन ऐप्स पर लगाई रोक

बता दें कि LAC विवाद को लेकर भारत और चीन में तनातनी के दौर के बीच मोदी सरकार ने सुरक्षा और निजता के कारणों का हवाला देते हुए जून में चीन के Tiktok, Helo और UC Browser समेत 59 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था।

59 Apps Ban, 59 Chinese Apps Ban, Tiktok Lite, Helo Liteकेंद्र सरकार ने इसी साल जून में सुरक्षा कारणों के चलते 59 ऐप्स को बैन कर दिया था। (सांकेतिक फोटोः Freepik)

TikTok सहित 59 ऐप्स बैन करने के बाद केंद्र सरकार ने इनसे मिलते-जुलते और क्लोन ऐप्स पर सोमवार को रोक लगा दी है। Ministry of Electronics and Information Technology ने ऐसे 47 क्लोन्ड कॉपी ऐप्स को बैन किया है, जिनमें Tiktok Lite, Helo Lite, SHAREit Lite, BIGO LIVE Lite, Cam Scanner Advance और VFY Lite शामिल हैं। यह जानकारी समाचार एजेंसी ANI ने दी है।

सूत्रों के हवाले से इससे पहले समाचार एजेंसी PTI-Bhasha की रिपोर्ट में बताया गया कि इसके साथ ही अब तक चीन की कुल 106 मोबाइल एप को देश की संप्रभुता, एकता और सुरक्षा के लिए नुकसानदेह बताते हुए बैन किया जा चुका है।

सूत्र के मुताबिक, इस बाबत शुक्रवार को आदेश जारी कर दिया गया था। जिन नई ऐप्स पर रोक लगाई गई है, उनकी पूरी सूची फिलहाल उपलब्ध नहीं हो पाई है। न ही इसके बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ कहा गया है।

दरअसल, LAC विवाद को लेकर भारत और चीन में तनातनी के दौर के बीच मोदी सरकार ने सुरक्षा और निजता के कारणों का हवाला देते हुए जून में चीन के Tiktok, Helo और UC Browser समेत 59 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया था।

इतना ही नहीं, भारत ने इसके अलावा 250 चीनी ऐप्स की लिस्ट भी तैयर कर रखी है, जो Alibaba से जुड़ी हुई हैं। कहा जा रहा है कि इस लिस्ट में Tencent समर्थिक गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है।

सूत्रों की मानें तो कुछ टॉप गेमिंग ऐप्लीकेशंस भी इस नई सूची के तहत भारत में बैन किए जा सकते हैं। दरअसल, इन चीनी ऐप्स पर काफी समय से आरोप लगता आया है कि ये चीनी एजेंसियों के साथ लोगों का निजी डेटा शेयर करते हैं। यही वजह है कि इनकी फिलहाल समीक्षा की जा रही है।

क्या होते हैं क्लोन ऐप्स (Clone Apps)?: क्लोन ऐप्स किसी एक ऐप का मिलता-जुलता दूसरा स्वरूप होते हैं। क्लोन ऐप के जरिए यूजर एक वक्त पर किसी स्पेसिफिक ऐप पर दो अकाउंट्स को चला सकता है। पहला- ओरिजिनल ऐप/मेन ऐप पर, जबकि दूसरा- क्लोन या फिर मिलते-जुलते ऐप पर।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुंबई में 28 जुलाई को सिर्फ 700 नए केस, देश का फैटिलिटी रेट 2.25%; कुल 35,176 मरीज डिस्चार्ज
2 ‘मौलाना आजाद व वामपंथियों ने की भारतीय इतिहास से छेड़छाड़’, विवादों में रहे सीबीआई के पूर्व प्रमुख ने पूर्व शिक्षामंत्रियों पर साधा निशाना
3 सरकार चाहती थी लोन न चुकाने वालों पर नरम रहे RBI, आसान करे क़र्ज़ का नियम- पूर्व डिप्टी गवर्नर ने लिखा
ये पढ़ा क्या?
X