ताज़ा खबर
 

CGDA ने सेना में इन पदों पर एक जैसी सैलरी देने को दी मंजूरी

इंडियन मिलिट्री अकादमी के लिए 19 साल से 24 साल की उम्र होनी चाहिए। वहीं ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी के लिए 19 साल से 25 की उम्र होनी चाहिए।

Controller General of Defence Accounts, CGDA, Military service pay, Short Service Commission, Technical, Officers of OTA, OTA Chennai, Indian Military Academy commissioned officers, SSC Technical,अगर आपके पास एनसीसी का सी सर्टिफिकेट Aग्रेड के साथ, या एनसीसी का सी सर्टिफिकेट B ग्रेड के साथ और ग्रेजुएट 55% के साथ पास है तो वो बिना CDS का पेपर दिए एसएसबी (SSB) के लिए जाया जा सकता है।

कंट्रोलर जनलर ऑफ डिफेंस अकाउंट्स (रक्षा लेखा महानियंत्रक) ने OTA (ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी, चैन्नई) के शॉर्ट सर्विस कमीशन के माध्यम से आने वाले टेक्निकल ऑफिसर्स की सैलरी को इंडियन मिलिट्री अकादमी के ऑफिसर्स ऑफ एसएससी (टेक्निकल) के बराबर करने को मंजूरी दे दी है। इंडियन मिलिट्री अकादमी के लिए 19 साल से 24 साल की उम्र होनी चाहिए। वहीं ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी के लिए 19 साल से 25 की उम्र होनी चाहिए। इसके अलावा अब शॉर्ट सर्विस कमीशन के जरिए भी आप सेना में अधिकारी बन सकते हैं। इसके तहत सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों की सेवा अवधि पांच साल की होती है, जिसे 14 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

आपको बता दें कि नेवी, आर्मी और एयरफोर्स में अफसर बनने का एग्जाम देना होता है। एग्जाम क्रैक करने के बाद एसएसबी होता है। जिसमें पास होने के बाद आप आर्मी में ऑफिसर बन सकते हैं। अफसर बनने के लिए शर्त होती है। शारीरिक रूप से फिट होना और अविवाहित होना। अफसर बनने के लिए लिखित परीक्षा के बाद आपको एसएसबी (SSB)के लिए जाना होता है। एसएसबी पास करने के बाद ही अफसर बन सकते हैं। आप कई एग्जाम देकर सेना में अधिकारी बन सकते हैं। जैसे की एनडीए का एग्जाम साल में दो बार UPSC द्वारा आयोजित किया जाता है। यह पेपर आप 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद दे सकते हैं। एनडीए के लिखित परीक्षा के लिए दो पेपर होते हैं। नेवी और एयरफोर्स विंग के लिए 12वीं में गणित होना जरुरी होता है। नवल अकादमी भी एनडीए की तरह ही होती है। इसका ट्रेनिंग सेंटर केरल में है।

वहीं 12वीं के बाद (10+2 TECH ENTRY) भी होती है। इसके बाद आप किसी भी विषय में ग्रेजुएट करने के बाद भी आर्मी में जा सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद सीडीएस एग्जाम (जिसे यूपीएससी द्वारा आयोजित किया जाता है ) पास करके भी एसएसबी के लिए जा सकते हैं।
अगर आपके पास एनसीसी का सी सर्टिफिकेट Aग्रेड के साथ, या एनसीसी का सी सर्टिफिकेट B ग्रेड के साथ और ग्रेजुएट 55% के साथ पास है तो वो बिना CDS का पेपर दिए एसएसबी (SSB) के लिए जाया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नाम से ‘मुस्लिम’ हटाने पर बोले यूनिवर्सिटी पीआरओ- धर्मनिरपेक्ष है AMU, धर्म नहीं, मेरिट पर होता है दाखिला
2 37 मंजिला जेके हाउस पर 270 करोड़ खर्च, 10 फ्लोर में पार्किंग, हेलीपैड: बढ़ा सिंघानिया परिवार का झगड़ा
3 नई टीम के साथ फिर आंदोलन करेंगे अन्ना हजारे, बोले- लोकपाल पर पीएम नरेंद्र मोदी का वादा अधूरा
यह पढ़ा क्या?
X