METRO NEW RATE WILL BE EFFECTIVE FROM 10 OF OCTOBER - Jansatta
ताज़ा खबर
 

10 अक्तूबर से लागू होगी बढ़ोतरी, 498 लोगों से ली थी आॅनलाइन राय

पहले 1 अक्तूबर से बढ़ा किराया लागू होना था लेकिन अब तय हुआ है कि बढ़ी दरें 10 अक्तूबर से लागू होंगी।

Author नई दिल्ली | October 2, 2017 4:07 AM
दिल्ली मेट्रो।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने यह भी दावा किया है कि मेट्रो का किराया आम लोगों की सहमति से बढ़ाया गया है। वहीं हकीकत यह है कि समिति ने आॅनलाइन महज 498 लोगों की राय ली। जिनमें से 354 लोगों की राय को समर्थन में बताते हुए इसे आम जनमानस की राय बताई है जो किराया बढ़ोतरी के समर्थक के तौर पर शामिल माने गए।  वहीं डीएमआरसी ने किराया बढ़ोतरी लागू करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। पहले 1 अक्तूबर से बढ़ा किराया लागू होना था लेकिन अब तय हुआ है कि बढ़ी दरें 10 अक्तूबर से लागू होंगी। रविवार को तमाम स्टेशनों पर इसे लेकर असमंसज की स्थिति बनी रही। कई यात्रियों ने बढ़ा किराया वसूले जाने की बात कही है।

यात्री बढ़े किराए को लेकर परेशान हैं वहीं, डीएमआरसी लगातार घाटे का रोना रो रही है। एक अधिकारी ने कहा है कि किसी भी संस्था को चलाने के लिए इसका आत्मनिर्भर होना जरूरी है। डीएमआरसी इस मामले में अभी तक आत्मनिर्भर है। कर्ज से लेकर परिचालन तक के खर्च निकाल रही है। अगर किराया नहीं बढ़ा तो घाटा कम करने के लिए सरकार से आर्थिक सहायता लेनी पड़ेगी जो कि जनता के ही पैसों से दी जाएगी। डीएमआरसी ने किराया निर्धारण समिति के हवाले से कहा है कि तोक्यो, हांगकांग व सिंगापुर मेट्रो में ही नहीं कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम ने सालाना किराया बढ़ोतरी का इंतजाम कर रखा है। इसी तरह ही मेट्रो के किराए में हर साल बढ़ोतरी की जरूरत भी समिति ने बताई है और कहा है कि यह बढ़ोतरी अधिकतम सात फीसद हो।

स्टेशनों से लेकर सड़क, चौराहे और मेट्रो में किराए में बढ़ोतरी को लेकर ही लोग चर्चा कर रहे हैं जिसमें सहमति नहीं चिंता के स्वर शामिल हैं। रविवार को मुंडका से राजीव चौक आए यात्री रघु ने कहा कि उनसे डीएमआरसी ने बढ़े किराए की मांग की। अब वे वापसी में मेट्रो की बजाय बस से जाने की सोच रहे हैं। हालांकि मेट्रो ने 10 अक्तूबर से बढ़ा किराया लेने की बात कही है। मयूर विहार से द्वारका जाने के लिए बस स्टैंड पर खडेÞ यात्री मनीष ने कहा कि पहले तो मेट्रो लेते थे लेकिन अब 60 रुपए देने होंगे इससे बेहतर है कि मदर डेरी से बस बदल कर 20 रुपए में चला जाऊं। यात्री किराए में रविवार को कुछ छूट होने कही वजह से यात्री समझ नहीं पा रहे कि अभी उनसे बढ़ा किराया लिया जा रहा या नहीं। लोगों में इसको लेकर कई तरह का भ्रम रहा। हालांकि डीएमअरासी के प्रवक्ता अनुज दयाल न शाम को कहा कि कोई भी असमंजस की स्थिति नहीं है।
354 की ‘आम राय’ से बढ़ाया किराया!

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App