ऑक्सिजन की मांग पर रखें नियंत्रण कोरोना क़ाबू में करना राज्यों की जिम्मेदारी- मंत्री पीयूष गोयल बोले

विपक्षी दलों ने मंत्री के बयान पर हमला बोला है कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा है कि जिम्मेदारी से भागना नैतिक रूप से घृणास्पद है। 

Corona,Piyush Goyal, covid-19केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (सोर्स- एक्सप्रेस अर्काइव फोटो)

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीजन की कमी का सामना कई राज्यों में किया जा रहा है। इधर न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बात करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर राज्यों को अपनी मांग पर नियंत्रण रखनी चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा है कि कोरोना क़ाबू में करना राज्यों की जिम्मेदारी है।

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने रविवार को फैसला लिया कि 22 अप्रैल से कोरोना संकट से लड़ने के लिए 9 उद्योगों को छोड़कर अन्य उद्योगों को ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं की जाएगी। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि ये फैसला अस्पतालों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर राज्यों को अपनी मांग पर नियंत्रण रखना चाहिए। क्योंकि डिमांड के साथ-साथ सप्लाई का मैनेजमेंट महत्वपूर्ण है।

गोयल ने कहा कि कोरोना से पहले भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की खपत 1000 से 1200 मीट्रिक टन थी। लेकिन 15 अप्रैल को देश में 4,795 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की खपत हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि देश में पिछले एक साल में मेडिकल ऑक्सीजन की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र को 1500 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी।

विपक्षी दलों ने बोला हमला: मंत्री पीयूष गोयल के बयान पर विपक्षी दलों ने हमला बोला है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया कि राज्य सरकारों को ऑक्सीजन अस्पतालों के में भर्ती मरीजों को लिए चाहिए,अपने निजी उपयोग के लिए नहीं। सीपीआईएम की तरफ से कहा गया है कि क्या मंत्री मरीजों से सांस को सीमित करने के लिए कह रहे हैं वो मर जाएं? कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा है कि जिम्मेदारी से भागना नैतिक रूप से घृणास्पद है।

बताते चलें कि मंत्री ने कहा था कि  12 राज्यों के साथ मीटिंग के बाद केंद्र ने फैसला लिया है कि 6177 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई विभिन्न राज्यों को की जाएगी। मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की निर्बाध सप्लाई के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की योजना है।

Next Stories
1 मास्क न लगाने पर पुलिस से उलझी महिला, बोली- नहीं लगाएंगे…ये मेरा पति है, मन करेगा किस भी करूंगी; सरेराह जमकर काटा हंगामा
2 दिल्ली में पहली बार 24 घंटे में 240 लोगों की मौत, उत्तर प्रदेश में नहीं लगेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन
3 एमपीः कोरोना मरीज को लगाया बगैर नली का ऑक्सीजन मास्क, पति की मौत के सदमे में पत्नी ने भी तोड़ा दम
यह पढ़ा क्या?
X