ताज़ा खबर
 

सिंधिया समर्थक मंत्री ने कहा था, बच्चों को मिड मील में देंगे अंडा, शिवराज का ऐलान- अंडा नहीं दूध देंगे

राज्य की महिला और बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कुछ दिन पहले कहा था कि कुपोषण को हराने के लिए बच्चों को अंडे दिये जाएगे। लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को सिंधिया समर्थक मंत्री की बात को काटते हुए मध्यान भोजन में बच्चों को दूध देने की घोषणा की है।

Author Edited By सिद्धार्थ राय नई दिल्ली | Updated: September 16, 2020 12:42 PM
imarti devi,Madhya Pradesh,Shivraj Singh Chouhanमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यान भोजन में बच्चों को दूध देने की घोषणा की है। (file)

मध्य प्रदेश में 17 सितंबर से मध्यान भोजन में बच्चों को अंडे नहीं दिये जाएंगे। बच्चों को अब अंडे की जगह दूध परोसा जाएगा। राज्य की महिला और बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कुछ दिन पहले कहा था कि कुपोषण को हराने के लिए बच्चों को अंडे दिये जाएगे। लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को सिंधिया समर्थक मंत्री की बात को काटते हुए मध्यान भोजन में बच्चों को दूध देने की घोषणा की है।

शिवराज ने कहा कि उनकी सरकार मध्याह्न भोजन के दौरान आंगनवाड़ियों में अंडे वितरित नहीं करेगी। इसके बजाय, बच्चों को पौष्टिक आहार के रूप में दूध दिया जाएगा। गौरतलब है कि एक हफ्ते पहले इमरती देवी ने घोषणा की थी कि कुपोषण को मिटाने के लिए मिड-डे मील में जो बच्चे अंडा खाते हैं उन्हें अंडा दिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान एक मंत्री के रूप में, मैंने आंगनवाड़ियों में बच्चों को अंडे परोसने की घोषणा की थी। मैं अपने फैसले पर अडिग हूं और अब मैं फिर कहती हूं कि जो लोग अंडे खाते हैं, उन्हें अंडे दिए जाएंगे और जो नहीं खाते उन्हें फल दिए जाएंगे।

एमपी में एक से चार साल के आयु वर्ग के 54 प्रतिशत बच्चे एनीमिक हैं, प्रदेश में 13 प्रतिशत बच्चे मधुमेह के शिकार हैं, जबकि राष्ट्रीय औसत 10 प्रतिशत है। एमपी में 5 वर्ष तक की आयु के लगभग 43% बच्चे कम वजन के हैं, फिर भी राज्य सरकार ने तय किया है कि आंगनवाड़ी केंद्रों में अंडे नहीं दिये जाएंगे।

अब मंत्री इमरती देवी का कहना है कि जब सीएम साहब ने कहा दूध अच्छा है तो हम बच्चों को दूध ही देंगे। हमने पहले ही कहा था कि सीएम साहब और डॉक्टर जो कहेंगे वो देंगे। इमरती ने कहा कि बच्चों को ताजा दूध मिले इसके लिए बेहतर योजना बनाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Parliament Live Updates: भारत-चीन सीमा विवाद पर सदन में गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देंगे बयान
2 26 जैन मंदिरों को तोड़कर बनी थी कुतुब मीनार, नहीं कर सकते सेलिब्रेट: तारिक फतेह
3 चीन की वॉचलिस्ट में शामिल 6,000 से ज्यादा लोगों पर आर्थिक अपराध, आतंकवाद और सट्टेबाजी जैसे केस
ये पढ़ा क्या?
X